Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    दिवाली से पहले बनिए लखपति, सिर्फ ये 1 रुपए का नोट आपको बनाएगा मालामाल!

    इन नोटों को ऑक्शन में बेचकर आप 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं.
    इन नोटों को ऑक्शन में बेचकर आप 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं.

    इन नोटों को ऑक्शन में बेचकर आप 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं. इसके अलावा आप इन नोटों की बोली के दौरान मोलभाव भी कर सकते हैं.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 5, 2020, 8:06 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली: त्योहारी सीजन से पहले अगर आप भी कमाई करने का मौका देख रहे हैं तो आपके पास घर बैठे लखपति बनने का मौका है...और सबसे खास बात ये है कि इसके लिए आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं हैं. आपके पास अगर ये खास वाला एक रुपए का नोट है तो आपको आसानी से एक लाख रुपए मिल सकते हैं. आपको इस खास नोट की फोटो को वेबसाइट पर डालना होगा, जिसके बाद में लोग आपके नोट के लिए पैसों की बोली लगाएंगे और आप जिसको चाहे ये नोट बेचकर लाखों कमा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आपको इसके लिए कौन सा वाला एक रुपए का नोट चाहिए होगा...और आप कैसे कमाई कर सकते हैं-

    कितने रुपए कमा सकते हैं?
    इन नोटों को ऑक्शन में बेचकर आप 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं. इसके अलावा आप इन नोटों की बोली के दौरान मोलभाव भी कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: 1 नवंबर से बदल जाएंगे आपके रसोई गैस सिलेंडर से जुड़े 4 नियम, नहीं जानने पर होंगी कई परेशानियां
    यहां बेचे ये नोट


    बता दें कि इंडियामार्ट पर इन नोटों को घर बैठे अच्छी कीमत पर बेचा जा सकता है. इन भी प्लेटफॉर्म्स पर इस नोट की शानदार कीमत मिलेगी. इन कंपनी की साइट पर जाकर आप ये नोट सेल कर सकते हैं. इसके बदले में आपको लाखों रुपए मिल सकते हैं.

    भारत सरकार करती है जारी
    एक रुपये के नोट की कहानी भी बहुत अलग है. इसे आरबीआई नहीं बल्कि भारत सरकार जारी करती है. यही वजह है कि एक रुपये के नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर नहीं होता है. एक रुपये के नोट पर देश के वित्त सचिव का हस्ताक्षर होता है.

    1917 में पहली बार हुआ था जारी
    एक रुपये के पहले नोट का मुद्रण 30 नवंबर, 1917 को हुआ था. उस नोट पर किंग जॉर्ज पंचम की फोटो होती थी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट के मुताबिक 1926 में पहली बार एक रुपये के नोट की छपाई बंद हो गई थी. इसे 1940 में फिर से शुरू किया गया. इसके बाद 1994 में एक रुपये के नोट की छपाई फिर से बंद कर दी गई. इसकी शुरुआत एक बार फिर 2015 में हुई.

    इन सिक्कों से भी करें कमाई
    पैसा कमाने का जरिया इन दिनों ई-कॉमर्स (e-commerce) वेबसाइट पर भी ट्रेंड कर रहा है. अगर आपके पास माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के 5 और 10 के सिक्के हैं तो आप इनको बेचकर पैसा कमा सकते हैं. बता दें इन सिक्कों को साल 2002 में जारी किया गया था. माता रानी की तस्वीर होने के कारण लोग इन सिक्कों को काफी लकी मान रहे हैं. हिंदू धर्म में माता वैष्णो देवी की पूजा की जाती है. इसलिए, लोग इस तरह के सिक्कों के लिए लाखों रुपये खर्च कर रहे हैं.



    अधिक जानकारी के लिए यहां करें विजिट
    इस नोट की बिक्री के संबध में अधिक जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट https://dir.indiamart.com/impcat/antique-note.html पर विजिट कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: Aadhaar में जन्मतिथि अपडेट कराने के लिए चाहिए होंगे ये डॉक्युमेंट, UIDAI ने जारी की लिस्ट

    इन वेबसाइट पर कर सकते हैं सेल -
    https://dir.indiamart.com/impcat/old-coins.html
    https://in.pinterest.com/080841052o/sell-old-coins/
    http://www.indiancurrencies.com/
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज