• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • ऑनलाइन गेमिंग से कमाएं मोटा पैसा, इस प्लेटफाॅर्म पर वीडियो गेम खेलने पर मिलते हैं लाखों में पैसे

ऑनलाइन गेमिंग से कमाएं मोटा पैसा, इस प्लेटफाॅर्म पर वीडियो गेम खेलने पर मिलते हैं लाखों में पैसे

ऑनलाइन गेम खेल कर आजकल लोग खूब कैश कमा रहे हैं.

ऑनलाइन गेम खेल कर आजकल लोग खूब कैश कमा रहे हैं.

How to earn Money? ऑनलाइन गेम खेल कर आजकल लोग खूब कैश कमा रहे हैं. आप भी ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कमा सकते हैं...

  • Share this:
    नई दिल्ली. ऑनलाइन कंप्यूटर गेम (Online Computer Gaming) लोगों के बीच तेजी से आगे बढ़ रहा है. वेब-आधारित गेम खेल कर आजकल लोग अतिरिक्त कैश प्राप्त कर रहे हैं. हालांकि, कैश के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है कि सही खेल और मंच को चुनना. विशेष खेलों में, आप टोकन अर्जित करते हैं लेकिन कैश में परिवर्तित नहीं होते हैं. आज की दुनिया में, वीडियो गेम खेलकर पैसा कमाना संभव है लेकिन सच्चाई यह है कि यह एक कठिन काम है. यहां हम उन सात तरीकों को जानने की कोशिश करते हैं जिनसे आप गेमिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं...

    1. लाइव स्ट्रीमिंग
    कोई भी अपनी अन्तर क्रियाशीलता (interactivity continuously ) को दुनिया के लिए लगातार स्ट्रीम कर सकता है. यदि आप एक बड़ा क्राउड लाते हैं, तो आप बड़ी कैश पा सकते हैं. इसमें लाखों तक आप कमा सकते हैं, निर्भर करता है आपकी रीच कितनी है. स्ट्रीमिंग के लिए सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म ट्विच और यूट्यूब है.

    ये भी पढ़ें- केन्द्रीय कर्मचारियों का DA बढ़ने के बाद कितनी बढ़ेगी सैलरी और कितना मिलेगा PF का पैसा ? इन 10 प्वॉइंट्स में समझें

    2. खेल पत्रकारिता
    आप किसी ऐसे मौजूदा साइट से जुड़ सकते हैं या अपनी खुद की साइट लॉन्च कर सकते हैं और उस विशेष गेम के लिए समीक्षाएं, न्यूज और इंटरव्यू लिखना शुरू कर सकते हैं. यदि आप किसी मौजूदा साइट के लिए लिख रहे हैं, तो आप एक फ्रीलांसर के रूप में कमा सकते हैं और यदि आपकी अपनी साइट है, तो आप विज्ञापनों और Patreon सदस्यता के साथ अपने ट्रैफ़िक का मुद्रीकरण कर सकते हैं.

    3. एक वीडियो गेम ट्यूटोरियल और गाइड बनाएं
    आप विभिन्न मार्ग अपना सकते हैं, जैसे लिखित गाइड के लिए वेबसाइट बनाना, वीडियो गाइड अपलोड करना आदि. इसके अलावा, आप एक ईबुक (E-book) प्रकाशित कर सकते हैं. जैसा कि पिछले दो विज्ञापनों से मुद्रीकृत होते हैं, आप पैसा कमा सकते हैं, और ईबुक बिक्री के माध्यम से भी आप मनी कमा सकते हैं.

    4. एक गेमिंग पॉडकास्ट होस्ट करें
    गेमिंग से संबंधित दैनिक, साप्ताहिक या मासिक शो बनाने का प्रयास करें, कुछ रोचक बातें जोड़ें. पॉडकास्ट को विज्ञापनों और प्रायोजन के साथ मुद्रीकृत किया जा सकता है, जो आपके लिए राजस्व पैदा करेगा.

    ये भी पढ़ें- Air India को वापस पाने के लिए TATA को पार करना होगा इस शख्स की चुनौती, बन सकता है बड़ी मुसीबत

    5. खाते या डिजिटल आइटम बेचें
    यदि आपने गेमिंग पर अधिक समय बिताया है, तो आप अपने खाते या इन-गेम आइटम को अन्य खिलाड़ियों के लिए फ़्लिप करने में सक्षम हो सकते हैं. आप किसी को अर्जित कार्ड बेच सकते हैं और राजस्व एकत्र कर सकते हैं.

    6. टेस्ट गेम और भुगतान प्राप्त करें
    खेल आम तौर पर रिलीज होने से पहले विभिन्न चरणों से गुजर रहे हैं. आप एक playtester हो सकते हैं, जिसमें बग और अन्य मुद्दों को ढूंढना और उनका दस्तावेजीकरण करना शामिल है.

    7. गेमिंग टूर्नामेंट जीतें और प्रायोजन अर्जित करें
    टूर्नामेंट लगभग सभी खेलों के लिए आम हैं.यदि आपके पास कौशल विकसित है, तो आप एस्पोर्ट्स संगठन में शामिल हो सकते हैं और जीत और प्रायोजन के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज