• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Mobikwik IPO से जुटाएगा 1900 करोड़ तो सबसे ज्‍यादा ब्‍याज देने वाला ये बैंक भी ला रहा आईपीओ, जानें सबकुछ

Mobikwik IPO से जुटाएगा 1900 करोड़ तो सबसे ज्‍यादा ब्‍याज देने वाला ये बैंक भी ला रहा आईपीओ, जानें सबकुछ

डिजिटल पेमेंट कंपनी मोबिक्विक और जन स्‍मॉल फाइनेंस बैंक अपने आइ्रपीओ ला रही हैं.

डिजिटल पेमेंट कंपनी मोबिक्विक और जन स्‍मॉल फाइनेंस बैंक अपने आइ्रपीओ ला रही हैं.

ऑनलाइन पेमेंट कंपनी मोबीक्विक ने आईपीओ (Mobikwik IPO) के लिए सेबी (SEBI) के पास ड्राफ्ट डॉक्‍यूमेंट्स जमा कर दिए हैं. कंपनी के 1900 करोड़ रुपये के इश्यू में 400 करोड़ का ऑफर फॉर सेल (OFS) भी है. वहीं, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank IPO) भी आईपीओ लाने वाला है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. पेटीएम के बाद ऑनलाइन पेमेंट कंपनी मोबिक्विक भी आईपीओ (Mobikwik IPO) लाने की तैयारी में है. कंपनी आईपीओ से 1900 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रहा है. मोबिक्विक ने इसके लिए सेबी (SEBI) को ड्राफ्ट डॉक्यूमेंट्स सौंप दिए हैं. कंपनी कुल 1900 करोड़ रुपये के आईपीओ में 1500 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू जारी करेगी. वहीं, इसमें 400 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (OFS) भी होगा. आईपीओ के जरिये कंपनी के मौजूदा इनवेस्टर्स अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे. बता दें कि मोबिक्विक की शुरुआत 2009 में पति-पत्‍नी बिपीन प्रीत सिंह और उपासना टाकु ने की थी.

    मोबिक्विक के प्रमोटर बेचेंगे 190 करोड़ रुपये की अपनी हिस्‍सेदारी
    मोबिक्विक ने पिछले महीने अबुधाबी की एक इनवेस्टमेंट अथॉरिटी से 2 करोड़ डॉलर जुटाए. इस डील में कंपनी का वैल्यूएशन 70 करोड़ डॉलर माना गया था. मोबिक्विक की 31 मार्च 2021 को खत्म वित्त वर्ष में कुल आय 18 फीसदी घटकर 302 करोड़ रुपये रही. वहीं, कंपनी का नुकसान 12 फीसदी घटकर 111 करोड़ रुपये रहा. मोबिक्विक के दूसरे निवेशकों में सीकोइया कैपिटल इंडिया, बजाज फाइनेंस, एमेक्स, ट्री लाइन और सिस्को हैं. कंपनी के प्रमोटर बिपीन और उपासना अपनी 190 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी बेचेंगे, जबकि सीकोइया 95 करोड़ और बजाज फाइनेंस 69 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी बेचेगी.

    ये भी पढ़ें- LIC IPO को कैबिनेट की मंजूरी, जानें कब लॉन्‍च होगा आईपीओ और निवेशकों को मिलेगा कमाई का मौका

    जन स्मॉल फाइनेंस बैंक दे रहा है सेविंग अकाउंट पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज
    कई सरकारी, प्राइवेट और स्मॉल फाइनेंस बैंकों के मुकाबले सेविंग अकाउंट पर सबसे ज्‍यादा ब्याज देने वाला जन स्मॉल फाइनेंस बैंक भी जल्‍द अपना आईपीओ (Jana Small Finance Bank IPO) लाने वाला है. इसका ब्याज इतना ज्‍यादा है कि कई बैकों के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर मिलने वाला ब्‍याज भी इससे कम है. आईपीओ के तहत 700 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्‍यू जारी एि जाएंगे. वहीं, मौजूदा शेयरधारकों की तरफ से 92,53,659 शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव है. आईपीओ से 1,100 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है. बैंक ने आईपीओ लाने के लिए अप्रैल 2021 में आवेदन किया था, जिस पर सेबी से मंजूरी मिल गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज