ट्रंप ने बढ़ाई चीन की मुश्किलें, लगा 27 साल में सबसे बड़ा झटका

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर के चलते चीन की ग्रोथ 27 साल में सबसे कम रही है. चीन की आर्थिक विकास दर (जीडीपी) अप्रैल-जून तिमाही में 6.2% रही.

News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 2:07 PM IST
ट्रंप ने बढ़ाई चीन की मुश्किलें, लगा 27 साल में सबसे बड़ा झटका
ट्रंप ने बढ़ाई चीन की मुश्किलें, लगा 27 साल में सबसे बड़ा झटका
News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 2:07 PM IST
अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर के चलते चीन की ग्रोथ 27 साल में सबसे कम रही है. चीन की आर्थिक विकास दर (जीडीपी) अप्रैल-जून तिमाही में 6.2% रही. इससे कम ग्रोथ 1992 की जनवरी-मार्च तिमाही में दर्ज की गई थी. इस साल जनवरी-मार्च में ग्रोथ 6.4% रही थी. आपको बता दें कि चीन दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश है. वहां के सांख्यिकी विभाग ने सोमवार को जीडीपी के आंकड़े जारी किए हैं.

इन आंकड़ों में भी गिरावट, अब रोजगार के आंकड़ों पर नज़र
इस साल की पहली छमाही में चीन की जीडीपी ग्रोथ 6.3% दर्ज की गई है. इससे पहले शुक्रवार को चीन ने व्यापार के आंकड़े जारी किए थे. अमेरिका में आयात शुल्क की दरें ज्यादा होने की वजह से चीन के एक्सपोर्ट में गिरावट आई है. घरेलू मांग घटने की वजह से इम्पोर्ट भी घटा है. विश्लेषकों की नजर अब रोजगार के आंकड़ों पर है.

ये भी पढ़ें: PAN कार्ड और आधार के बदल गए ये नियम, आप होगा फायदा

एशिया के बाकी देशों के लिए चीन है प्रमुख बाजार 
एक्सपर्ट के मुताबिक अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर जारी रहा तो दुनियाभर में मंदी का खतरा है. जापान के मिजुहो बैंक के एशिया एंड ओसेनिया इकोनॉमिक्स हेड विष्णु वराथन का कहना है कि अप्रैल-जून तिमाही में चीन की कमजोर ग्रोथ का असर बाकी एशिया पर भी पड़ सकता है. चीन के एक्सपोर्ट के साथ ही इम्पोर्ट में गिरावट ज्यादा चिंता की बात है क्योंकि, एशिया के बाकी देशों के लिए चीन प्रमुख बाजार है.

ये भी पढ़ें: SBI ने FD कराने वाले ग्राहकों के लिए शुरू की ये सर्विस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 15, 2019, 1:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...