Flipkart और Amazon में बंपर भर्ती! फेस्टिवल सीजन में ई कॉमर्स कंपनियां देंगी 3 लाख लोगों को Job

इन कंपनियों में होंगी नियुक्तियां
इन कंपनियों में होंगी नियुक्तियां

फ्लिपकार्ट (Flipkart) और अमेजन (Amazon) जैसी कई ई-कॉमर्स कंपनियां देश में करीब 3 लाख लोगों को नौकरियां देगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 30, 2020, 8:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ई-कॉमर्स कंपनियां (e-commerce companies) इस फेस्टिवल सीजन में अपने सेल्स को बढ़ाने के लिए बंपर भर्तियां करने जा रही है. फ्लिपकार्ट (Flipkart) और अमेजन (Amazon) जैसी कई ई-कॉमर्स कंपनियां देश में करीब 3 लाख लोगों को नौकरियां देगी. RedSeer की रिपोर्ट के अनुसार, फेस्टिव सीजन को देखते हुए ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स द्वारा ज्यादातर नियुक्तियां अस्थायी तौर पर करेंगी. इतना ही नहीं, ई-कॉमर्स कंपनियों का माल लोगों तक पहुंचाने वाली लॉजिस्टिक्स कंपनी ईकॉम एक्सप्रेस ने 30,000 नई नौकरियों की घोषणा भी की है. इन कंपनियों में नियुक्तियां अक्टूबर के पहले सप्ताह तक होने की उम्मीद है.

फेस्टिव सीजन बाद भी नहीं निकाला जाएगा वर्कर्स को
RedSeer का कहना है कि अस्थायी वर्कर्स में से लगभग 20 फीसदी को फेस्टिव सीजन खत्म होने के बाद भी नहीं निकाला जाएगा. हाल के दिनों में लोगों में ऑनलाइन खरीदारी का चलन बढ़ा है. बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) भारत में एक लाख लोगों की भर्ती करेगी. नए कर्मचारी सामान पैक करने, उसे भेजने या ऑर्डर छांटने के काम में मदद करेंगे. ये नियुक्तियां पार्ट टाइम और फुल टाइम बेसिस पर की जाएगी.

ये भी पढ़ें : फेस्टिव सीज़न की तैयारी में अमेजन, भारत में कर रहा 1,125 करोड़ रुपये का निवेश
इन जगह होगी इतनी भर्ती


रिपोर्ट में कहा गया है कि अनुमानित 3 लाख नौकरियों में से 70 फीसदी को अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्वारा दिए जाने की संभावना है, जबकि बाकी की नौकरियों की पेशकश Ecom Express आदि जैसी लॉजिस्टिक्स कंपनियों द्वारा की जाएगी. इन नौकरियों में से 60 फीसदी रोल लॉजिस्टिक्स फंक्शंस में रहने का अनुमान है. बाकी में से 20 फीसदी रोल वेयरहा​उसिंग में और 20 फीसदी कस्टमर सर्विस फंक्शंस में रह सकते हैं.

ये भी पढ़ें : आज है आख़िरी दिन! अपने आधार कार्ड के साथ जरूर निपटा लें ये 5 जरूरी काम, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Flipkart देगी इतनी जॉब
महीने की शुरुआत में फ्लिपकार्ट ने कहा था कि वह इस फेस्टिवल सीजन में 70,000 लोगों को डायरेक्ट या इनडायरेक्ट तरीके से नौकरियां पाने में मदद करेगा. फ्लिपकार्ट में सीधी नौकरियां सप्लाई चेन विभाग (supply chain department) में दी जाएंगी. इसके तहत कंपनी डिलिवरी एक्जक्यूटिव, पिकर्स, पैकर्स और शॉटर्स की भर्ती करेगी. इसके अलावा कंपनी अपरोक्ष तौर पर फ्लिपकार्ट के सेलर पार्टनर लोकेशन और किराना दुकानों पर लोगों को नौकरियां देगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज