Home /News /business /

सिर्फ 25000 लगाकर शुरू करें बिजनेस, हर महीने होगी 3 लाख की कमाई, सरकार भी देगी सब्सिडी

सिर्फ 25000 लगाकर शुरू करें बिजनेस, हर महीने होगी 3 लाख की कमाई, सरकार भी देगी सब्सिडी

मोती की खेती (Pearl farming)

मोती की खेती (Pearl farming)

मोती की खेती (Pearl farming) करके आप हर महीने 3 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. इस बिजनेस के लिए आप सरकार से 50 फीसदी तक की सब्सिडी भी ले सकते हैं.

    नई दिल्ली: इस समय अगर आप भी बंपर कमाई वाला बिजनेस (Business opportunity) शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप हर महीने आराम से 3 लाख तक की कमाई (earn money) कर सकते हैं. खास बात यह है कि इस बिजनेस को आप सिर्फ 25 से 30 हजार रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं और अगर आप बड़े लेवल पर इस बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आप सरकार से 50 फीसदी तक की सब्सिडी भी ले सकते हैं. आइए आपको बताते हैं आप कैसे बिजनेस स्टार्ट (How to start Business) कर सकते हैं-

    आजकल मोती की खेती (Pearl farming) पर लोगों का फोकस तेजी से बढ़ा है. इसकी खेती करके कई लोग लखपति बन चुके हैं. आप भी मोती की खेती करके हर महीने 3 लाख तक की कमाई आराम से कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: Gold Price today: सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट, 4 महीने के निचले स्तर पर पहुंचा भाव, चेक करें रेट्स

    किन चीजों की होगी जरूरत-
    >> आपको इस तरह की खेती के लिए एक तालाब की जरूरत होगी.
    >> इसके अलावा आपको सीप की जरूरत होगी.
    >> साथ ही आपको मोती की खेती की ट्रेनिंग की भी जरूरत होगी.

    आपको बता दें आपके पास तालाब नहीं है तो आप खुद के खर्च पर खुदवा सकते हैं या फिर आप इसके लिए सरकार 50 फीसदी तक सब्सिडी देती है. आप इसका भी फायदा ले सकते हैं. भारत में दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा के सीप की क्वालिटी अच्छी होती है.

    Pearl farming

    Pearl farming

    कैसे कर सकते हैं यह खेती?
    आपको बता दें इस खेती को करने के लिए आपको कुशल वैज्ञानिकों से प्रशिक्षण लेना होता है. कई संस्थानों में सरकार के द्वारा फ्री में ट्रेनिंग कराई जाती है. सरकारी संस्थानों से या फिर मछुआरों से सीप खरीदकर खेती का काम शुरू करें. सीपों को खुले पानी में दो दिन के लिए रखते हैं. धूप और हवा लगने के बाद सीप का कवच और मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं. मांशपेशियां ढीली होने के बाद सीप की सर्जरी कर सीप के अंदर सांचा डाल दें. यह सांचा जब सीप को चुभता है तो वह उस पर अपने अंदर से निकलने वाला एक पदार्थ छोड़ता है.

    आपके द्वारा इस प्रयास में एक निश्चित समय अंतराल के बाद सांचा मोती की शक्ल में तैयार हो जाता है. सांचे में कोई भी भगवान या अन्य आकृति डालकर उसकी डिजाइन का आप मोती तैयार कर सकते हैं. डिजाइनदार मोती की मांग बाज़ारों में अधिक होती है जिस वजह से वो ज्यादा दाम में बिकते हैं.

    यह भी पढ़ें: Yes Bank ने जारी कर दिए नए FD रेट्स, चेक करें अब कितना मिलेगा फायदा?

    कैसे होगी 30 लाख की कमाई?
    आपको बता दें एक सीप को तैयार करने में करीब 25 से 35 रुपये का खर्च आता है. जबकि तैयार होने के बाद एक सीप से दो मोती निकलते हैं.और एक मोती कम से कम 120 रुपये में बिकता है. अगर क्वालिटी अच्छी हुई तो 200 रुपये से भी ज्यादा कीमत मिल सकती है. अगर आप एक एकड़ के तालाब में 25 हजार सीपियां डालें तो इस पर करीब 8 लाख रुपये का खर्च आता है. मान लें कि तैयार होने के क्रम में कुछ सीप बर्बाद भी हो गए तो भी 50% से ज्यादा सीप सुरक्षित निकलते ही हैं. इससे आसानी से 30 लाख रुपये सालाना कमाई हो सकती है.

    Tags: Business news in hindi, Earn money, How to earn money

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर