लाइव टीवी

सरकार टिकट दलालों पर कसेगी नकेल, रेलवे एक्ट में होगा बड़ा बदलाव

News18Hindi
Updated: February 26, 2020, 6:32 PM IST
सरकार टिकट दलालों पर कसेगी नकेल, रेलवे एक्ट में होगा बड़ा बदलाव
रेलवे एक्ट जल्द ही लेगा कड़े कानून का रूप

रेलवे एक्ट में संशोधन (Amendment) होने वाला है. इस संशोधन के लिए प्रस्ताव भेजा जा चुका है और संभावना यह जताई जा रही है कि आने वाले महीनों में यह पास भी हो जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2020, 6:32 PM IST
  • Share this:
मुंबई. रेलवे एक्ट (Railway Act) के पुराने कमजोर नियमोंं और कानूनों का फायदा उठाकर बच निकलने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है, क्योंकि जल्द ही रेलवे एक्ट में संशोधन (Amendment) होने वाला है. इस संशोधन के लिए प्रस्ताव भेजा जा चुका है और संभावना यह जताई जा रही है कि आने वाले महीनों में यह पास भी हो जाएगा. रेलवे एक्ट में संशोधन के लिए भेजे गए प्रस्ताव की पुष्टि करते हुए आरपीएफ के डीजी अरुण कुमार ने बताया कि संशोधन का प्रस्ताव भेजा जा चुका है और बहुत जल्द ही यह पास भी हो जाएगा. इस प्रस्ताव में जुर्माने की राशि बढ़ाने के साथ-साथ सज़ा को भी सख्त करने की बात भेजी गई हैं. डीजी कुमार ने आज मुम्बई में मीडिया से मुखातिब होते हुए एक सवाल के जवाब में कही.

जुर्माना या सज़ा काटकर छूट जाते हैं दलाल
दरअसल, आरपीएफ (RPF) ने वर्तमान में ई-टिकट रैकेट के खिलाफ जोरदार मुहिम चला रखी है. इस मुहिम के तहत बड़ी कार्रवाइयों में अब तक 79 दलाल पकड़े जा चुके हैं. लेकिन रेलवे एक्ट के प्रावधानों के कमजोर होने की वजह से वह मामूली सा जुर्माना या सज़ा काटकर छूट जाते हैं और फिर से उसी में लिप्त हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें: डेयरी फार्मिंग ने इस किसान को किया मालामाल, हर महीने होता है ₹3 लाख का शुद्ध मुनाफा



मुम्बई और गुजरात में ई-टिकट रैकेट चलाने वालों के खिलाफ हुई एक बड़ी कार्रवाई के बाद जब डीजी अरुण कुमार से रेलवे एक्ट के कमजोर होने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि जल्द ही यह कानून कड़ा रूप लेने वाला है. मुम्बई और गुजरात में हुई इस कार्रवाई में कुल 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें से दो बड़े मास्टरमाइंड हैं और दुबई में बैठे इस रैकेट के सरगना हामिद अशरफ के सहयोगी भी. इन आरोपियों के पास से आरपीएफ ने करीब 30 करोड़ रुपये के पुराने टिकट और 8 करोड़ के नए टिकट बरामद किया है.

हर साल 55 हजार करोड़ बुक किए जाते हैं रेलवे टिकट
पत्रकारों से बातचीत करते हुए कुमार ने बताया कि हर साल करीब 55,000 करोड़ रेलवे टिकट बुक किये जाते हैं और इसमें से 72 फीसदी ऑनलाइन बुक होते हैं, जबकि बाकी पीआरएस के जरिये. जिन रैकेट्स के खिलाफ अभी तक आरपीएफ ने कार्रवाई की है वह खासतौर पर ANMS और MAC सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रहे थे और इनकी एक बहुत बड़ी चेन है. ANMS के जरिये दलाल लगभग 80 फीसदी टिकट बुक कर रहे हैं और ANMS का बाजार पर पूरा कब्जा है.

ये भी पढ़ें-21 हजार रु सैलरी पाने वालों को सरकार देगी नई सुविधा, घर बैठे उठा सकेंगे फायदा

(दिवाकर सिंह, मुम्बई)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 26, 2020, 5:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर