अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान ई-कॉमर्स की सुविधा से एसएमबी को बड़ी सफलता मिली

जयपुर के प्रकाश ने 2012 से ही फुटवियर के अनूठे प्रॉडक्ट बनाना शुरू कर दिया था.
जयपुर के प्रकाश ने 2012 से ही फुटवियर के अनूठे प्रॉडक्ट बनाना शुरू कर दिया था.

इस वर्ष, अमेजन इंडिया-'ग्रेट इंडियन फेस्टिवल' के चल रहे फेस्टिव इवेंट के दौरान, लाखों छोटे और मध्यम व्यवसाय (SMBs) कस्टमर्स को विशेष चयन सुविधा प्रदान कर रहे हैं. जिससे उन्हें इस कठिन समय में अपने बिजनेस की रिकवरी करने और बिजनेस में तेजी लाने में मदद मिल रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2020, 9:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वर्ष की सबसे बड़ी सेल के दौरान, राजस्थान के छोटे व्यवसायों ने देश भर के लाखों अमेज़न कस्टमर्स को, अपने अद्वितीय प्रॉडक्ट बेचने के लिएई-कॉमर्स की ताकत का लाभ उठाया है. पिछले कुछ महीनों में आए आर्थिक संकट ने हमारे आसपास के व्यवसायों में काफी महत्वपूर्ण बदलाव ला दिया है. डिजिटल परिवर्तन को प्रोत्साहन मिला है और यह प्रवृत्ति अब भारत के बड़े महानगरों के साथ-साथ छोटे शहरों और कस्बों में भी चलन में आ गई है. ई-कॉमर्स में शामिल होने और इस कठिन दौर में अपने कस्टमर्स की जरूरतों पूरा करने के लिए, छोटे और मध्यम व्यवसाय अधिक रुचि ले रहे हैं.

इस फेस्टिव सीज़न में, प्रकाश जैसे सेलर्स ने शॉपर्स क्लब की स्थापना की, जो चल रहे ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान अपने कारोबार में तेजी लाना चाहते हैं. नीएल्सन द्वारा हाल में किये गए सर्वे के अनुसार, एसएमबी के 85% से अधिक सेलर्स नए कस्टमर्स तक पहुंचने और बिक्री में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं. 74% से अधिक सेलर्स बिजनेस की रिकवरी को लेकर आशावादी हैं और 78% प्रॉडक्ट्स की विजिबिलिटी में वृद्धि को लेकर पॉजिटिव सोच रखते हैं. इस ग्रेट इंडियन फेस्टिवल में राजस्थान के 52,000 से अधिक सेलर्स भाग ले रहे हैं.

जयपुर के प्रकाश ने 2012 से ही फुटवियर के अनूठे प्रॉडक्ट बनाना शुरू कर दिया था और 2019 में अमेज़न में शामिल होने का फैसला किया, ताकि एक बड़े ग्राहक आधार तक पहुंच सकें और अपने प्रॉडक्ट्स को व्यापक पहचान दे सकें. प्रकाश ने कहा कि 'मुझे औसतन 150 से अधिक ऑर्डर मिले हैं. हालांकि मेरे लिए यह फेस्टिव सेल हमारे लिए खास तौर पर महत्वपूर्ण है, क्योंकि हमने एक दिन में 300 से अधिक का रिकॉर्ड ऑर्डर हासिल किया है. यह हमारे लिए पहली बार है, और इसने हमारे लिए एक नया मानदंड स्थापित किया है. एकदम नजदीक आ चुके फेस्टिव सीज़न को देखते हुए, महामारी के बीच हमारी बिक्री में वृद्धि की संभावना बहुत कम थी, लेकिन अमेज़न जैसे प्लेटफॉर्म के साथ, जो सेलर्स और छोटे व्यवसायों की पूरी तरह से मदद करता है, हम अपने बिजनेस की रिकवरी करने और उसे बनाए रखने, और लाभ कमाने में भी में सक्षम हैं. हमें उम्मीद है कि इस फेस्टिव सीज़न के अंत तक हमने कई और विशेष उपलब्धियां हासिल करेगे.'



इस वर्ष, अमेजन इंडिया-'ग्रेट इंडियन फेस्टिवल' के चल रहे फेस्टिव इवेंट के दौरान, लाखों छोटे और मध्यम व्यवसाय (SMBs) कस्टमर्स को विशेष चयन सुविधा प्रदान कर रहे हैं. जिससे उन्हें इस कठिन समय में अपने बिजनेस की रिकवरी करने और बिजनेस में तेजी लाने में मदद मिल रही है. देशभर के कस्टमर्स के पास विभिन्न प्रोग्राम्स जैसे लोकल शॉप्स, अमेज़न लॉन्चपैड, अमेज़न सहेली और अमेज़न कारीगर के तहत हजारों अमेज़न सेलर्स के अनूठे प्रॉडक्ट्स की खरीदारी करने और लाखों छोटे व्यवसायों द्वारा उपलब्ध कराये गये सौदों/ऑफर्स का आनंद लेने का अवसर उपलब्ध है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज