Home /News /business /

Gold Prices: सोना 2 महीने में 1359 रुपये हुआ सस्‍ता, जानें अभी निवेश करें तो 2021 में कितना मिल सकता है मुनाफा

Gold Prices: सोना 2 महीने में 1359 रुपये हुआ सस्‍ता, जानें अभी निवेश करें तो 2021 में कितना मिल सकता है मुनाफा

गोल्‍ड इस साल के आखिर तक तगड़ा मुनाफा दे सकता है.

गोल्‍ड इस साल के आखिर तक तगड़ा मुनाफा दे सकता है.

सोना इस समय अपने रिकॉर्ड हाई (Gold Record High) से भी काफी नीचे चल रहा है. वहीं, ये भी उम्‍मीद की जा रही है कि इस साल गोल्‍ड की कीमत पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ देगी. ऐसे में मौजूदा भाव पर खरीदारी करने से लंबी अवधि में तगड़े मुनाफे (High Return) की उम्‍मीद की जा सकती है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. भारतीय सर्राफा बाजार में सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी शुक्रवार दिन यानी 24 सितंबर 2021 को सोने के भाव (Gold Price) में गिरावट का रुख रहा. इस दिन सोना 365 रुपये घटकर 45,141 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचकर बंद हुआ. वहीं, चांदी की कीमत (Silver Price) में 21 रुपये का मामूली उछाल दर्ज किया गया और ये 59,429 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई. इससे ठीक दो महीने पहले यानी 26 जुलाई 2021 को सोने का भाव 46,500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. साफ है कि दो महीने के भीतर सोने के भाव में 1,359 रुपये की बड़ी कमी (Gold Prices Slipped) दर्ज की गई है.

    क्‍यों बढ़ सकती है सोने की कीमत
    सोना इस समय अपने रिकॉर्ड हाई (Gold Record High) से भी काफी नीचे चल रहा है. वहीं, ये भी उम्‍मीद की जा रही है कि इस साल गोल्‍ड की कीमत पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ देगी. ऐसे में मौजूदा भाव पर खरीदारी करने से आने वाले समय में तगड़े मुनाफे (High Return) की उम्‍मीद की जा सकती है. बता दें कि अगस्त 2020 में सोने की कीमत ने 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम का सर्वोच्‍च स्‍तर छुआ था. अब अगर 24 जुलाई 2021 के बंद भाव से इसकी तुलना करें तो ये करीब 11,059 रुपये प्रति 10 ग्राम नीचे चल रही हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि अगर त्‍योहारी मौसम (Festive Season) में सोने की खरीदारी में इजाफा हुआ तो मांग बढ़ने के साथ सोने के दाम नया रिकॉर्ड बना सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- LIC Housing दे रही सस्‍ते में घर खरीदने का मौका, सबसे कम दर पर मिलेगा 2 करोड़ तक का होम लोन, चेक करें डिटेल्‍स

    निवेशकों को क्‍या करना चाहिए
    जानकारों का मानना है कि साल 2020 के आखिर तक सोने के दाम अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकते हैं. हालांकि, अभी इसमें काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. ऐसे में निवेशक लंबी अवधि (Long Term Investment) और स्‍टॉपलॉस लगाकर खरीदारी करें तो तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. अगर कोरोना की तीसरी लहर आई और राज्‍यों को फिर से लॉकडाउन का सहारा लेना पड़ता है तो कारोबारी गतिविधियां फिर प्रभावित होंगी. ऐसे में सबसे सुरक्षित निवेश विकल्‍प के तौर पर सोने में खरीदारी बढ़ सकती है. इससे गोल्‍ड के दाम को समर्थन मिलेगा.

    Tags: Business news in hindi, Earn money, Gold, Gold business, Gold ETF, Gold price, Gold price News, Gold Price Today, Gold Rate

    अगली ख़बर