• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Stevia की खेती से एक एकड़ में होगी 6 लाख रुपये तक की कमाई, इंसुलिन बनाने में मदद करता है ये औषधीय पौधा

Stevia की खेती से एक एकड़ में होगी 6 लाख रुपये तक की कमाई, इंसुलिन बनाने में मदद करता है ये औषधीय पौधा

Stevia की एक एकड़ भूमि में खेती पर करीब 1 लाख रुपये लागत आती है.

Stevia की एक एकड़ भूमि में खेती पर करीब 1 लाख रुपये लागत आती है.

आज हम आपको ऐसे औषधीय पौधे (Medicinal Plant) की खेती के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप महज एक एकड़ में 5 से 6 लाख रुपये तक की कमाई हासिल कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. कोरोना संकट के बीच अगर आपका रोजगार ठप हो गया है और आपके पास सिर्फ एक एकड़ कृषि भूमि (Agriculture Land) भी है तो आप हर साल खेती से 6 लाख रुपये तक की कमाई (Earn money from farming) कर सकते हैं. इसके लिए आज हम आपको ऐसे औषधीय पौधे (Medicinal Plant) की खेती के बारे में बताएंगे, जिससे आप लागत से कई गुना ज्‍यादा मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आपके पास कृषि भूमि नहीं है तो ठेके पर भी जमीन लेकर इसकी खेती कर सकते हैं. दरअसल, पिछले कुछ साल में डायबिटीज के मरीजों की संख्‍या बढ़ने के साथ स्टीविया (stevia) की मांग भी तेजी से बढ़ी है. इसको चीनी के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जाने लगा है. आइए स्‍टीविया की खेती के बारे में सबकुछ जानते हैं.

    कैसा होता है पौधा और कहां हो रही है खेती
    स्‍टीविया का पौधा 60 से 70 सेमी तक बड़ा होता है. इसके अलावा यह कई साल तक चलने वाला पौधा है, जिसमें कई शाखाएं होती हैं. इस पेड़ की पत्तियां देखने में आम पौधों की तरह ही होती हैं, लेकिन यह चीनी से करीब 25 से 30 गुना ज्यादा मीठी होती हैं. इसकी खेती इस समय बेंगलुरु, पुणे, इंदौर और रायपुर में की जा रही है. इसके अलावा दुनिया में स्टीविया की खेती पैराग्वे, जापान, कोरिया, ताईवान और अमेरिका में होती है. स्‍टीविया डायबिटीज के मरीज के शरीर में इंसुलिन बनाने में मदद करता है.

    ये भी पढ़ें- Indian Railway ने ट्रेन में वरिष्‍ठ नागरिकों को लोअर बर्थ की सुविधा की बंद, जानें अब कैसे मिलेगी कंफर्म सीट

    कितनी आएगी लागत और आमदनी
    स्टीविया की खेती में एक एकड़ में 40,000 पौधे लगाए जाते हैं. इस पर आपका करीब एक लाख रुपये खर्च आएगा. इसके अलावा आप छोटी जगह में भी इसकी खेती कर सकते हैं. इस खेती में आपकी लागत से करीब पांच गुना ज्यादा कमाई हो सकती है. गन्‍ना, गेहूं, धान जैसी देश की पारंपरिक खेती के मुकाबले स्टीविया की खेती में ज्यादा कमाई होती है. इसके एक पौधे की कीमत 120 से 140 रुपये तक होती है. ऐसे में एक एकड़ कृषि भूमि में लगाए गए स्‍टीविया से आप 6 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

    earn rupees 6 lakhs from Stevia farming in one acre after investment of rupees 1 lakh achs

    Stevia की पत्तियां चीनी से कई गुना ज्‍यादा मीठी होती हैं.

    ये भी पढ़ें- RBI की चेतावनी! एक गलती से खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट, जानें धोखाधड़ी से बचने के उपाय

    कैसा मौसम और जमीन की है जरूरत
    स्टीविया की खेती के लिए अर्द्ध आर्द्र और अर्द्ध उष्ण जलवायु सबसे बेहतर मानी जाती है. भारत में इसकी खेती पूरे साल में कभी भी कर सकते हैं. तापमान शून्य डिग्री से नीचे जाने वाले इलाकों में इसकी खेती नही की जा सकती है. इसकी अच्छी पैदावार के लिए 6ph से 7ph के अंदर वाली दोमट जमीन होनी चाहिए. इसकी सिंचाई हर 10 दिन पर करनी पड़ती है. एक साल में इसकी 3 से 4 कटाई होती हैं. हर कटाई में 60 से 90 क्विंटल तक सूखे पत्ते निकलते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज