बड़ी राहत! रिटर्न भरने में गड़बड़ी पर अब नहीं धमकाएगा IT डिपार्टमेंट, उठाएगा ये कदम

News18Hindi
Updated: August 18, 2019, 2:10 PM IST
बड़ी राहत! रिटर्न भरने में गड़बड़ी पर अब नहीं धमकाएगा IT डिपार्टमेंट, उठाएगा ये कदम
रिटर्न भरने में गड़बड़ी पर अब नहीं धमकाएगा IT डिपार्टमेंट!

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) आईटीआर (ITR) में गड़बड़ी होने पर अब पहले की तरह सख्ती नहीं बरतेगा और न ही 'धमकीभरा' नोटिस नहीं थमाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2019, 2:10 PM IST
  • Share this:
अगर इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) फाइल करने में आपसे कोई चूक हो गई है, तो अब घबराने की जरूरत नहीं, क्योंकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) आईटीआर (ITR) में गड़बड़ी होने पर अब पहले की तरह सख्ती नहीं बरतेगा और न ही 'धमकी भरा' नोटिस नहीं थमाएगा. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (IT Department) टैक्सपेयर्स के साथ थोड़ा नरम रुख रखते हुए SMS या किसी और माध्यम से सूचित करेगा.

सरकार ने IT डिपार्टमेंट को दिए ये आदेश
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अब 'धमकभरी' भाषा का इस्तेमाल किए बगैर टैक्स कलेक्शन बढ़ाने की कोशिश करेगा. सरकार ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को आदेश दिया है कि वह किसी भी टैक्सपेयर्स को परेशान नहीं करेगा. इनकम टैक्स के अधिकारियों से कहा गया है कि वे टैक्स वसूली के लिए लोगों को जागरूक करें और प्रोत्साहन के जरिए टैक्स वसूली की कोशिश करें.

ये भी पढ़ें: IMD की चेतावनी, अगले 24 घटें में हिमाचल प्रदेश समेत में इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

सरकार ने कहा कि अगर कोई टैक्स जमा करने ड़बड़ी करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई तय नियमों के अनुसार की जाए. जो भी कार्रवाई की जाए, उसका ऑनलाइन रेकॉर्ड रहे ताकि अगर किसी मामले में कोई शिकायत मिले तो तुरंत उसकी जांच की जा सके.

शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी टैक्स टेररिज्म पर भी सफाई दी थी. उन्होंने कहा था कि टैक्स टारगेट पूरा किया जाएगा, लेकिन उसके लिए अधिकारी किसी टैक्सपेयर को परेशान नहीं करेंगे. टैक्स टारगेट पहले से तय किया गया है. अधिकारियों को नियम के तहत कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें: आपका ATM कार्ड बुरे वक्त में देगा साथ! मिल जाएंगे 10 लाख रुपए, जानें इसे जुड़ी ये राज की बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 1:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...