लाइव टीवी

कोरोना और लॉकडाउन की वजह से महंगी हो रही हैं रोजमर्रा के सामान, इन चीजों की बढ़ी कीमतें

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 1:37 PM IST
कोरोना और लॉकडाउन की वजह से महंगी हो रही हैं रोजमर्रा के सामान, इन चीजों की बढ़ी कीमतें
रोजमर्रा की चीजें महंगी हो रही हैं

कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. जिसको रोकने के लिए सरकार ने कई राज्यों को लॉकडाउन कर दिया है. अब लॉकडाउन की वजह से रोजमर्रा की चीजें महंगी हो रही हैं जिसका सीधा असर अब आम आदमी की जेब पर भी पड़ता दिख रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 1:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. जिसको रोकने के लिए सरकार ने कई राज्यों को लॉकडाउन कर दिया है. अब लॉकडाउन की वजह से रोजमर्रा की चीजें महंगी हो रही हैं जिसका सीधा असर अब आम आदमी की जेब पर भी पड़ता दिख रहा है. पिछले कुछ दिनों में आम जरूरत की चीजों के साथ खाद्य वस्तुओं के भी दाम बढ़े हैं. खुद सरकार के आंकड़े बताते है कि खाने पीने की चीजो के दाम में पिछले एक सप्ताह और रविवार को जनता कर्फ्यू के बाद बढ़े हैं.

उपभोक्ता मंत्रालय के मुताबिक, पिछले एक सप्ताह के दौरान दाल, सब्जी और खाद्य तेलों की कीमतों में वृद्धि दर्ज हुई है. खुदरा बाजार में यह इजाफा और ज्यादा है. बाजार से जुड़े जानकर मानते हैं. दिल्ली में 31 मार्च तक बाजार बंद होने से दूसरे प्रदेशों में आपूर्ति और मांग का संतुलन बिगड़ सकता है. इसकी वजह से खाने-पीने की चीजों के दाम और बढ़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कोरोना से पूरी दुनिया पर मंडरा रहा है 2009 से भी बड़ी आर्थिक मंदी का खतरा

सरकार के मूल्य निगरानी प्रभाग के मुताबिक दालों की कीमतों में अरहर की दाल में पांच से छह रुपये किलो तक वृद्धि हुई है. बाजार में यह इजाफा दस रुपये प्रति किलो तक है. आंकड़े बताते है कि पिछले साल के मुकाबले अरहर या तूर की दाल की कीमत बीस रुपये से अधिक बढ़ी है. सोमवार (23 मार्च) को अरहर की कीमत श्रीनगर और हरिद्वार में 95 रुपये किलो तक पहुंच गई. इसी तरह उड़द और मूंग की दाल की कीमतों में भी काफी इजाफा हुआ है.



महंगा होगा खाद्य तेल
खाद्य तेल की कीमतों में भी जबरदस्त वृद्धि का रुझान है. सरसों और वनस्पति की कीमत पांच रुपये प्रतिकिलो तक सरकारी आंकड़ों में बढ़े है. बाजार में यह इजाफा दस रुपये प्रतिकिलो तक है. शिमला में सरसों का तेल 130 रुपये पर पहुंच गया, जबकि एक सप्ताह पहले तेल की कीमत 117 रुपये प्रति किलो थी. गेंहू के आटा और चावल की कीमत भी बढ़ी है. दूसरी तरफ आवाजाही कम या लगभग बंद होने से स्थानीय स्तर पर दाम कम हुए है.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! 1 अप्रैल से लागू होगा पेंशन का नया नियम, खाते में आएगी ज्यादा रकम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 1:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर