शुरू करें ये दमदार मुनाफे वाला बिजनेस, होगी 9 लाख तक की कमाई, सरकार भी करेगी मदद

दमदार मुनाफे वाला बिजनेस

आप पेपर कप का बिजनेस शुरू कर सकते है. पेपर कप मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए सरकार भी मुद्रा योजना के तहत हेल्प कर रही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: देशभर में बढ़ रहे प्रदूषण के बीच केंद्र सरकार ने भी प्लास्टिक पर बैन लगा दिया है...ऐसे में आप पेपर कप का बिजनेस शुरू कर सकते है. बता दें इन दिनों पेपर कप बिजनेस की काफी डिमांड है. इसके अलावा इस बिजनेस में आप कम पैसे में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. खास बात यह है कि पेपर कप मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए सरकार भी मुद्रा योजना के तहत हेल्प कर रही है. आपको बता दें केंद्र सरकार की ओर से प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी तैयार की गई है, जिसमें बिजनेस शुरू करने में आने वाले खर्च से लेकर होने वाले मुनाफे का पूरा कैलकुलेशन दिया गया है. आइए आपको बताते हैं इस बिजनेस की डिटेल्स के बारे में -

    इस बिजनेस को करने के लिए आपको 500 वर्गफीट एरिया की जरूरत पड़ेगी. मशीनरी, इक्विपमेंट फिस इक्विपमेंट व फर्नीचर, डाई, इलेक्ट्रि​फिकेशन, इंस्टालेशन और प्री आपरेटिव के लिए खर्च - 10.70 लाख रुपये

    यह भी पढ़ें: SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, आज 4 घंटे काम नहीं करेगी इंटरनेट बैंकिग, जानें क्या है कारण

    वर्क्स को दी जाने वाली सैलरी - अगर आप अपने यहां स्किल्ड और अनस्किल्ड दोनों तरह के वर्कर रखते हैं तो आपके लगभग 35000 रुपये महीने इस पर खर्च होंगे.

    रॉ मटेरियल पर खर्च: 3.75 लाख रुपये

    यूटिलिटीज पर खर्च: 6000 रुपये

    अन्य खर्च: 20,500 रुपये

    कितना कमा सकते हैं मुनाफा
    अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं और साल के 300 दिन काम करते हैं तो आप करीब 300 दिनों में 2.20 करोड़ यूनिट पेपर कप तैयार कर सकते हैं. इसके अलावा आप प्रति कप या ग्लास को करीब 30 पैसे के हिसाब से बेच सकते हैं.

    सरकार करेगी मदद
    बता दें केंद्र सरकार के मुद्रा लोन की तरफ से इस बिजनेस में मदद भी मिलती है. यानी आप लोन लेकर भी ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं. मुद्रा लोन के तहत सरकार ब्‍याज पर सब्सिडी देती है. इस योजना के तहत कुल प्रोजेक्ट कास्ट का 25 फीसदी आपको खुद के पास से निवेश करना होगा. मुद्रा योजना के तहत 75 फीसदी लोन सरकार देगी.

    यह भी पढ़ें: बैंक ग्राहक ध्यान दें! अगले 7 में से 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, जाने से पहले चेक कर लें लिस्ट

    कहां मिलती है मशीन
    कागज के कप बनाने की मशीन दिल्ली, हैदराबाद, आगरा एवं अहमदाबाद समेत कई शहरों में मिलती है. इस तरह की मशीनें तैयार करने काम इंजीनियरिंग वर्क करने वाली कंपनियां करती हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.