इस पौधे को लगाकर हर महीने करें 1.20 लाख की कमाई, जानें कैसे मिलेगा फायदा

पौधे को लगाकर हर महीने करें 1.20 लाख की कमाई

अगर आप भी कम पैसे लगाकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस प्लान के बारे में बताएंगे. इस बिजनेस में आप लाखों की कमाई आसानी से कर सकते हैं. इस बिजनेस के लिए आपको फार्मिंग के बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए.

  • Share this:
    नई दिल्ली: अगर आप भी कम पैसे लगाकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस प्लान के बारे में बताएंगे. इस बिजनेस में आप लाखों की कमाई आसानी से कर सकते हैं. इस बिजनेस के लिए आपको फार्मिंग के बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए. दरअसल, हम बात कर रहे हैं लैमन ग्रास खेती की. पीएम मोदी ने भी इस लैमन ग्रास खेती को बढ़ावा दिया है. बता दें Lemon Grass एक औषधीय पौधा है. इसका इस्‍तेमाल मेडिसिन, कॉस्मेटिक व डिटरजेंट में किया जाता है.

    आज के समय में लैमन ग्रास की खेती कर आप भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं लेमन ग्रास की खेती के बारे में सब कुछ… बता दें इस खेती के लिए आपको न तो खाद की जरूरत होती है और न ही आपको इस बात का डर रहता है कि जंगली जानवर इसे नष्ट कर जाएंगे.



    यह भी पढ़ें: Indian Railways: क्या रात के सफर में यात्रियों को देना पड़ेगा ज्यादा किराया? जानें पूरी सच्चाई

    कब कर सकते हैं ये खेती
    इस खेती को करने का सबसे अच्छा समय फरवरी से जुलाई के बीच का होता है. एक बार इसको लगाने का बाद आप कम से कम 6 से 7 बार तक कटाई कर सकते हैं. लैमन ग्रास लगने के करीब 3 से 5 महीने के बाद इसकी पहली कटाई की जाती है.

    कितनी होती है इसकी कीमत
    बता दें लैमन ग्रास का इस्तेमाल तेल निकालने में किया जाता है. अगर आप एक कट्ठे जमीन में इसकी खेती करते हैं तो आपको करीब 3 से 5 लीटर तक तेल मिल सकता है. बता दें इस ग्रास के एक लीटर तेल की कीमत करीब एक हजार रुपये से लेकर 1500 रुपये तक होती है.

    कैसे पता करें इसकी खेती तैयार हुई है या नहीं
    इस बात का पता लगाने के लिए आपको इसे तोड़कर सूंघना होगा. अगर सूंघने पर इसमें नींबू जैसी तेज खुशबू आएं तो समझ जाइए कि आपकी लैमन ग्रास की खेती तैयार हो गई है.

    कितनी करें कटाई
    जमीन से 5 से 8 इंच ऊपर इसकी कटाई करें. दूसरी कटाई में प्रति कट्ठा 1.5 लीटर से 2 लीटर तेल निकलता है. तीन सालों तक इसकी उत्पादन क्षमता बढ़ती है.

    कितनी आएगी लागत
    इस खेती को करने में करीब 30 से 40 हजार रुपये तक की लागत आएगी. इसके अलावा इसकी पेराई भी बिल्कुल मेंथा और खस की तरह ही की जाती है. अगर आप इसकी 3 कटाई कराते हैं तो आपको करीब 100 से 150 लीटर तक तेल आसानी से मिल जाता है.

    यह भी पढ़ें: Bank Strike: SBI समेत देश के इन सरकारी बैंक में 16 मार्च तक रहेगी हड़ताल, जानें क्यों...

    कितनी कर सकते हैं कमाई?
    इस तरह लैमन ग्रास से एक साल में 1 लाख से 1.50 लाख रुपये तक कमाई हो सकती है. खर्चों में कटौती के बाद आपको साल भर में 70 हजार से 1.20 लाख रुपये तक प्रॉफिट हो सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.