• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Gold Price: सोने की कीमत 2000 रुपये से ज्‍यादा घटी, चांदी हुई 5739 रुपये सस्‍ती, जानें आगे कैसा रहेगा ट्रेंड

Gold Price: सोने की कीमत 2000 रुपये से ज्‍यादा घटी, चांदी हुई 5739 रुपये सस्‍ती, जानें आगे कैसा रहेगा ट्रेंड

सोने की कीमतों में अगस्‍त 2021 के दौरान तेजी का रुख रह सकता है.

सोने की कीमतों में अगस्‍त 2021 के दौरान तेजी का रुख रह सकता है.

पिछले पूरे सप्‍ताह गोल्‍ड की कीमतों (Gold Price) में गिरावट का रुख बना रहा. वहीं, विशेषज्ञों की राय है कि आने वाले समय में इसमें तेजी देखने को मिलेगी. ऐसे में जानते हैं कि मौजूदा भाव पर गोल्‍ड में निवेश (Gold Investment) करना कैसा रहेगा.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. दुनियाभर में गोल्‍ड को सबसे सुरक्षित निवेश विकल्‍प (Safest Investment Option) के तौर पर माना जाता है. लिहाजा, कोरोना संकट के बीच भी निवेशकों ने सोने में जमकर खरीदारी की. इससे कीमती पीली धातु के दामों (Gold Price) को समर्थन मिला और इसने अगस्‍त 2020 में अपना ऑल-टाइम हाई छुआ. हालांकि, जैसे-जैसे कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को धार मिलती गई, वैसे-वैसे सोने के दाम में उठापटक तेज हो गई. इसके बाद कोरोना की दूसरी लहर के दौरान सोने के दाम में एकबार फिर अस्‍थायी तेजी देखने को मिली. फिर वैक्‍सीनेशन (Corona Vaccination) में आई तेजी के चलते इसमें गिरावट का रुख देखने को मिला. नतीजतन, गोल्‍ड की कीमतें 1 जून 2021 के मुकाबले इस समय 2000 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 5,739 रुपये प्रति किग्रा सस्‍ती चल रही है.

    गोल्‍ड की कीमत दिल्‍ली सर्राफा बाजार में 1 जून 2021 को 48,892 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी. वहीं, चांदी 71,850 रुपये प्रति किग्रा पर पहुंचकर बंद हुई थी. इसके मुकाबले 23 जुलाई 2021 यानी बीते शुक्रवार को दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 46,698 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी के दाम 66,111 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. इस आधार पर देखें तो सोने के दाम बीते 2 महीने से भी कम वक्‍त में 2,194 रुपये प्रति 10 ग्राम लुढ़क गए हैं. वहीं, चांदी के दाम में 5,739 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है. अब जानते हैं कि मौजूदा दाम पर निवेश (Investment) करें तो इस साल के अंत तक आपको कितना मुनाफा (Return) मिल सकता है.

    ये भी पढ़ें- अगर फर्जीवाड़ा कर ली है PM-KISAN की किस्‍त तो हो जाएं अलर्ट! सरकार वसूलेगी पाई-पाई, भेजे रिकवरी नोटिस

    लंबी अवधि में कितना मिल सकता है मुनाफा
    बुलियन मार्केट के एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि महंगाई (Inflation) के कारण अगले कुछ सप्‍ताह सोने के दाम में उठापटक जारी रहेगी. हालांकि, इसमें बहुत बड़ा उठाल तो नहीं आएगा. फिर भी अगस्‍त 2021 में इस कीमती धातु की कीमतों में तेजी का रुख देखने को मिल सकता है और ये 48,500 रुपये पर पहुंच सकती है. वहीं, लंबी अवधि के लिए निवेश की बात करें तो विशेषज्ञ पहले ही कह चुके हैं कि इस साल के आखिर तक सोने के दाम अपने पिछले सभी रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम का स्‍तर छू सकते हैं. ऐसे में छोटी, मध्‍यम और लंबी तीनों अवधि में मौजूदा कीमतों पर सोने में किया गया निवेश बड़ा फायदा दिला सकता है.

    ये भी पढ़ें- केंद्र ने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल रिफाइनरी कंपनियों में 100% FDI को दी मंजूरी, अब तेजी से होगा BPCL का निजीकरण

    गोल्‍ड हर साल दे रहा है शानदार रिटर्न
    सोने ने साल 2020 के दौरान निवेशकों को 28 फीसदी रिटर्न दिया है. वहीं, 2019 में भी गोल्‍ड का रिटर्न करीब 25 फीसदी रहा था. अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर रहे हैं तो सोना अभी भी निवेश के लिए बेहद सुरक्षित और अच्छा विकल्प है. आने वाले दिनों में सोने की कीमत में तेजी आ सकती है. ऐसे में अभी निवेश कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. वहीं, चांदी में निवेश भी फायदे का सौदा साबित हो सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज