Home /News /business /

e commerce firms holi sale up break the record of diwali sale rrmb

Holi Online Shopping : ई-कॉमर्स कंपनियों की खूब मनी होली, बंपर सेल ने तोड़ा दिवाली की सेल का रिकार्ड

इस बार होली पर ई-कॉमर्स कंपनियों की सेल में भारी इजाफा हुआ है.

इस बार होली पर ई-कॉमर्स कंपनियों की सेल में भारी इजाफा हुआ है.

कोविड-19 के दौरान लोगों का रुझान ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) की ओर बढ़ा है. इसका सबूत है इस बार होली पर ई-कॉमर्स कंपनियों की हुई बंपर सेल. कई कंपनियों की सेल ने तो दिवाली बिक्री का भी रिकार्ड तोड़ दिया. मीशो सेलर्स को होली पर 230 फीसदी ज्‍यादा ऑर्डर मिले.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. Holi Online Shopping : इस बार होली पर ई-कॉमर्स कंपनियों की सेल में भारी इजाफा हुआ है. अमेजन (Amazon), फ्लिपकार्ट (Flipkart) और मीशो (Meesho) जैसी कंपनियों को होली पर भारी ऑर्डर मिले. कई कंपनियों की बिक्री ने तो उनके दीवाली सेल के आंकड़ों को भी पार कर दिया. खास बात यह है कि होली पर ऑनलाइन ऑर्डर करने वाले 80 फीसदी लोग अमरावती, औरंगाबाद, फैजाबाद ओर मुजफ्फरपुर और सिलचर जैसे टियर 2 शहरों के हैं.

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म मीशो की चार से छह मार्च तक आयोजित होली सेल के दौरान 1.4 करोड़ से अधिक ऑर्डर आए. यह पिछले साल की दिवाली सेल से अधिक है. होली पर लोगों ने रंग, पिचकारी के साथ ही ज्वेलरी, फुटवियर, इलेक्ट्रॉनिक्स और एपेरल भी जमकर खरीदे. आटा, सूजी, घी, शुगर, सेंवई और अन्‍य ग्रॉसरी सामानों की मांग ई-कॉमर्स प्‍लेटफार्म पर टियर-3 शहरों से ज्‍यादा आई.

ये भी पढ़ें :   LIC NEWS : लैप्‍स हुई पॉलिसी को कम लेट फीस में दोबारा चालू कराने को बचे हैं बस कुछ ही दिन, जानिए लास्‍ट डेट

मीशो सेलर्स की बिक्री 230 फीसदी बढ़ी

बिजनेस स्‍टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्‍लेटफार्म मीशो के सीएक्‍सओ उत्‍कृष्‍ठ कुमार (Utkrishta Kumar) का दावा है कि कंपनी को 1.4 करोड़ ऑर्डर इस बार मिले हैं और सेलर्स को 230 फीसदी ज्‍यादा ऑर्डर मिले हैं. उनका कहना है कि मीशो पर 80 फीसदी डिमांड देश के टियर-2 शहरों से आई है. दिल्‍ली के मीशो सेलर वरूण का कहना है कि इस बार होली पर दिवाली से ज्‍यादा ऑर्डर आए हैं. राजकोट के मीशो सेलर्स प्रियंका आदेशरा का भी कहना है कि इस बार होली पर पांच गुणा ज्‍यादा ऑर्डर आए हैं.

Shopsy पर भी चढ़ा होली का रंग

फ्लिपकार्ट के सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म Shopsy की पहली होली सेल में भी बंपर रही. लोगों ने ऑर्गेनिक कलर्स जैसे प्रोडक्‍ट भी खूब खरीदे, जिनके बिक्री पहले बहुत कम होती थी. Shopsy होली एसेंशियल्स कैटगरी में 60 फीसदी ऑर्डर टियर 3 शहरों से आया. सबसे ज्यादा डिमांड पटना, लखनऊ, गुवाहाटी, वाराणसी, इलाहाबाद, जयपुर, रांची, कटक, भुवनेश्वर, अहमदाबाद, कानपुर, गाजियाबाद, मेदिनीपुर, बांकुरा और नागपुर से आई.

Shopsy पर रंगों की मांग पांच गुना और पिचकारी के ऑर्डर में चार गुना ज्‍यादा रहे. एपेरल्स कैटगरी में भी दोगुनी तेजी रही. यही नहीं होली से संबंधित सजावटी सामान की बिक्री 25 गुणा, होली के पटाखों की बिक्री 21 गुणा और नॉन अहल्‍कोलिक बिवरेज की बिक्री 17 गुणा ज्‍यादा हुई.

ये भी पढ़ें : Rakesh Jhunjhunwala Portfolio : जानिए क्‍यों दौड़ने लगा स्‍टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया का शेयर

ऐमजॉन पर होली का रंग चढ़ा है. कंपनी ने होली शॉपिंग स्टोर बनाया था. इसमें हर्बल कलर्स से लेकर पिचकारी, पूजा सामग्री, वॉटरप्रूफ गैजेट्स और एक्सीसरीज बिक्री के लिए उपलब्‍ध कराई और साथ ही इसमें कई इलेक्ट्रॉनिक सामान पर भी छूट दी जा रही है. ऑनलाइन फैशन प्‍लेटफार्म Myntra का भी कहना है कि होली पर उसकी बिक्री में भी जमकर इजाफा हुआ है. Myntra प्रवक्‍ता का कहना है कि इंडियन वियर और ब्‍यूटी कैटेगरी में सेल में अच्‍छा-खासा उछाल आया.

Tags: Holi news, Online Sale, Online Shopping

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर