Amazon की नई सर्विस! आपके सामान की लिस्ट देखकर खुद निकलेंगे प्रोडक्ट तुरंत बनेगा बिल

Amazon की नई सर्विस! आपके सामान की लिस्ट देखकर खुद निकलेंगे प्रोडक्ट तुरंत बनेगा बिल
Amazon की नई सर्विस! आपके सामान की लिस्ट देखकर खुद निकलेगा और तुरंत बनेगा बिल

ई-कॉमर्स सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी अमेजन (E-Commerce Company Amazon) जल्द आपकी एक बड़ी दिक्कत दूर करने वाली है. शॉपिंग करने के बाद बिल पे करने के लिए अब आपको लंबी लाइनों खड़े होना नहीं पड़ेगा. आइये आपको बताते हैं क्या है ये नई टेक्नोलॉजी और कैसे करेगी ये काम.

  • Share this:
नई दिल्ली. ई-कॉमर्स सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी अमेजन (E-Commerce Company Amazon) जल्द आपकी एक बड़ी दिक्कत दूर करने वाली है. शॉपिंग करने के बाद बिल पे करने के लिए अब आपको लंबी लाइनों खड़े होना नहीं पड़ेगा. अमेजन इंक (Amazon Inc) ने एक ऐसा कार्ट (समान रखने का बैग) बनाया है जो आपके बदले में न केवल खरीदारी करेगा बल्कि बिल पेमेंट (Bill Payment) के लिए लंबी लाइन से भी आपको बचाएगा.

इस ई-कॉमर्स कंपनी ने शॉपिंग स्टोर के कारोबार में भी हाथ आजमाना शुरू कर दिया है और अपने इन स्टोर के जरिये ही कंपनी स्मार्ट कार्ट का परीक्षण कर रही है. हालांकि, कंपनी अभी अपने ही स्टोर पर इसका उपयोग कर रही है लेकिन इस तकनीक को वह बेचती है तो अन्य कंपनियां भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगी.

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच इस भारतीय कंपनी ने जुटाया 1.2 अरब डॉलर का निवेश



ऐसे करेगी नई तकनीक काम काम
कार्ट के हैंडल पर सूची के लिए जगह बनाई गई है. वहां स्कैन करते ही आपके समान की सूची उसमें आ जाएगी. उसके बाद जो समान लेना होगा उस सूची के अनुसार उस कार्ट में आता जाएगा. इसके बाद निकलते समय कार्ट में रखे समान के अनुसार सूची वाले स्थान पर बिल दिखेगा जिसे स्कैन करके भुगतान कर सकते हैं. इसके लिए काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी.

सामान खरीदने में बचेगा समय
शॉपिंग मॉल में खासकर किराना समान की खरीदारी के समय कई बार बहुत भटकना पड़ता है. अमेजन का यह स्मार्ट कार्ट सूची के अनुसार अधिकतम समानों की उपलब्धता के घटते क्रम में खरीदारी करेगा. इससे आपको कम से कम भटकना पड़ेगा. साथ ही इसमें समय की भी बचत होगी.

यह भी पढ़ें:  50 हजार रुपये के नीचे आया सोना, चांदी की कीमतों में भी दर्ज हुई गिरावट

अमेजन की तर्ज पर कई और स्टार्टअप भी कर रहे हैं काम
अमेजन के स्मार्ट कार्ट (Amazon Smart Cart) की तर्ज पर कई स्टार्टअप भी वह सुविधा देने की योजना बना रहे हैं. हालांकि, उनमें समान को कार्ट में रखने के पहले उसे नजदीकी स्थान पर स्कैन करना पड़ता है. इससे खरीदार को खुद कई बार स्कैन करना पड़ता है. जबकि अमेजन के कार्ट में रखते ही समान स्कैन हो जाता है और बिल तैयार होते रहता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading