क्या आप भी शुरू करना चाहते हैं अपना खुद का बिजनेस? यहां करें निवेश होगा डबल मुनाफा

करोड़पति बनने का ऑफर

Earn Money: अगर आप भी कोई नया बिज़नेस शुरू (New Business Idea) करने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको एक खास बिज़नेस के बारे में बता रहे हैं, जिसे शुरू कर नौकरी से कहीं गुना ज्यादा की कमाई कर सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कई लोग ऐसे हैं जिन्हें नौकरी से ज्यादा बिजनेस में दिलचस्पी होती है और हो भी क्यों ना. कोरोना काल ने बिजनेस की अहमियत को दोगुना कर दिया है. अगर ऐसे में आप भी कोई नया बिज़नेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो जरूरी है पहले उसकी पूरी जानकारी. हम आपको एक ऐसे खास बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं, जिसे शुरू कर आप रोजाना के 4000 रुपये कमा सकते हैं. यानी की महीने के लाख रुपये. ये बिजनेस है केले के चिप्स बनाने का. केले के चिप्स सेहत के लिए अच्छे होते हैं. इसके साथ ही इन चिप्स को लोग व्रत में भी खाते हैं. केले के चिप्स आलू के चिप्स से अधिक प्रचलन में हैं, जिसकी वजह से ये चिप्स अधिक मात्रा में बिकते भी हैं.

    केले के चिप्स का मार्केट साइज़ छोटा है, जिसके कारण बड़ी ब्रांडेड कंपनियां केले के चिप्स नहीं बनाती हैं. और यही वजह है की केले के चिप्स बनाने के बिज़नेस का ज्यादा अच्छा स्कोप है. तो चलिए देखते कैसे शुरू कर सकते हैं आप ये बिजनेस...

    ये भी पढ़ें: PM Jan Dhan Account: अगर अभी तक नहीं खुलवाया है जनधन खाता तो आज ही खुलवाएं, मिलेगा 1.30 लाख का फायदा

    केले के चिप्स बनानें के लिए चाहिए ये सामान:
    केले के चिप्स बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की मशीनरी प्रयोग में लायी जाती है और कच्चे माल के तौर पर मुख्य रूप से कच्चे केले, नमक, खाद्य तेल एवं अन्य मसाले उपयोग में लाये जाते हैं. कुछ प्रमुख मशीनरी एवं उपकरणों की लिस्ट इस प्रकार से है.

    >> केलों को धोने का टैंक और केलों को छिलने की मशीन
    >> केलों को पतले पतले टुकड़ों में काटने की मशीन
    >> टुकड़ों को फ्राई करने की मशीन
    >> मसाले इत्यादि मिलाने की मशीन
    >> पाउच प्रिंटिंग मशीन
    >> प्रयोगशाला उपकरण

    कहां से ख़रीदे ये मशीन:
    केले के बिज़नेस शुरू करने के लिए आप ये मशीन https://www.indiamart.com/ या https://india.alibaba.com/index.html से खरीद सकते हैं. इस मशीन को रखने के लिए आपको कम से कम 4000 5000 sq. fit की जगह की जरूरत होगी. ये मशीन आपको 28 हजार से लेकर 50 हजार तक में मिल जाएगी.

    50 किलो चिप्स बनाने का खर्च:
    50 किलो chips बनाने के लिए कम से कम 120 किलो कच्चे केलो की ज़रुरत होगी. 120 किलो कच्चे केले आपको लगभग 1000 रुपए में मिल जाएंगे. इसके साथ ही 12 से 15 लीटर तेल की ज़रुरत होगी. 15 लीटर तेल 70 रुपए के हिसाब से 1050 रुपए का होगा. चिप्स फ्रायर मशीन 1 घंटे में 10 से 11 लीटर डीजल कंज्यूम करती है. 1 लीटर डीजल 80 रुपए के हिसाब से 11 लीटर का होता है जो कि 900 रुपए का पड़ेगा. नमक और मसाले का ज़्यादा से ज़्यादा 150 रुपये. तो 3200 रुपए में 50 किलो चिप्स बनकर तैयार हो जाएगें. मतलब एक किलों के चिप्स का पैकेट पैकिंग कॉस्ट मिलाकर 70 रूपए का पड़ेगा. जिसको आप आसानी से ऑनलाइन या किराना स्टोर पर 90 100 रुपए किलो बेच सकते है.

    ये भी पढ़ें: 6th Pay Commission: सर्विस और रिटायर्ड कर्मच‍ारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, 1 जुलाई से लागू होंगे सभी नियम

    1 लाख रुपए का प्रॉफिट कमा सकेंगे
    अगर हम 1 किलो पर 10 रुपए का प्रॉफिट भी सोचें तो आप दिन के 4000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं. यानी की महीने में आपकी कंपनी 25 दिन भी काम करती है तो आप एक महीने में 1 लाख रुपए कमा सकते है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.