Home /News /business /

इस IT कंपनी के IPO ने 8 महीने में दिया 600 फीसदी मुनाफा, जानें अभी लगाएं पैसे तो कितना होगा फायदा

इस IT कंपनी के IPO ने 8 महीने में दिया 600 फीसदी मुनाफा, जानें अभी लगाएं पैसे तो कितना होगा फायदा

शेयर बाजार से पूंजी जुटाने के लिए कंपनियां एक के बाद एक आईपीओ ला रही हैं.

शेयर बाजार से पूंजी जुटाने के लिए कंपनियां एक के बाद एक आईपीओ ला रही हैं.

हैप्पिएस्‍ट माइंड्स (Happiest Minds) के शेयर प्राइस (Share Price) के लिए 12-18 महीने का लक्ष्‍य 2,000 से 2,100 रुपये का है. विशेषज्ञों ने गिरावट होने पर इसे खरीदने की सलाह दी है.

    नई दिल्‍ली. कोरोना संकट के कारण पैदा हुई तमाम आर्थिक चुनौतियों के बीच मिड-कैप आईटी कंपनी हैप्पिएस्‍ट माइंड्स (Happiest Minds) का शेयर सोमवार को नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) पर 1,208 रुपये पर कारोबार कर रहा था. यह कंपनी के आईपीओ से लगभग 625 रुपये अधिक है. कंपनी सितंबर 2020 में स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध हुई थी. इसका इश्यू प्राइस 165 से 166 रुपये प्रति शेयर का था. इसके आईपीओ को सब्सक्राइब करने के बाद इसे सूचीबद्धता के बाद होल्ड करने वालों को अभी तक 600 फीसदी से ज्‍यादा का मुनाफा मिला है.

    जानें हेप्पिएस्‍ट माइंड ने 1-6 महीने में कितना दिया है मुनाफा
    हैप्पिएस्‍ट माइंड्स के शेयर में एक महीने के भीतर 35 फीसदी और 6 महीनों में 250 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी दर्ज की गई है. हालांकि, शेयर बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि इस स्टॉक में अभी भी तेजी आ सकती है. उन्होंने खुदरा निवेशकों को किसी बड़ी गिरावट के दौरान इसके शेयर खरीदने की सलाह दी है. कंपनी का ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platform) पर अच्छा बिजनेस मॉडल है. इसके अलावा कंपनी क्लाउड बिजनेस में भी है. इसके पास अमेज़न और नेटफ्लिक्स जैसे क्लाइंट हैं. उम्मीद है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म और क्लाउड में बड़ा निवेश किए जाने पर इसके शेयर में उछाल आएगा. विशषज्ञों ने इस शेयर के लिए 12-18 महीने का लक्ष्‍य 2,000 से 2,100 रुपये रखा है. इस स्टॉक की बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) पर 351 रुपये पर लिस्टिंग हुई थी. इसने 11 फीसदी का लिस्टिंग प्रीमियम दिया था.

    ये भी पढ़ें- जानें Jeff Bezos ने कैसे तय किया गैराज बुकस्‍टोर चलाने से दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी तक का सफर, जानें सबकुछ

    पेटीएम 12 जुलाई 2021 तक आईपीओ के लिए जमा करेगी आवेदन
    डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम (Paytm) 12 जुलाई 2021 तक आईपीओ के लिए आवेदन जमा कर सकती है. पेटीएम की पेरेंट कंपनी इश्यू के लिए 2.3 अरब डॉलर का वैल्यूएशन खोज रही है. कंपनी One97 कम्युनिकेशंस 12 जुलाई तक आवेदन जमा करेगी. पेटीएम के इश्यू में फ्रेश शेयर के साथ ऑफर फॉर सेल भी शामिल है. कंपनी के मौजूदा शेयरहोल्डर्स आईपीओ के जरिये अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे. पेटीएम के स्टेकहोल्डर्स में चीन के अलीबाबा का एंट ग्रुप भी है. इसके पास कंपनी की सबसे ज्यादा 29.71 फीसदी हिस्सेदारी है. दूसरे नंबर पर 19.63 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सॉफ्टबैंक विजन फंड है. वहीं, कंपनी के प्रमोटर विजय शेखर शर्मा के पास 14.67 फीसदी हिस्‍सेदारी है. बता दें कि कंपनी इश्यू के जरिये 12,000 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है.

    Tags: Investment and return, IPO, IT Companies, IT sector, Share market, Stock market

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर