Post Office की इस स्कीम में जमा करें ₹5 हजार मिलेंगे एकसाथ 7.25 लाख रुपये, जानिए कैसे?

पोस्ट ऑफिस की ज्‍यादातर बचत योजनाओं में बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट से ज्‍यादा ब्‍याज मिलता है.

पोस्ट ऑफिस की ज्‍यादातर बचत योजनाओं में बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट से ज्‍यादा ब्‍याज मिलता है.

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं जहां निवेश पर बीमा पॉलिसी समेत कई सुविधाएं मिलती हैं. वहीं स्कीम के तहत मैच्योरिटी पर आपको एक साथ 7.25 लाख रु मिलेंगे.

  • Share this:

नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस (Post Office) में निवेश के लिए ढ़ेरो स्कीम्स हैं. जहां निवेश पर तगड़ा ब्याज मिलता है. साथ ही टैक्स की भी बचत होगी. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं जहां निवेश पर बीमा पॉलिसी समेत कई सुविधाएं मिलती हैं. वहीं स्कीम के तहत मैच्योरिटी पर आपको एक साथ 7.25 लाख रु मिलेंगे. तो आइए जानते हैं स्कीम के बारे में सबकुछ...

क्या है स्कीम?

पोस्ट ऑफिस की इस बेहद खास योजना का नाम है पोस्ट ऑफिस ग्राम प्रिय स्कीम (Post Office Gram Priya Scheme) है. इस योजना की शुरुआत मल्होत्रा समिति द्वारा भारत में बीमा स्थिति में सुधार के लिए एक सिफारिश के रूप में शुरू की गई थी. उस समय कुल आबादी के केवल 22 फीसदी के पास ही बीमा था. आज इस योजना का विस्तार भारत के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में हो चुका है. इस योजना को कम से कम 20 साल और अधिकतम 45 वर्षीय व्यक्ति ले सकता है.

ये भी पढ़ें- PNB के करोड़ों ग्राहकों के लिए खुशखबरी! बैंक ने घटा दिए ये चार्ज, यहां चेक करें डिटेल्स
कितना जमा करना होगा प्रीमियम?

इस स्कीम में अगर आप हर महीने 5042 रुपए का प्रीमियम जमा करते हैं तो योजना के मैच्योर होने पर आपको 7.25 लाख रुपए का रिटर्न मिलेगा. स्कीम की अवधि 10 साल है. यह रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम के तहत आता है.

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार दे रही मोटी कमाई का मौका! आप भी इस तरह से शुरू कर सकते हैं ये कारोबार, यहां करें आवेदन



कैसे मिलेंगे 7.25 लाख रुपये?

Post Office Gram Priya Scheme के मैच्योर होने पर 7.25 लाख रुपये मिलते हैं. इस योजना के तहत प्रति हजार सम एश्योर्ड वार्षिक आधार पर 45 हजार रुपये का बोनस दिया जा रहा है. ऐसे में 5 लाख रुपये के सम एश्योर्ड पर बोनस की रकम होगी 22,500 रुपये. 10 सालों में यह रकम हो जाएगी 2,25,000 रुपये. इसके अलावा आपको तीन बार जो सम अश्योर्ड की रकम मिल रही है उसको कैलकुलेट करें तो 10 साल में आपको 5 लाख रुपये सम एश्योर्ड के मिलेगा. यानी 5 लाख सम अश्योर्ड का बकाया और 2.25 लाख बोनस, दोनों को जोड़ दें तो हो जाएंगे 7.25 लाख रुपये.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज