Home /News /business /

earn 2 lakh rupees per month in goat farming business check how to start this business arnod

Business Idea: इस सुपरहिट बिजनेस से हर महीने होगी 2 लाख तक की कमाई! सरकार भी करेगी मदद

बकरी पालन से अच्छी कमाई की जा सकती है.

बकरी पालन से अच्छी कमाई की जा सकती है.

भारत में बहुत से लोग घर बैठे बकरी पालन से मोटी रकम कमा रहे हैं. इससे लोगों को अतिरिक्त आमदनी हो जाती है. बकरी फार्म (Goat Farm) ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ है. इससे दूध, खाद जैसे कई फायदे होते हैं.

नई दिल्ली. आज के युवा नौकरी से ज्यादा खुद के कारोबार को तरजीह दे रहे हैं. ऐसे में आप कम पैसों में भी कारोबार शुरू कर सकते हैं. हम आपको ऐसे ही एक सुपरहिट बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं. इस कारोबार में सरकार भी आपकी मदद करेगी.

हम बात कर रहे हैं बकरी पालन कारोबार की. बकरी पालन कारोबार बहुत ही लाभदायक है. भारत में बहुत से लोग बकरी पालन से मोटी रकम कमा रहे हैं. इस कारोबार को आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं. खासकर, ग्रामीण इलाके में तो यह कारोबार आसानी से कर सकते हैं. गांवों में तो लोग सदियों से बकरी पालते आए हैं. इससे लोगों को अतिरिक्त आमदनी हो जाती है. बकरी फार्म (Goat Farm) ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ है. इससे दूध, खाद आदि लाभ प्राप्त होते हैं.

ये भी पढ़ें-Money Saving Tips : एक आदमी के पास एक से ज्यादा बैंक अकाउंट के क्या-क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं ?

सब्सिडी देगी सरकार
इस कारोबार को आप सरकारी मदद से शुरू कर सकते हैं. ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालन को बढ़ावा देने एवं स्वरोजगार अपनाने के लिए सरकार सब्सिडी दे रही है. हरियाणा सरकार तो पशुपालकों को 90 फीसदी तक सब्सिडी दे रही है. अन्य राज्य सरकारें भी सब्सिडी देती है. भारत सरकार पशु पालन पर 35 फीसदी सब्सिडी देती है. बकरी पालन शुरू करने के लिए आप बैंकों से लोन ले सकते हैं. नाबार्ड के जरिये आपको ये लोन मिल जाएगा.

कितना होगा खर्च
इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपके पास जगह, चारा, ताजा पानी, आवश्यक श्रम की संख्या, पशु चिकित्सा सहायता, बाजार क्षमता और निर्यात क्षमता के बारे में जानकारी होनी चाहिए. बकरी के दूध से लेकर मांस की बिक्री तक में मोटी कमाई की जा सकती है. बकरी के दूध की बाजार में काफी मांग है. जबकि इसका मांस सबसे अच्छे मांस में से एक है. इसकी घरेलू मांग बहुत अधिक है. यह कारोबार सदियों से हो रहा है.

ये भी पढ़ें- ESIC योजना से मार्च में 14.05 लाख नए सदस्य जुड़े, पिछले महीने से डेढ़ लाख ज्यादा, पढ़िए डिटेल रिपोर्ट

बकरी पालन काफी मुनाफे का कारोबार है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 18 बकरी पर औसतन 2,16, 000 रुपये की कमाई हो सकती है. जबकि 18 बकरे से औसतन 1,98,000 रुपये की कमाई की जा सकती है.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Business opportunities, Goat market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर