Home /News /business /

earn money rs 2 crore in 5 years from invest sip check know how samp

5 साल में तैयार करें 2 करोड़ का फंड, जानिए क्या है स्कीम और कितना करना होगा निवेश?

इस स्कीम में निवेश कर आप तैयार कर सकते हैं मोटा फंड

इस स्कीम में निवेश कर आप तैयार कर सकते हैं मोटा फंड

आज के समय में कई ऐसी स्कीम हैं जिनमें निवेश कर आप मोटा फंड (earn money) तैयार कर सकते हैं. निवेश सलाहकारों का कहना है कि अगर आप निवेश की शुरूआत कर रहे हैं तो आपको टाइमिंग का इंतजार नहीं करना चाहिए. जब आपका पैसा बचे, उसी समय से निवेश शुरू कर दें.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. अगर आप भी अपनी बेटी की शादी बड़ी ही धूमधाम से करना चाहते हैं तो परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. क्योंकि आज के समय में कई ऐसी स्कीम हैं जिनमें निवेश कर आप मोटा फंड (earn money) तैयार कर सकते हैं. निवेश सलाहकारों का कहना है कि अगर आप निवेश की शुरूआत कर रहे हैं तो आपको टाइमिंग का इंतजार नहीं करना चाहिए. जब आपका पैसा बचे, उसी समय से निवेश शुरू कर दें.

निवेश करते समय अनुशासन का ध्यान रखें. मतलब कि समय पर निवेश करते रहना होगा या उसे बढ़ाते रहना होगा. तो चलिए जानते हैं आप कैसे और कहां निवेश करें.

SIP में करें निवेश
अगर आप ज्यादा रिटर्न चाहिए तो आपके लिए सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) अच्छा ऑप्शन है. आप एसआईपी के माध्यम से कुछ सालों में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आप कम से कम 500 रुपये का निवेश भी रह महीने कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: एक साल में 13,500% का छप्परफाड़ रिटर्न! इस शेयर ने 1 लाख को बना दिया 1 करोड़ रुपये, क्या आपने खरीदा?

10 साल में बनाएं 1 करोड़ से ज्यादा का फंड
यदि आप 2023 में रिटायर्ड हो रहे हैं और लगभग 10 वर्षों में 1.35 करोड़ रुपये जमा करना चाहते हैं तो आपको सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) में प्रति माह 60 हजार रुपये निवेश करना होगा. यह गणना औसतन 12 फीसदी के वार्षिक ब्याज पर की गई है.

इस तरह बनाए 2 करोड़ का फंड
अगर आप 5 साल के लिए प्रति माह 2 लाख का निवेश करते हैं, तो आप इस अवधि में 60 किस्तों में 1.2 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे. पांच साल बाद आपको 1.7 करोड़ रुपये की राशि मिलेगी. यह गणना औसतन 12% सीएजीआर रिटर्न मानते हुए है. वहीं अगर आप प्रति माह 2.4 लाख रुपये का निवेश करते हैं पांच साल बाद आपका 2 करोड़ का फंड तैयार हो जाएगा. यह देखा गया है कि इक्विटी लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देती है.

Tags: Earn money, Investment scheme, SIP, Systematic Investment Plan (SIP)

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर