पैसे कमाने का फार्मूला: घर बैठे कमाने हैं 30 हजार रुपए तो शुरू करें ये बिजेनस

पैसे कमाने का फार्मूला: घर बैठे कमाने हैं 30 हजार रुपए तो शुरू करें ये बिजेनस

पैसे कमाने का फार्मूला: घर बैठे कमाने हैं 30 हजार रुपए तो शुरू करें ये बिजेनस

अगर आप भी घर बैठे कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप अचार बना सकते हैं...अगर घर जैसा अचार आपको बाजार में खाने को मिल जाए तो बात ही अलग होती है. ऐसे में आप अपने घर के बने हुए अचार को बड़े प्लेटफार्म पर बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 5:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आप भी घर बैठे कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप अचार बना सकते हैं...अगर घर जैसा अचार आपको बाजार में खाने को मिल जाए तो बात ही अलग होती है. ऐसे में आप अपने घर के बने हुए अचार को बड़े प्लेटफार्म पर बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. बता दें ये बिजनेस आप किसी भी सीजन में (Pickle Business) शुरू कर सकते हैं. इसकी शुरुआत आप अपने घर से ही कर सकते हैं और जब आपके बिजनेस का लेवल बढ़ जाए तो आप इसे किसी बड़ी जगह में भी शिफ्ट कर सकते हैं.

शुरुआत में कितने रुपए होंगे खर्च

बिजनेस को शुरू करने में आपके करीब 10 हजार रुपए लगेंगे. इसके अलावा पहले ही महीने से आपको करीब 25 से 30 हजार रुपए की कमाई शुरू हो जाएगी. इसके अलावा आप अपनी पैकेजिंग और प्रोडक्ट को बेहतर बनाकर कमाई को बढ़ा भी सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या बंद हो जाएंगी BSNL-MTNL? जानें इन कंपनियों को लेकर सरकार का प्लान
कहां बेच सकते हैं?

आप अपने अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन में बेच सकते हैं.

कितनी चाहिए होगी जगह



इस बिजनेस को करने के लिए आपको करीब 900 वर्गफुट की जगह चाहिए होगी. अचार तैयार करना, अचार सुखाना, अचार को पैक करने के लिए आपको बड़े स्पेस की जरूरत होगी. इसके अलावा अचार को लंब समय तक फ्रेश और अच्छा रखने के लिए आपको साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखना होगा.

होगा अच्छा मुनाफा

इस बिजनेस के मुनाफे की बात करें तो आपको करीब शुरुआत में 10 हजार रुपए अपने पास लगाने होगे. इसके बाद में आप पहले ही दिन से मुनाफा कमा सकते हैं. इसके साथ ही शुरुआत में आपको मार्केटिंग भी करनी होती है, जिसमें आपके कुछ रुपए खर्च होते हैं. इस छोटे बिजनेस को मेहनत-लगन और नए-नए प्रयोग से बड़ा बिजनेस बनाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: SBI ने 40 करोड़ ग्राहकों को दी बड़ी सुविधा, अब घर बैठे ऑनलाइन अपडेट करें नॉमिनी की डिटेल्स

कैसे ले सकते हैं लाइसेंस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत होगी. बता दें खानेपीने के बिजनेस को करने के लिए आपको फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी (FSSAI) से आपको परमिशन लेती है. इसमें वह आपके खाने को चेक करती है और अपने मानकों पर खरा उतरने पर आपको लाइसेंस देती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज