• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 10 मुख्य क्रिप्‍टोकरेंसी, जिनके बारे में सभी को पता होना चाहिए, मिलेगा मोटा मुनाफा

10 मुख्य क्रिप्‍टोकरेंसी, जिनके बारे में सभी को पता होना चाहिए, मिलेगा मोटा मुनाफा

दुनिया में प्रचलित दर्जनों क्रिप्‍टोकरेंसी के बीच 10 डिजिटल करेंसीस ने लोगों को खूब मुनाफा दिया है.

दुनिया में प्रचलित दर्जनों क्रिप्‍टोकरेंसी के बीच 10 डिजिटल करेंसीस ने लोगों को खूब मुनाफा दिया है.

क्या आप कनफ़्यूज हैं कि कौन सी क्रिप्टोकरेंसी खरीदें? मार्केट वैल्यू के आधार पर 10 मुख्य क्रिप्टोकरेंसी में से सही करेंसी कैसे चुनें? इसके बारे में सब कुछ यहां जानें.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    इस समय पूरी दुनिया में हजारों क्रिप्टोकरेंसी चलन में हैं. इतनी बड़ी संख्या, पहली बार क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करने वालों के लिए मुसीबत बन जाती है. वे समझ नहीं पाते कि वास्तव में किस क्रिप्टोकरेंसी पर भरोसा करें. इसके अलावा, कभीकभी कुछ अज्ञात क्रिप्टोकरेंसी की वैल्यू अचानक 100% से ज़्यादा हो जाती है, जिससे उनके लापता होने का डर (FOMO) भी बढ़ जाता है.

    अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेड करना चाहते हैं, तो क्रिप्टोकरेंसी  के बारे में जानने से पहले, कुछ जांची परखी गई क्रिप्टोकरेंसी को समझना ज़रूरी है. इसे ध्यान में रखते हुए, हमने अगस्त 2021 तक की मार्केट वैल्यू के आधार पर 10 मुख्य क्रिप्टोकरेंसी को चुना है, ताकि आप क्रिप्टो के बारे में बेहतर तरीके से जान सकें.

    1 – Bitcoin
    Bitcoin दुनिया की सबसे मशहूर क्रिप्टोकरेंसी है. इस ओरिजिनल क्रिप्टोकरेंसी को वर्ष 2009 में Satoshi Nakamoto के नाम से, किसी व्यक्ति या ग्रुप द्वारा बनाया गया था. ज़्यादातर क्रिप्टोकरेंसी की तरह, Bitcoin भी एक ब्लॉकचेन पर चलता है, जो हजारों कंप्यूटर का एक नेटवर्क है और किसी ब्रोकर या एजेंट के बिना रीयलटाइम में ट्रांज़ैक्शन को वेरिफाई करता है.

    बेहतरीन सुरक्षा के अतिरिक्त कॉन्सेप्ट वाला Bitcoin किसी भी टाइप की हैकिंग से पूरी तरह सुरक्षित है. अगस्त महीने के अंत में इसका मार्केट कैप 856 बिलियन डॉलर से अधिक था. एक Bitcoin की कीमत पांच साल पहले के 500 डॉलर से बढ़कर, आज लगभग 45,000 डॉलर से अधिक हो गई है. इसका मतलब यह हुआ कि इस दौरान कुल 8900% का चौंका देने वाला रिटर्न मिला.

    2 – Ethereum
    Ethereum एक ब्लॉकचेन नेटवर्क है जिसका मूल टोकन Ether या ETH है और इसे आमतौर पर एक क्रिप्टोकरेंसी के रूप में भी जाना जाता है. अगर आपने एनएफटी (NFT) को डिजिटल तौर पर बेचे जाने के बारे में सुना है, तो आपको पता होना चाहिए कि उन्हें ज्यादातर Ethereum ब्लॉकचेन का इस्तेमाल करके प्रोसेस किया जाता है. यह एक बेहतरीन प्लेटफार्म है जो अपग्रेड होने और ट्रेंड में टॉप पर बने रहने की कोशिश लगातार करता रहता है. इसकी नई पहल का उद्देश्य, जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता में भारी कमी लाना है.

    क्रिप्टोकरेंसी के तौर पर, इसने चौंकाने वाले रिटर्न दिए हैं, जो पांच साल की अवधि में $11 से बढ़कर $3000 से भी अधिक हो गया है. 27,000% का यह रिटर्न दांतों तले उंगली दबाने जैसा है. फ़िलहाल, इसका एमकैप $357 बिलियन से अधिक है, जो इसे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बनाता है.

    अगर आप सोच रहे हैं कि इस तरह का रिटर्न कैसे पा सकते हैं, तो हमारे द्वारा सुझाए गए Zebpay के इस्तेमाल के बारे में ज़रूर सोचें दें. यह आपको सिर्फ़ ₹100 से शुरुआत करने और अपनी पसंद के क्रिप्टो में इन्वेस्ट करने की सुविधा देता है. अपनी पहली क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए, आपको बस अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और केवाईसी के आसान प्रोसेस के ज़रिए खुद को वेरिफाई करना है.

    3 – Binance Coin
    $70 बिलियन से अधिक के मार्केट कैप वाला Binance Coin मौजूदा दौर की तीसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है. इसका इस्तेमाल ट्रेडिंग, पेमेंट प्रोसेसिंग या ट्रैवल बुकिंग के लिए भी किया जा सकता है. साथ ही, क्रिप्टोकरेंसी के अन्य रूपों जैसे कि Ethereum या Bitcoin के लिए भी इसे ट्रेड या एक्सचेंज किया जा सकता है.

    भारत में, क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म Zebpay अपने उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ और भी बेहतर सुविधाएं प्रदान करता है. Zebpay Earn के साथ केवाईसीरजिस्टर्ड उपयोगकर्ताओं को चुनिंदा क्रिप्टो होल्डिंग्स पर, दैनिक रिटर्न मिलता है. वास्तव में, आपको केवल कुछ क्रिप्टो की होल्डिंग के बदले क्रिप्टो में भुगतान मिलता है. इसमें रिटर्न की दर 1% से 7.5% तक होती है जो आपके पास मौजूद कॉइन और क्रिप्टोकरेंसी पर निर्भर करती है. Zebpay Earn, क्रिप्टोकरेंसी को स्टोर करने और अपनी क्रिप्टो होल्डिंग्स पर, रिटर्न जनरेट करने का एक शानदार तरीका है.

    4 – Cardano
    Cardano एक नई क्रिप्टोकरेंसी है, लेकिन इसने आते ही धूम मचा दी और इस समय सबसे ज्यादा चर्चित क्रिप्टोकरेंसी है. बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की तुलना में कम लागत पर ट्रांज़ैक्शन को वैलिडेट करने के लिए, इसे नए भरोसेमंद प्रूफऑफस्टेक मेथड के लिए जाना जाता है. अगस्त, 2021 के अंत में इसका मार्केट कैप 69 बिलियन डॉलर था.

    5 – Tether
    $64 बिलियन के एमकैप वाला Tether, एक अलग तरह की क्रिप्टोकरेंसी है. इसे स्टेबल कॉइन कहा जाता है. यह अमेरिकी डॉलर जैसी फिएट करेंसी द्वारा समर्थित है, जो इसे अन्य अस्थिर क्रिप्टोकरेंसी की तुलना में अधिक स्थिर और भरोसेमंद बनाती है.

    6 – XRP
    XRP को डिजिटल टेक्नोलॉजी कंपनी Ripple की टीम ने बनाया है. इसका इस्तेमाल नेटवर्क के तौर पर, अलगअलग टाइप की करेंसी को एक्सचेंज करने के लिए किया जाता है, इसमें फिएट करेंसी के अलावा अन्य प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी भी शामिल हैं. अगस्त, 2021 के अंत में XRP का मार्केट कैप $52 बिलियन था.

    7 – Dogecoin
    मीम के रूप में होने वाली शुरुआत, आज $40 बिलियन से अधिक वैल्यू वाली क्रिप्टोकरेंसी बन गई है. इसमें मज़ेदार बात यह है कि – 2017 में Dogecoin की वैल्यू $0.0002 थी और आज यह $0.31 है. इसका मतलब यह हुआ कि पांच वर्षों में इसमें 154900% की बढ़ोतरी हुई है!

    8 – Polkadot
    Polkadot को 2020 में लॉन्च किया गया था. मात्र एक साल में, इसकी वैल्यू $2.93 से बढ़कर $25.61 हो गई, यानी 774% की बढ़ोतरी हुई! Polkadot की खासियत यह है कि यह एक क्रिप्टोकरेंसी नेटवर्क बनाने की कोशिश कर रहा है जो विभिन्न ब्लॉकचेन को जोड़ता है, ताकि उन्हें एक साथ मिलाकर काम किया जा सके. इसका एमकैप वर्तमान में $25 बिलियन से अधिक है.

    9 – USD Coin
    USD Coin एक और स्टेबल कॉइन है. इसकी मार्केट वैल्यू $23 बिलियन है और लगातार बढ़ती जा रही है. यह Ethereum द्वारा संचालित है और इसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में कहीं भी ट्रांज़ैक्शन करने के लिए किया जा सकता है.

    10 – Solana
    आखिर में बात करते हैं Solana की. यह, $20 बिलियन से अधिक के एमकैप वाली क्रिप्टोकरेंसी है. यह हाल ही में अपने यूनीक हाइब्रिड प्रूफऑफस्टेक और प्रूफऑफहिस्ट्री मेकैनिज़्म के लिए सुर्खियों में बना रहा. गौरतलब है कि ये मेकैनिज़्म, ट्रांज़ैक्शन को जल्दी और सुरक्षित रूप से प्रोसेस करने में मदद करतें हैं. Solana को 2020 में लॉन्च किया गया था. उस समय इसकी कीमत $0.77 थी और आज यह 9405% बढ़कर $73.19 पर कारोबार कर रहा है.

    इतने सारे विकल्प मौजूद होने पर, अब आपको यह निर्णय लेने में आसानी होगी कि कौन सी क्रिप्टोकरेंसी आपके लिए सबसे ज्यादा सही होगी. सोचसमझकर निर्णय लेने के बाद, आप इनमें से किसी भी करेंसी में इन्वेस्टमेंट की शुरुआत कम पैसे से कर सकते हैं. जैसा कि हमने पहले कहा है, आप इसके लिए एक Zebpay खाता खोल सकते हैं और केवाईसी से जुड़ी औपचारिकताएं पूरी करके, इन्वेस्ट करना शुरू कर सकते हैं. इतना ही नहीं, आप Zebpay Earn की मदद से अपनी पसंदीदा क्रिप्टोकरेंसी को होल्ड करके क्रिप्टो भी कमा सकते हैं. तो, देर किस बात की, आगे बढ़ें और आज से ही क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करना शुरू करें!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज