कोरोनावायरस के चक्कर में आधा हो गया ATM का यूज, अप्रैल में कम लोगों ने निकाले पैसे

कोरोनावायरस के चक्कर में आधा हो गया ATM का यूज, अप्रैल में कम लोगों ने निकाले पैसे
कोरोना के चक्कर में आधा हो गया ATM का यूज, अप्रैल में कम लोगों ने निकाले पैसे

कोरोनावायरस की वजह से लोगों ने ATM से पैसे निकालना कम कर दिया है. इसका प्रमाण अप्रैल महीने में देखने को मिला है. अप्रैल में एटीएम से निकाले जाने वाले पैसों की संख्या लगभग आधी हो गई.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोनावायरस की वजह से लोगों ने ATM से पैसे निकालना कम कर दिया है. इसका प्रमाण अप्रैल महीने में देखने को मिला है. अप्रैल में एटीएम से निकाले जाने वाले पैसों की संख्या लगभग आधी हो गई. लॉकडाउन की वजह से सिर्फ 1.27 लाख करोड़ रुपए ही एटीएम से निकाले गए. मार्च में लोगों ने 2.51 लाख करोड़ रुपए निकाले थे. आरबीआई के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल में ट्रांजेक्शन की संख्या में भी गिरावट आई है. मार्च में ये संख्या 54.71 करोड़ थी, जो अप्रैल में 28.66 करोड़ हो गई.

आवाजाही बंद रही और तमाम प्रतिबंध रहे इस वजह से आई कमी
अप्रैल पहला महीना था जिसमें पूरा लॉकडाउन लागू रहा, जिसके चलते अधिकतर राज्यों में आवाजाही बंद रही और तमाम प्रतिबंध रहे. अप्रैल में कुल कार्ड की संख्या 88.68 करोड़ रही, जिसमें से 5.73 करोड़ क्रेडिट कार्ड थे और 82.94 करोड़ डेबिट कार्ड थे. मार्च में कुल कार्ड की संख्या 88.63 करोड़ थी. देश में कुल 2.34 लाख एटीएम हैं और 50.85 लाख पीओएस टर्मिनल हैं.

ये भी पढ़ें:- काम की खबर! रोज 100 रु बचाकर बनाए 20 लाख रुपए, यहां मिलेगा अच्छा मुनाफा
आधार एनेबल पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल बढ़ा


पीओएस मशीन से कैश निकालने की संख्या में अप्रैल में बढ़ोत्तरी हुई और 40.87 लाख पर पहुंच गई, जो मार्च में 33.69 लाख थी. पैसों की बात करें तो पीओएस मशीनों से 111 करोड़ रुपए निकाले गए, जबकि मार्च में 110 करोड़ रुपए निकाले थे. माइक्रो एटीएम पर आधार एनेबल पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल करीब दोगुना होकर अप्रैल में 875.54 लाख पर पहुंच गया, जो मार्च में 344.98 लाख था.

ये भी पढ़ें:- आम आदमी को बड़ा झटका! TV, फ़्रिज, AC और होंगे महंगे, नहीं मिलेगा डिस्काउंट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज