अगर आपके पास है ऐसा 1 रुपये का सिक्‍का तो कमा सकते हैं 10 करोड़ रुपये, जानें कहां करनी होगी नीलामी

अगर आपको क्‍वाइन कलेक्‍शन का शौक रहा है तो उसमें करोड़ों रुपये दिलाने वाला 1 रुपये का सिक्‍का ढूंढें.

अगर आपको क्‍वाइन कलेक्‍शन का शौक रहा है तो उसमें करोड़ों रुपये दिलाने वाला 1 रुपये का सिक्‍का ढूंढें.

अगर आपको क्‍वाइन कलेक्‍शन का शौक रहा है तो अपना खजाना ध्‍यान से देख लें. हो सकता है उसमें करोड़ों रुपये कमाकर देने वाला 1 रुपये का सिक्‍का (Rare 1 Rupee Coin) यूं ही पड़ा हो. करोड़ों रुपये कमाकर देने वाला सिक्‍का मामूली तो नहीं ही होगा. आइए जानते हैं कि इस करोड़टकिया 1 रुपये की क्‍या-क्‍या खूबियां हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 2, 2021, 11:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने नए वित्‍त वर्ष 2021-22 (FY22) की शुरुआत होते ही कई आर्थिक बदलाव लागू किए हैं. जहां एक ओर कुछ चीजों की कीमतें कम हुई हैं, वहीं कुछ चीजों के दाम बढ़ गए हैं. अगर आप भी वित्‍तीय चुनौतियों (Financial Crisis) का सामना कर रहे हैं, लेकिन आपको कभी सिक्‍के इकट्ठे करने का शौक (Coin Collection) रहा है तो हम आपको बताने जा रहे हैं घर बैठे-बैठे करोड़पति बनने का आसान तरीका. आज हम आपको एक ऐसे सिक्के के बारे में बताएंगे, जो एक झटके में आपको करोड़ों रुपये कमाकर देगा. आपने क्‍वाइन कलेक्‍शन को देखिए अगर उसमें खास समय का 1 रुपये का सिक्‍का (1 Rupee Coin) है तो आप उसे नीलाम (Coin Auction) कर 10 करोड़ रुपये तक कमा सकते हैं.

अंग्रेजों के जमाने का 1 रुपये का दिला सकता है 10 करोड़ रुपये तक

करोड़ों रुपये कमाकर देने वाला सिक्‍का मामूली 1 रुपये का सिक्का तो नहीं ही होगा. आइए सबसे पहले जानते हैं कि इस करोड़टकिया 1 रुपये की क्‍या-क्‍या खूबियां हैं. सबसे पहले तो ये सिक्‍का अंग्रेजों के जमाने (British Rule) का होना चाहिए यानी सिक्का 1885 का बना होना चाहिए. अगर आपके पास 1 रुपये का ऐसा सिक्का है, जिस पर सन् 1885 मुद्रित है तो आप इसे ऑनलाइन नीलामी (Online Auction) के लिए डाल सकते हैं. ऑनलाइन सेल में आप इस सिक्‍के पर 9 करोड़ 99 लाख रुपये तक जीत सकते हैं. आइए अब जानते हैं कि ऐसे 1 रुपये को हासिल करने वाले कद्रदान कहां मिलेंगे यानी इसकी नीलामी कहां करनी है.

Youtube Video

ये भी पढ़ें- RBI ने नए वित्‍त वर्ष में दिया सस्‍ता घर खरीदने का मौका! जारी की नई औसत आधार दर, होम लोन ग्राहकों को मिलेगा फायदा

नीलामी के लिए इस ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म पर बनाएं लॉगइन आईडी

पुराने सिक्कों को बेचने के लिए आपको पुराने सामना की खरीद-फरोख्‍त के ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म ओएलएक्‍स (OLX) पर विजिट करना होगा. सबसे पहले ओएलएक्‍स पर आप अपना लॉग-इन आईडी बना लेंऋ इसके बाद अपने पास मौजूद 1 रुपये के खास सिक्के को नीलामी के लिए डाल सकते हैं. नीलामी के लिए आपको अपने ओएलएक्‍स अकाउंट में सिक्के की तस्वीर शेयर करनी होगी. नीलामी के साथ ही इसे सेल के लिए भी डाल दें. बस आपका काम यहीं से हो जाएगा. बता दें कि बहुत से लोग एंटीक सामान खरीदते रहते हैं. कुछ लोग पुराने सिक्कों की तलाश में रहते हैं. ऐसे सिक्कों की नीलामी से शानदार कमाई हो जाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज