Home /News /business /

Duplicate Ration Card: क्या आपका भी राशन कार्ड खो गया है? जानिए डुप्लीकेट कार्ड बनवाने की पूरी प्रक्रिया ?

Duplicate Ration Card: क्या आपका भी राशन कार्ड खो गया है? जानिए डुप्लीकेट कार्ड बनवाने की पूरी प्रक्रिया ?

 इसका इस्तेमाल कई जगहों पर आईडी प्रूफ (ID Proof) के तौर पर भी होता है.

इसका इस्तेमाल कई जगहों पर आईडी प्रूफ (ID Proof) के तौर पर भी होता है.

आधार कार्ड, पैन कार्ड और बाकी जरूरी दस्तावेजों की तरह ही राशन कार्ड (Ration Card) भी काफी अहम डॉक्यूमेंट्स में से एक है. अब पीएम किसान में पैसा पाने के लिए भी राशन कार्ड जरूरी हो गया है. इसका इस्तेमाल कई जगहों पर आईडी प्रूफ (ID Proof) के तौर पर भी होता है.

अधिक पढ़ें ...

Duplicate Ration Card: सरकार द्वारा जारी राशन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज बन गया है.
इस कार्ड के जरिए राशनकार्ड धारकों (Ration Card Holder) को राशन मिलता है. आधार कार्ड, पैन कार्ड और बाकी जरूरी दस्तावेजों की तरह ही राशन कार्ड (Ration Card) भी काफी अहम डॉक्यूमेंट्स में से एक है. अब पीएम किसान में पैसा पाने के लिए भी राशन कार्ड जरूरी हो गया है. इसका इस्तेमाल कई जगहों पर आईडी प्रूफ (ID Proof) के तौर पर भी होता है.

कई बार जल्दबाजी या किसी वजह से हमसे कुछ चीजें खो जाती है, जो काफी अहम होती हैं. अगर किसी का राशन कार्ड गुम हो जाए या चोरी हो जाए तो उसका परेशान होना लाजमी है. लेकिन इसके गुम होने पर क्या करना होगा? दरअसल बिना परेशान हुए इसे बनवाया जा सकता है.

राशन कार्ड खोने की स्थिति में आपको बिना परेशान हुए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना है, जिसके बाद आपका डुप्लीकेट कार्ड आसानी से बन सकता है. आइए जानते हैं डुप्लीकेट राशन कार्ड बनाने का ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीका.

यह भी पढ़ें- Best SIP for 5 Years: लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए बेस्ट हैं ये एसआईपी, बैंक एफडी से भी अधिक रिटर्न

ऑनलाइन बनवाएं डुप्लीकेट राशन कार्ड –
स्टेप 01: अगर आपका राशन कार्ड कहीं गुम हो गया है, तो उस स्थिति में आपको डुप्लीकेट कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले अपने राज्य के खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

स्टेप 02: वेबसाइट पर जाते ही सबसे पहले आपके सामने होम पेज खुलेगा. जिसके बाद आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए आवेदन करें के लिंक पर क्लिक करना होगा.

स्टेप 03: लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा, जिसपर आपको फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी.

स्टेप 04: इतना होने के बाद सभी मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड कर दें और उसे सब्मिट कर दें. इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें- साल 2022 में इन तीन तरीकों से अच्छा पैसा बना सकते हैं, जानिए कहां करें निवेश

ऑफलाइन बनवाएं डुप्लीकेट राशन कार्ड –
स्टेप 01: राशन कार्ड गुम हो जाने की स्थिति में आपको जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक ऑफिस में जाना होगा.

स्टेप 02: इस दौरान आपके पास परिवार के सदस्यों की दो पासपोर्ट साइज फोटो होनी अनिवार्य है. इतना होने के बाद आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड का फॉर्म लेना होगा.

स्टेप 03: फॉर्म भरने के बाद आपको डिपो होल्डर रिपोर्ट, पेनल्टी फीस की दो रसीद के अलावा अपने परिवार के हर मेंबर की फोटो सब्मिट करनी होगी.

स्टेप 04: वेरिफिकेशन होने के बाद आपको जानकारी दे दी जाएगी, और डुप्लीकेट राशन कार्ड मिल जाएगा.

किन दस्तावेजों की होगी जरूरत?
डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने के लिए आपके पास राशन कार्ड का नंबर, सभी सदस्यों का आधार कार्ड, परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो और कुछ जरूरी दस्तावेज का होना अनिवार्य है.

Tags: Antyodaya ration card, BPL ration card, Ration card

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर