नौकरी छोड़ शुरु करें ये बिजनेस, सिर्फ 5000 रुपए लगाएं और करें लाखों की कमाई, सरकार भी करेगी मदद

नौकरी छोड़ शुरु करें ये बिजनेस

नौकरी छोड़ शुरु करें ये बिजनेस

भारत में एक बड़ी आबादी चाय (Kulhad making business) की शौकीन है. रेलवे स्टेशनों, बस डिपो और हवाईअड्डों पर कुल्हड़ की चाय की लगातार मांग रहती है. ऐसे में आप कुल्हड़ बनाने और बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते है. आइए आपको बताते हैं कि आप ये बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं-

  • Share this:
नई दिल्ली: क्या आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं...क्या आप एक्सट्रा कमाई करने का प्लान बना रहे हैं? आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया देंगे, जिसके जरिए आप हर महीने बंपर पैसा कमा सकते हैं. आपको बता दें भारत में एक बड़ी आबादी चाय (Kulhad making business) की शौकीन है. रेलवे स्टेशनों, बस डिपो और हवाईअड्डों पर कुल्हड़ की चाय की लगातार मांग रहती है. ऐसे में आप कुल्हड़ बनाने और बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते है. आइए आपको बताते हैं कि आप ये बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं-

सरकार भी दे रही बढ़ावा
आपको बता दें सरकार इस समय कुल्हड़ की मांग बढ़ाने पर भी फोकस कर रही है. कुछ समय पहले सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने कुल्हड़ को बढ़ावा देने के लिए प्लास्टिक और कागज के कप में चाय देने पर रोक लगाने की मांग की है.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: मास्क न पहनने वालों पर रेलवे लगा रहा भारी जुर्माना, अब तक साढ़े 8 लाख रु किए जा चुके हैं वसूल
आपको बता दें कि मोदी सरकार ने कुल्हड़ बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए कुम्हार सशक्तीकरण योजना को लागू किया है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार देशभर के कुम्हारों को बिजली से चलने वाली चाक देती है तो वो इससे कुल्हड़ समेत मिट्टी के बर्तन बना सकें. बाद में सरकार कुम्हारों से इन कुल्हड़ को अच्छी कीमत पर खरीद लेती है.



5 हजार लगाकर शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस
मौजूदा दौर को देखते हुए यह बिजनेस बेहद कम कीमत में शुरू किया जा सकता है. इसके लिए आपको थोड़ी सी जगह के साथ-साथ 5,000 रुपये की जरूरत होगी. खादी ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने जानकारी दी है कि इस साल सरकार ने 25 हजार इलेक्ट्रिक चाक वितरित किया है.

कितने रुपए में बेच सकते हैं कुल्हड़?
चाय का कुल्हड़ बेहद किफायती होने के साथ-साथ पर्यावरण के लिहाज से भी सुरक्षित होता है. मौजूदा दर की बात करें तो चाय के कुल्हड़ का भाव करीब 50 रुपये सैकड़ा है. इसी प्रकार लस्सी के कुल्हड़ की कीमत 150 रुपये सैकड़ा, दूध के कुल्हड़ की कीमत 150 रुपये सैकड़ा और प्याली 100 रुपये सैकड़ा चल रही है. मांग बढ़ने पर इससे अच्छे रेट की भी संभावना है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! आज बरेली से दिल्ली के लिए सीधी हवाई यात्रा शुरू, यात्रियों को मिलेंगे कई फायदे

होगी अच्छी बचत
आज के समय में शहरों में कुल्हड़ वाली चाय की कीमत 15 से 20 रुपये तक भी होती है. अगर बिजनेस को सही तरीके से चलाया जाए और कुल्हड़ बेचने पर ध्यान दिया जाए तो 1 दिन में 1,000 रुपये के करीब बचत की जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज