Home /News /business /

बंपर कमाई का मौका! शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो 2022 में ये छह E-Vehicles कंपनियां करा सकती हैं मोटा मुनाफा

बंपर कमाई का मौका! शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो 2022 में ये छह E-Vehicles कंपनियां करा सकती हैं मोटा मुनाफा

भारत में ऑटज्ञे निर्माता कंपनियां तेजी से ई-वाहनों का रुख कर रही हैं.

भारत में ऑटज्ञे निर्माता कंपनियां तेजी से ई-वाहनों का रुख कर रही हैं.

Investment in EV Manufacturers Stock : ई-वाहन निर्माता कंपनियों के शेयरों में लगा सकते हैं पैसा. सरकार ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए जिस तरह इन्फ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure) में निवेश कर रही है, उससे ई-वाहन क्षेत्र का भविष्य उज्ज्वल नजर आ रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. ऑटो सेक्‍टर का भविष्य इलेक्ट्रॉनिक वाहन (Electric Vehicles) हैं. साल 2021 ई-वाहनों के लिए महत्वपूर्ण वर्ष रहा है. दुनियाभर की सरकारें अपने-अपने देश में ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए उपाय कर रही हैं. ई-वाहन (EV) के भविष्य को देखते हुए भारत सरकार भी इसमें भारी निवेश कर रही है. देशभर में चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Stations) लगाए जा रहे हैं. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (MoRTH Nitin Gadkari) भी कह चुके हैं कि 2030 तक देश के कुल वाहनों में ई-वाहनों की हिस्सेदारी 30 फीसदी करने का लक्ष्य रखा गया है.

सरकार ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए जिस तरह इन्फ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure) में निवेश कर रही है, उससे ई-वाहन क्षेत्र का भविष्य काफी उज्ज्वल नजर आ रहा है. इसका असर ई-वाहन क्षेत्र की कंपनियों पर भी देखने को मिलेगा. कमाई बढ़ने के साथ उनकी बाजार हिस्सेदारी में इजाफा होगा. इससे उनके शेयरों में भी तेजी आएगी. अगर आप भी शेयर बाजार में दिलचस्पी रखते हैं तो 6 ई-वाहन कंपनियों के शेयरों (Electric Vehicles Sector Stocks) में निवेश कर सकते हैं. नए साल में ये कंपनियां आपको बंपर कमाई करा सकती हैं.

ये भी पढ़ें – Pre-Paid Mobile यूजर्स के पक्ष में कोर्ट का बड़ा फैसला! टेलीकॉम कंपनियां नहीं छीन सकतीं पोर्टेबिलिटी का अधिकार

हीरो मोटोकॉर्प कर रही निवेश
हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotorCorp) देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी है. कंपनी इस क्षेत्र में आक्रामक तरीके से निवेश कर रही है. उसकी मार्च 2022 तक ई-कार (e-Cars) बाजार में भी कदम रखने की योजना है. कंपनी का मानना है कि भारत में टू-व्हीलर ईवी क्रांति का नेतृत्व करेंगे. वह अपना पहला ई-वाहन आंध्र प्रदेश के चित्तूर स्थित प्लांट में बनाने की तैयारी में है. कंपनी न सिर्फ 2022 में ईवी निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रही है बल्कि बेंगलुरु स्थित ईवी निर्माता एथर (Ether) जैसे स्टार्टअप में भी भारी निवेश कर रही है.

इसलिए लगा सकते हैं पैसा
हीरो मोटोकॉर्प की कमाई लगातार बढ़ी रही है. साल 2021-22 की पहली तिमाही में कंपनी की कमाई 5,487.07 करोड़ रुपये रही थी, जो दूसरी तिमाही में बढ़कर 8,453.4 करोड़ रुपये पहुंच गई. मुनाफा भी पहली तिमाही के 365.44 करोड़ रुपये से बढ़कर 794.4 करोड़ रुपये पहुंच गया. लगातार बढ़ रही कमाई और मुनाफे को देखते हुए इसमें निवेश फायदे का सौदा हो सकता है.

ये भी पढ़ें- क्या आप से भी गलत बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो गए हैं पैसे? जानिए किन तरीकों से वापस मिलेंगे ?

टीवीएस मोटर्स कर रही विस्‍तार
देश की दूसरी सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी TVS Motor ई-वाहन सेगमेंट का लगातार विस्तार कर रही है. कंपनी अपने पहले टू-व्हीलर TVS iQube को 2020 में ही कुछ शहरों में लॉन्च कर चुकी है. मार्च 2022 तक अन्य शहरों में भी विस्तार की योजना है. कंपनी ने 15 दिसंबर 2021 को बीएमडब्ल्यू मोटरराड के साथ साझेदारी की है. कंपनी अपनी ईवी तकनीक के साथ रेंज विस्तार पर ध्यान दे रही है.

क्‍यों कर सकते हैं निवेश
टीवीएस मोटर्स की 2021-22 की पहली तिमाही में कमाई 3,934.36 करोड़ रुपये रही थी, जो दूसरी तिमाही में बढ़कर 5,619.41 करोड़ रुपये पहुंच गई. शुद्ध मुनाफा भी पहली तिमाही के 53.13 करोड़ से बढ़कर 277.6 करोड़ रुपये पहुंच गया.

ये भी पढ़ें – LIC Jeevan Pragati Plan : हर दिन सिर्फ 200 रुपये बचाकर बनाएं 28 लाख रुपये का बड़ा फंड, जानें पूरी डिटेल्स

टाटा मोटर्स
टाटा मोटर्स (Tata Motors) ईवी सेगमेंट में देश की सबसे अग्रणी कंपनी है. नवंबर 2021 में उसकी ई-कारों की बिक्री में 324 फीसदी की बड़ी तेजी देखी गई. कंपनी के पास अपने ग्राहकों के लिए ई-वाहनों की बड़ी रेंज है. व्यापक पहुंच के कारण टाटा मोटर्स को ईवी सेगमेंट में वैश्विक अगुवा भी कहा जाता है. वह ईवी के विकास और अपनी बाजार पहुंच बढ़ाने के लिए निकट भविष्य में करीब 15,000 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली है.

इसलिए करा सकती है बंपर कमाई
2021-22 की पहली तिमाही के मुकाबले दूसरी तिमाही में भले ही टाटा मोटर्स की कमाई और मुनाफे में गिरावट आई है. लेकिन, भविष्य को योजनाओं को देखते हुए कंपनी के लिए विकास का रास्ता खुला है. ई-वाहनों की मांग बढ़ने के साथ नए साल में कंपनी के शेयर निवेशकों का बड़ा लाभ दे सकते हैं.

ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक
मेघा इंजीनियरिंग एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की सहायक कंपनी ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक (Olectra Greentech) चीन की अग्रणी ई-वाहन निर्माता कंपनी बीवाईडी की मदद से ई-बसें बना चुकी है. हाल ही में उसे 3,000-3,500 करोड़ रुपये के 2,000 ई-बसों का ऑर्डर मिला है. इन बसों की डिलीवरी 12-18 महीनों में करनी है. ई-बस सेगमेंट की अग्रणी कंपनी ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक की मौजूदा बाजार हिस्सेदारी 35-40 फीसदी है. सरकार के ग्रीनर मोबिलिटी इनिसिएटिव को बढ़ावा देने के लिए कंपनी हैदराबाद के बाहरी इलाकों में 10,000 यूनिट क्षमता के साथ देश का सबसे बड़ा ई-बस प्लांट बना रही है.

इसलिए लगा सकते हैं पैसा
ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक को 2021-22 की पहली तिमाही में 41.15 करोड़ की कमाई हुई थी, जो दूसरी तिमाही में बढ़कर 69.06 करोड़ रुपये पहुंच गई. शुद्ध मुनाफा भी 2.03 करोड़ से बढ़कर 3.71 करोड़ रुपये पहुंच गया.

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम एक साल में 10 फीसदी तक बढ़ा, चेक करें डिटेल्स

महिंद्रा एंड महिंद्रा
महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) देश की प्रमुख कमर्शियल और पैसेंजर व्हीकल निर्माता है. इसका जोर अपने ग्राहकों के लिए मजबूत वाहन बनाने पर रहता है. कंपनी पहले से ही ईवी क्षेत्र में काम कर रही है और अब तक कई ई-वाहन पेश कर चुकी है. महिंद्रा एंड महिंद्रा की अगले तीन साल में ईवी सेगमेंट में भारी निवेश की योजना है. उसे उम्मीद है कि 2027 तक कुल ईवी बिक्री में उसकी हिस्सेदारी 20 फीसदी होगी.

पैसा लगाना मुनाफे का सौदा
म‌हिंद्रा एंड मह‌िंद्रा को 2021-22 की पहली तिमाही में 11,762.78 करोड़ की कमाई हुई थी, जो दूसरी तिमाही में बढ़कर 13,305.37 करोड़ रुपये पहुंच गई. शुद्ध मुनाफा भी 855.61 करोड़ से बढ़कर 1,431.73 करोड़ रुपये पहुंच गया.

अशोक लीलैंड
कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में मार्केट लीडर अशोक लीलैंड (Ashok Leyland) ईवी क्षेत्र में भारी निवेश की योजना बना रही है. कंपनी कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में ई-वाहनों के विकास पर ध्यान दे रही है. वह भारी-भरकम निवेश यूके की अपनी सहायक कंपनी स्विच मोबिलिटी के जरिये करेगी. स्विच मोबिलिटी नेक्स्ट जेनरेशन ई-बस बनाती है. उसने नेट-जीरो कार्बन मोबिलिटी की ओर तेजी से बढ़ने पर काम कर रही है.

कर सकते हैं निवेश
2021-22 की पहली तिमाही के मुकाबले दूसरी तिमाही में अशोक लीलैंड की कमाई 2,950.99 करोड़ से बढ़कर 4,457.85 करोड़ रुपये पहुंच गई. हालांकि, मुनाफे के मोर्चे पर गिरावट आई है. लेकिन, कंपनी की भविष्य को योजनाओं को देखते हुए  उसके शेयरों में पैसा लगा सकते हैं.

** (Disclaimer – आर्टिकल में दिए गए स्‍टॉक्‍स एक्‍सपर्ट की सलाह पर चुने गए हैं. इनमें निवेश से होने वाले नफा-नुकसान के लिए News18 Hindi जवाबदेह नहीं होगा. निवेश से पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें.)

Tags: Earn money, Electric Vehicles, Investment and return, Stock Options

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर