होम /न्यूज /व्यवसाय /Business Idea: बिजनेस शुरू करें और हर महीने कमाएं लाखों रुपये, सरकार भी करेगी मदद

Business Idea: बिजनेस शुरू करें और हर महीने कमाएं लाखों रुपये, सरकार भी करेगी मदद

इस बिजनेस में आप दिन भर में 4,000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं.

इस बिजनेस में आप दिन भर में 4,000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं.

इस बिजनेस का सेटअप ऐसे इलाके में करें, जहां मक्के की ज्यादा पैदावार होती हो. अगर हम किसी दूर जगह से मक्का लाकर के उनके ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मक्के के बारे में हम सभी जानते हैं. यह हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है.
इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें कोई अलग से ट्रेनिंग करने की कोई जरूरत नहीं है.
इस बिजनेस में आप दिनभर में 4,000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं.

नई दिल्ली. अगर आप कोई ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं, जिसमें अच्छा मुनाफा कमाया जा सके तो आज हम आपको ऐसा ही एक बिजनेस आइडिया दे रहे हैं. इस बिजनेस को शुरू कर आप आसानी से हर महीने लाखों रुपये तक कमा सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं कॉर्न फ्लेक्स बिजनेस (Corn Flakes Business) के बारे में.

इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें अलग से ट्रेनिंग करने की कोई जरूरत नहीं है. इस बिजनेस में आप दिन भर में 4,000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं. वहीं महीनेभर में आप 1,20,000 रुपये तक कमा सकते हैं. यानी इस बिजनेस को शुरू कर आप लखपति बन सकते हैं. मक्के के बारे में हम सभी जानते हैं. यह हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर घरों में सुबह के नाश्ते में किया जाता है. कॉर्न फ्लेक्स बिजनेस आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

जानिए, कैसे करें शुरू ?
इस बिजनेस का सेटअप आप ऐसे इलाके में करें जहां मक्के की ज्यादा पैदावार होती हो. अगर हम किसी दूर जगह से मक्का लाकर के उनके कॉर्न फ्लेक्स बनाएंगे तो वह बहुत ज्यादा महंगा होगा, इसलिए हमें ऐसी जगह देखनी चाहिए, जहां हमें बढ़िया क्वालिटी का मक्का मिल जाए या खुद मक्के की खेती की जा सके. आपको बता दें कि इस बिजनेस में यूज होने वाली मशीनों का इस्तेमाल सिर्फ Corn Flakes बनाने के लिए ही नहीं होता, बल्कि गेहूं और चावल के Flakes बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें – Business Idea: कम लागत में शुरू कर इस बिजनेस से घर बैठे कमाएं लाखों रुपये, सरकार देगी 90 फीसदी तक सब्सिडी

कितनी जगह और किन चीजों की होगी जरूरत?
हम इस बिजनेस के लिए जरूरी उपकरण की बात करें तो आपको मशीन, बिजली की सुविधा, GST नंबर, कच्चे माल, स्पेस और स्टॉक रखने के लिए गोदाम की जरूरत होगी. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास ऐसी जमीन होनी चाहिए, जहां पर इसका प्लांट लगा सकें. इसके अलावा स्टोरेज के लिए भी जगह की जरूरत होगी. बता दें कि इसके लिए आपके पास कुल 2000 से 3000 स्क्वॉयर फिट जगह होनी चाहिए.

जानिए, कितना होगा मुनाफा?
एक अनुमान के मुताबिक, एक किलो कॉर्न फ्लेक्स बनाने की लागत करीब 30 रुपये तक आती है और बाजार में 70 रुपये प्रति किलो के हिसाब से यह आसानी से बिक जाता है. अगर आप 100 किलो कॉर्न फ्लेक्स का एक दिन में सेल करते हैं तो आपका प्रॉफिट करीब 4,000 रुपये हो जाएगा. वहीं, अगर महीने का आंकड़ा निकाले तो आपकी कमाई 1,20,000 रुपये तक की होगी.

कितना करना होगा निवेश?
इस बिजनेस में लागत की बात करें तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप छोटे लेवल पर इस बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या फिर बड़े लेवल पर. फिलहाल शुरुआत में इस बिजनेस के लिए कम से कम 5 से 8 लाख तक का निवेश करना होगा.

सरकार से ले सकते हैं मदद
मोदी सरकार की ओर से मुद्रा लोन योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत सरकार स्टार्टअप बिजनेस करने वालों को करीब 90 फीसदी तक के लोन की सुविधा मुहैया कराती है. अगर आप 5 लाख रुपये में कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको शुरुआत में सिर्फ 50 हजार रुपये लगाने होंगे, बाकी पैसा आपको सरकार की तरफ से लोन के रूप में मिल जाएगा.

Tags: Business from home, Business ideas, Business news in hindi, Business opportunities, Money Making Tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें