लाइव टीवी

Electricity Bill Payment में मिली छूट, अगले 3 महीने तक लेट बिल पे करने पर नहीं लगेगा कोई जुर्माना

News18Hindi
Updated: March 30, 2020, 12:12 PM IST
Electricity Bill Payment में मिली छूट, अगले 3 महीने तक लेट बिल पे करने पर नहीं लगेगा कोई जुर्माना
3 महीने तक बिल का भुगतान न होने पर नहीं कटेगा कनेक्शन

कोरोनावायरस से बढ़ते खौफ के बीच सरकार लोगों को राहत देने की सभी कोशिशें कर रही हैं. इस बीच लोगों को 24 घंटे बिजली मिले इसके लिए बिजली मंत्रालय ने बिजली वितरण कंपनियों को बिजली के बिल पेमेंट रूल्स में छूट देने के लिए कहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2020, 12:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोनावायरस से बढ़ते खौफ के बीच सरकार लोगों को राहत देने की सभी कोशिशें कर रही हैं. इस बीच लोगों को 24 घंटे बिजली मिले इसके लिए बिजली मंत्रालय ने बिजली वितरण कंपनियों को बिजली के बिल पेमेंट रूल्स में छूट देने के लिए कहा है. अगर आप इन दिनों बिजली बिल भरने में सक्षम नहीं हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, न तो आपका कनेक्शन कटेगा और न ही जुर्माना लगेगा. इसके लिए केंद्रीय बिजली मंत्रालय की तरफ से सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव को पत्र भेजा जा रहा है ताकि बिजली वितरण कंपनियों को राहत मिल सके जिससे कि ग्राहक को परेशानी न हो.

अगले तीन महीने तक नहीं कटेगी बिजली 
केंद्रीय बिजली मंत्रालय का कहना है कि लॉकडाउन के कारण, राज्यों की बिजली वितरण कंपनियों के पास पूरा राजस्व नहीं आ रहा है. ऐसे में वे बिजली बनाने वाली और ट्रांसमिशन कंपनियों को पूरा भुगतान नहीं कर पा रही हैं. जाहिर सी बात है कि जब उनके पास आमदनी नहीं होगी तो वे भुगतान कैसे करेंगे.

ये भी पढ़ें: आज से यहां हजारों बेघरों और गरीबों को मुफ्त में भोजन उपलब्ध कराएगी IRCTC



इसलिए रिजर्व बैंक ने जैसे ईएमआई की किस्त भरने से तीन महीने की छूट दी है, वैसे ही बिजली क्षेत्र में भी व्यवस्था की गई है. केंद्रीय बिजली मंत्री राज कुमार सिंह ने बिजली वितरण कंपनियों को आश्वासन दिया है कि अगले तीन महीने तक वह उन्हें बिजली मिलती रहेगी. इसलिए वह ग्राहकों को भी आपूर्ति जारी रखे.



मंत्रालय के मुताबिक, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिख कर कहा जा रहा है कि वे अगले तीन महीने (30 जून 2020) तक किसी ग्राहक की बिजली नहीं काटें. यही नहीं, तीन महीने की देरी से बिल का भुगतान करने पर कोई जुर्माना भी नहीं लगायें. हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि यह सुविधा सिर्फ घरेलू उपभोक्ताओं को मिलेगी या औद्योगिक उपभोक्ताओं को भी.

ये भी पढ़ें: 14 अप्रैल से आगे बढ़ा लॉकडाउन तो LPG सिलेंडर की डिलीवरी पर होगा ये असर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 10:48 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading