• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 1 लाख लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 30000 की कमाई, सरकार भी कर रही मदद

1 लाख लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 30000 की कमाई, सरकार भी कर रही मदद

बिजनेस आइडिया (Business opportunities)

बिजनेस आइडिया (Business opportunities)

earn money with biscuit business: बिस्किट बिजनेस करके आप हर महीने 30 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको 1 लाख रुपये का निवेश करना होगा. इसके अलावा केंद्र सरकार भी इसमें आपकी मदद करेगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली: इस समय कमाई (Earn money) करने के लिए आप कोई बिजनेस शुरू (Start business) करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे खास बिजनेस आइडिया (Business opportunities) के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप हम महीने करीब 30 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं और खास बात यह है कि इस प्रोडक्ट की डिमांड सभी के घरों में होती है. बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी लोग इसको काफी पसंद करते हैं. जी हां... हम बात कर रहे हैं बिस्किट बिजनेस की. आप बेकरी प्रोडक्ट बनाकर मोटी कमाई कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे-

    बिस्किट की डिमांड सभी घरों में होती है. कोरोना काल में पारले-जी ने बिक्री के मामले में पिछले 82 सालों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया था. तो आप कुछ खास और डिमांड के हिसाब से बिस्किट बनाकर मोटा पैसा कमा सकते हैं. इसके अलावा इस तरह के स्टार्ट अप के लिए सरकार भी लोगों की मदद करती है.

    यह भी पढ़ें: Amazon के साथ सिर्फ 4 घंटे काम करके हर महीने कमाएं 60 हजार रुपये, जानें कैसे?

    सरकार भी करेगी मदद
    केंद्र सरकार की मुद्रा स्कीम के तहत इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है. पैसों की बात करें तो इसको स्टार्ट करने के लिए आपको सिर्फ 1 लाख रुपये निवेश करना होगा. कुल खर्च का 80 फीसदी तक फंड आप सरकार से ले सकते हैं. इसके लिए सरकार ने खुद प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है. सरकार ने जो बिजनेस की स्ट्रक्चरिंग की है, उस हिसाब से आपको सभी खर्च काटने के बाद हर महीने 30 हजार रुपये से ज्यादा मुनाफा हो सकता है.

    कितना आएगा खर्च
    प्रोजेक्ट लगाने में कुल खर्च: 5.36 लाख रुपये -इसमें आपको खुद के पास से सिर्फ 1 लाख रुपये लगाना होगा. मुद्रा स्कीम के तहत आपका सेलेक्शन होता है तो बैंक से टर्म लोन 2.87 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल लोन 1.49 लाख रुपये मिल जाएगा. प्रोजेक्ट के तहत आपके पास 500 वर्गफुट तक का खुद का स्पेस होना चाहिए. अगर नहीं है तो इसे रेंट पर लेकर प्रोजेक्ट फाइल के साथ दिखाना होगा.

    earn money with biscuit business invest 1 lakh rupees and get 30k rupees per month ndss
    बिजनेस आइडिया


    कितना होगा मुनाफा?
    सरकार ने जो प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है, उस लिहाज से 5.36 लाख रुपये में कुल सालाना उत्पादन और उसकी बिक्री का अनुमान कुछ इस तरह से लगाया गया है.

    >> 4.26 लाख रुपये - पूरे साल के लिए कास्ट ऑफ प्रोडक्शन
    >> 20.38 लाख रुपये - पूरे साल में इतना प्रोडक्ट बन जाएगा कि उसे बेचने पर 20.38 लाख रुपए मिल जाएंगे. बता दें कि इसमें बेकरी प्रोडक्ट की बिक्री कीमत मार्केट में मिलने वाले दूसरे आइटम्स के रेट के आधार पर कुछ कम करके तय किए गए हैं.
    >> 6.12 लाख रुपये - ग्रॉस ऑपरेटिंग प्रॉफिट
    >> 70 हजार - एडमिनिस्ट्रेशन और सेल्स पर खर्च
    >> 60 हजार - बैंक के लोन का ब्याज
    >> 60 हजार - अन्य खर्च
    >> नेट प्रॉफिट - 4.2 लाख रुपये सालाना

    यह भी पढ़ें: खुशखबरी! नौकरी करने वालों को PNB दे रहा 3 लाख रुपये, जीरो बैलेंस होने पर भी मिलेगा ये पैसा

    मुद्रा स्कीम के लिए करें अप्लाई
    इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी... नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कितना लोन चाहिए. इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती. लोन का अमाउंट 5साल में लौटा सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज