कारोबार बंद करने के फैसले से भारत को नहीं पड़ेगा फर्क! पाकिस्तान को होगा करोड़ों का नुकसान

जानें पाकिस्तान के कारोबार बंद करने से फैसले से भारत और पाकिस्तान में किसको होगा ज्यादा नुकसान और किस पर पड़ेगा कम असर?

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 11:52 AM IST
कारोबार बंद करने के फैसले से भारत को नहीं पड़ेगा फर्क! पाकिस्तान को होगा करोड़ों का नुकसान
जानें पाकिस्तान के कारोबार बंद करने से फैसले से भारत और पाकिस्तान में किसको होगा ज्यादा नुकसान और किस पर पड़ेगा कम असर?
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 11:52 AM IST
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कश्मीर से जुड़ी धारा 370 को खत्म कर दिया है. इस खबर के बाद पाकिस्तान में दो दिन से खलबली मची हुई है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बौखलाहट में भारत के साथ व्यापारिक संबंध खत्म करने का फैसला किया है. आपको बता दें कि पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार पर रोक लगा दी है. ऐसा करने का मतलब है कि अब भारत-पाकिस्तान के बीच व्यापार बंद हो जाएगा. चलिए आपको बताते हैं कि पाकिस्तान के कारोबार बंद करने से फैसले से भारत और पाकिस्तान में किसको होगा ज्यादा नुकसान और किस पर पड़ेगा कम असर?

भारत को नहीं होगा कोई नुकसान
पाकिस्तान के ट्रेड बंद करने के फैसले से भारत को ज्यादा नुकसान नहीं होगा, क्योंकि दोनों देशों के बीच बातचीत तीन साल से बंद है. भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय कारोबार 18 हजार करोड़ रुपये का था. लेकिन पुलवामा हमले के बाद से इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट भी नहीं हो रहा. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (IIFT) के प्रोफेसर राकेश जोशी का कहना है कि पाकिस्तान के फैसले से उसी के कारोबार पर असर पड़ने वाला है. एक्सपर्ट्स का मानना है  इससे भारत के लोगों पर तो ज्यादा असर नहीं होगा, लेकिन पड़ोसी देश पाकिस्तन में कई जरूरी और रोजमर्रा की चीजें महंगी हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें: NEFT के जरिए जल्द 24 घंटे फ्री में कर सकेंगे पैसे ट्रांसफर

इस लिस्ट में प्याज, टमाटर और केमिक्ल्स शामिल हैं, क्योंकि ये चीजें पाकिस्तान भारत से इम्पोर्ट करता है. पाकिस्तान की ऐसी कई चीजें हैं, जिसे भारत में खूब पसंद किया जाता है, मगर अब वो चीजें नहीं मिलेंगी.




अभी भारत और पाकिस्तान की बीच होता है इन चीजों का आयात-निर्यात
Loading...

भारत, पाकिस्‍तान को चीनी, चाय, ऑयल केक, पेट्रोलियम ऑयल, कॉटन, टायर, रबड़, समेत 14 वस्‍तुओं का प्रमुख रूप से निर्यात करता है. वहीं भारत, पाकिस्‍तान से कुल 19 प्रमुख उत्‍पादों का आयात करता है. इन उत्‍पादों में अमरूद, आम, अनानास, फ्रेबिक कॉटन, साइक्लिक हाइड्रोकॉर्बन, पेट्रोलियम गैस, पोर्टलैंड सीमेंट, कॉपर वेस्‍ट और स्‍क्रैप, कॉटन यॉर्न जैसे उत्‍पाद शामिल हैं.

अब क्या होगा?
2018-19 में जुलाई-जनवरी के बीच दोनों देशों के बीच व्यापार मामूली बढ़ोतरी के साथ 1.122 अरब रहा था. कुल द्विपक्षीय व्यापार में 79.33 फीसदी हिस्सा पाकिस्तान में भारतीय निर्यात का है. दोनों देशों के बीच कारोबार अब भी बेहद कम है. 2015-16 में भारत का कुल व्‍यापार 641 अरब डॉलर रहा है. वहीं पाकिस्‍तान के साथ व्‍यापार मात्र 2.67 अरब डॉलर रहा. पाकिस्‍तान को भारत का निर्यात मात्र 2.17 अरब डॉलर रहा. भारत के कुल निर्यात में यह मात्र 0.83 फीसदी. वहीं पाकिस्‍तान से भारत का आयात 50 करोड़ डॉलर से भी कम है. यह भारत के कुल आयात का 0.13 फीसदी है.


ये भी पढ़ें: मोदी सरकार के इस ऐप में जुड़ा नया फीचर, बैंकों से पैसे का लेनदेन हुआ आसान
First published: August 8, 2019, 10:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...