मानसून में देरी की वजह से इन राज्यों में हो रही है पानी की किल्लत, सरकार का नया प्लान

मानसून में देरी की वजह से इन राज्यों में हो रही है पानी की किल्लत, सरकार का नया प्लान
मानसून में देरी से पानी की किल्लत बड़ती जा रही है.

देश में पानी के गिरते स्तर को देखकर सरकार भी एक्शन में आई गवर्निंग काउंसिल की बैठक में पानी की किल्लत कैसे दूर की जाए इस बात पर होगा मंथन.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 15, 2019, 12:17 PM IST
  • Share this:
देश में पानी के गिरते स्तर को देखकर सरकार भी एक्शन में आई गवर्निंग काउंसिल की बैठक में पानी की किल्लत कैसे दूर की जाए इस बात पर होगा मंथन. मानसून में देरी से पानी की किल्लत बड़ती जा रही है. केंद्रीय जल आयोग ने कहा है कि देश भर के जलाशयों में पूरी क्षमता का सिर्फ 18 फीसदी पानी मौजूद है. पिछले एक हफ्ते में इसमें करीब चार प्रतिशत की गिरावट आई है. जिसमें देश के पश्चिमी हिस्से में दिक्क्त ज्यादा है. इस बीच वायु तूफान की वजह से मानसून की चाल कमजोर पड़ गई है और अभी तक ये कर्नाटक और तमिलनाडु से आगे नहीं बढ़ सका है.

ये भी पढ़ें: बच्चों का मोटापा कम कराने के लिए FSSAI ने लिया ये बड़ा फैसला!

ऐसे में मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र समेत देश के बाकी हिस्सों में खेती में देरी की अटकलें हैं. भीषण गर्मी में पानी के लिए मचे हाहाकार को लेकर सरकार भी एक्शन में आ गई है. कल दिनभर इस बात पर मंथन होगा कि पानी की किल्लत कैसे दूर की जाए. नीति आयोग के गवर्निंग काउंसिल की बैठक में पीएम मोदी के साथ सभी राज्यों के मुख्य मंत्री और कैबिनेट मंत्री भी शामिल होंगे.



ये भी पढ़ें: SBI FD पर देता है इतना ब्याज, जानें क्या हैं रेट्स
नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की ये बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में की जायेगी. इस बैठक में जल संकट मुख्य मुद्दा होगा. बैठक में सूखे का आकलन और उपायों पर भी चर्चा होगी. रेन वाटर हार्वेस्टिंग को बढ़ावा अहम मुद्दा होगा. इसके अलावा इस बैठक में कृषि क्षेत्र में बुनियादी सुधार और पिछड़े जिलों की चुनौतियां से निपटने की रणनीतियों पर भी चर्चा होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading