होम /न्यूज /व्यवसाय /सरकारी गाइडलाइंस जारी- यहां पर जल्द ऑनलाइन खरीद सकेंगे मोबाइल समेत पहले की तरह सभी चीजें

सरकारी गाइडलाइंस जारी- यहां पर जल्द ऑनलाइन खरीद सकेंगे मोबाइल समेत पहले की तरह सभी चीजें

लॉकडाउन के तीसरे चरण में ऑरेंज और ग्रीन जोन में ई-कॉमर्स कंपनियों को छूट दी गई है.

लॉकडाउन के तीसरे चरण में ऑरेंज और ग्रीन जोन में ई-कॉमर्स कंपनियों को छूट दी गई है.

केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन को लेकर नए गाइडलाइंस जारी किए जाने के बाद ई-कॉमर्स कंपनियां एक बार फिर से गैर-जरूरी वस्तुओ ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन के तीसरे चरण में ऑरेंज और ग्रीन जोन में ई-कॉमर्स कंपनियों को छूट दी गई है. सरकार के इस आदेश के बाद से ही अब ई-कॉमर्स कंपनियां अपना काम शुरू करने में जुट चुकी हैं ताकि अब फिर से ग्राहकों तक गैर-जरूरी वस्तुओं की डिलीवरी हो सके. हालांकि, रेड जोन में ये कंपनियां केवल जरूरी वस्तुओं की ही डिलीवरी करेंगी.

    अमेजन इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि सरकार के इस आदेश के बाद ऑरेंज और ग्रीन जोन में रहने वाले लोगों को ई-कॉमर्स कंपनियां सुरक्षित तरीके से ​सामानों की डिलीवरी कर पाएंगी. इसके लिए उनकी कंपनी विशेष तौर पर ध्यान देग.

    यह भी पढ़ें: ट्रंप ने निभाई भारत के साथ दोस्ती! US में रहने वाले भारतीयों को दी खुशखबरी

    शुरू हो पाएंगे छोट और मध्यम स्तर के कारोबार
    उन्होंने कहा कि इससे लाखों छोटे और मझोले स्तर के कारोबार खुल सकेंगे और एक बार फिर इनका बिजनेस शुरू हो सकेगा. हमारी सबसे बड़ी वरीयता ग्राहकों, कर्मचारियों और पार्टनर्स की सुरक्षा होगी. हालांकि, रेड जोन में रहने वाले ग्राहकों को अभी भी गैर-जरूरी वस्तुओं की डिलीवरी लेने में परेशानी होगी.

    सरकार से राहत पैकेज की मांग
    एक अन्य जानकार का कहना है कि ऑनलाइन सेल्स का एक बड़ा हिस्से उन इलाकों से आता है, जो फिलहाल रेड जोन में हैं. अब समय आ गया है अर्थव्यवस्था को खोला जाए. सरकार ने अभी तक सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम स्तर के कारोबार के लिए किसी राहत पैकेज का ऐलान नहीं किया है.

    यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस, खाताधारकों के पैसे अटके

    ई-कॉमर्स कंपनियों का कहना है कि रेड जोन समेत में हम सरकारी गाइडलाइंस का विशेष ख्याल रखेंगे लेकिन अब सरकार सरकार ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए कुछ नए कदम उठाने चाहिए. इससे अर्थव्यव्सथा को मजबूती से सपोर्ट किया जा सकेगा.

    गौरतलब है कि लॉकडाउन का तीसरा चरण 4 मई से शुरू होकर 17 मई तक के लिए रहेगा. इस ऐलान में केंद्र सरकार ने संक्रमण के मामले को देखते हुए इलाकों को अलग-अलग जोन में बांटा है. ऐसे में ऑरेंज और ग्रीन जोन पर रहने वाले ग्राहकों को नई गाइडलाइंस के बाद जरूर ही राहत मिल सकेगी. ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि इन इलाकों में छूट के बाद स्टेशनरी, एयर कंडीशनल, फ्रिज आदि जैसे वस्तुओं को खरीदने में आसानी होगी.

    यह भी पढ़ें: लॉकडाउन का असर- सैलिबिट्री शेफ पूजा ढींगरा ने Le15 कैफे बंद करने का फैसला किया

    Tags: Business news in hindi, E-commerce industry, Lockdownextention, Post Lockdown

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें