• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • आपके पास भी है 1 रुपये का ये नोट तो आपको मिलेंगे 7 लाख रुपये, जानिए कैसे?

आपके पास भी है 1 रुपये का ये नोट तो आपको मिलेंगे 7 लाख रुपये, जानिए कैसे?

एक रुपये के नोट (earn money from 1 rupees note)

एक रुपये के नोट (earn money from 1 rupees note)

ऑनलाइन वेबसाइट पर पुराने नोटों की बोली लगाकर अच्छी कमाई (Earn money) कर सकते हैं. इसमें से एक नोट पर 7 लाख रुपये तक की बोली लग चुकी है. आइए आपको इस नोट की खासियत के बारे में बताते हैं-

  • Share this:
    नई दिल्ली: आजकल बहुत से लोगों को पुराने नोट और सिक्के कलेक्ट करने का शौक होता है. अगर आप भी पुराने नोट और सिक्के कलेक्ट करते हैं तो अब आप आसानी से लखपति (earn money) बन सकते हैं. 26 साल पहले भारत सरकार ने एक रुपये के नोट (earn money from 1 rupees note) को बंद कर दिया था, लेकिन जनवरी 2015 में इसकी छपाई फिर से शुरू की गई थी, जिसके बाद में यह नोट बाजार में नए अवतार में आया था, लेकिन आज हम आपको आजादी से भी पहले एक रुपये के नोट के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप 7 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

    बता दें ऑनलाइन वेबसाइट पर आप इन नोटों की बोली लगा सकते हैं. इसमें से एक नोट पर 7 लाख रुपये तक की बोली लग चुकी है. आइए आपको इस नोट की खासियत के बारे में बताते हैं-

    यह भी पढ़ें: अब अपने घर की छत से करें कमाई, कुछ ही महीनों में मिलेगा मोटा फायदा, जानें कैसे?

    क्या है इस नोट की खासियत?
    7 लाख रुपये में बिकने वाले इस नोट की खासियत ये है कि आजादी से पहले का ये एकमात्र नोट है, जिस पर उस समय के गवर्नर जे डब्ल्यू केली के साइन हैं. 80 साल पुराना इस नोट को ब्रिटिश इंडिया की ओर से 1935 में जारी किया गया था. ऐसा नहीं कि ईबे में हर नोट इतने महंगे ही हैं, कुछ नोट ऐसे भी हैं जो कम कीमत में भी मिल रहे हैं. 1966 का एक रुपये का एक नोट 45 रुपये में भी उपलब्ध है. इसी तरह 1957 का एक नोट 57 रुपये में मिल रहा है.

    नोटों के बंडल से भी कर सकते हैं कमाई
    इसके अलावा आप नोटों के बंडल की भी बिक्री कर सकते हैं. ईबे पर आप इन बंडल को सेल कर सकते हैं. साल 1949, 1957 और 1964 के 59 नोटों का बंडल के बदले में आप पूरे 34,999 रुपये कमा सकते हैं. वहीं, 1957 का एक रुपये के नोट के बंडल से आप 15 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: EPFO: नौकरीपेशा लोगों के लिए जरूरी खबर, अगर आपने भी की ये 5 गलती तो नहीं मिलेगा PF का पैसा!

    साल 1968 का एक रुपये का एक बंडल 5,500 रुपये का है, खास बात यह है कि इसमें एक नोट 786 नंबर का भी है. ज्यादातर नोटों के ऑर्डर की शिपिंग फ्री है, जबकि कुछ में 90 रुपये तक के शिपिंग चार्जेज लग रहा है. भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा, कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन नहीं है.

    आपको बता दें इस समय कई ऐसी वेबसाइट हैं जहां पर पुराने नोट और स‍िक्‍कों की खरीद ब‍िक्री की जा रही है अगर आपके पुराने नोट और स‍िक्‍के तय शर्तों के ह‍िसाब से हैं तो आपको काफी अच्‍छे पैसे म‍िल सकते हैं

    (डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. न्‍यूज 18 ह‍िंंदी अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज