Home /News /business /

PNB दे रहा कमाई का मौका, अब घर में रखे सोने से होगी इनकम साथ मिलेगी सुरक्षा, जानिए क्या है ये स्कीम?

PNB दे रहा कमाई का मौका, अब घर में रखे सोने से होगी इनकम साथ मिलेगी सुरक्षा, जानिए क्या है ये स्कीम?

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)

अगर आपको भी हर समय घर में रखे सोने के चोरी होने का डर सताता रहता है तो आपके लिए एक खुशखबरी है. आप अपने गोल्ड को बैंक में जमा कर उस पर ब्याज कमा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. बैंक लॉकर में गोल्ड जमा करने के बारे में तो सभी ने सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है बैंक इस गोल्ड पर अच्छा खासा ब्याज भी ऑफर करते हैं. आप Gold Monetisation Scheme के जरिए, अपने घर में रखे सोने को बैंक में जमा कर उस पर ब्याज कमा सकते हैं. ऐसे में आपका गोल्ड सुरक्षित भी रहेगा और इससे आपकी इनकम भी होगी. तो चलिए जानते हैं क्या है ये स्कीम और कैसे उठा सकते हैं आप इसका फायदा…

    PNB दे रहा कमाई का मौका
    आप पंजाब नेशनल बैंक की गोल्ड monetisation स्कीम के तहत अपने आभूषण और अन्य सोने की संपत्ति जमा को बैंक में जमा कर कमाई कर सकते हैं.

    क्या है Gold Monetisation Scheme
    गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के तहत आप अपना सोना बैंक में जमा कर सकते हैं. इस पर आपको बैंक ब्याज देंगे. इस स्कीम की खास बात यह भी है कि पहले आप अपने सोने को लॉकर में रखते थे. लेकिन अब आपको लॉकर लेने की जरूरत नहीं हैं और निश्चित ब्याज भी मिलता है.

    पंजाब नेशनल बैंक की Gold Monetisation Scheme

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी! किसानों को 2000 रुपये की जगह मिलेंगे 4000 रुपये, जानिए इसके लिए करना होगा क्या?

    जानिए गोल्ड जमा करने के नियम
    स्कीम के तहत इसमें कम से कम 30 ग्राम 995 शुद्धता वाला सोना बैंक में रखना होगा. इसमें बैंक गोल्ड बार, सिक्के, गहने (स्टोन्स रहित और अन्य मेटल रहित) मंजूर करेंगे. गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम वर्ष 2015 में शुरू की गई थी.

    कितना मिलता है ब्याज
    इसके तहत आपको शार्ट टर्म डिपॉजिट में 1 साल के लिए 0.50 फीसद, एक साल से 2 साल के लिए 0.60 फीसद, 2 साल से 3 साल के लिए 0.75 फीसद डिपॉजिट प्राप्त होता है. लॉन्ग टर्म डिपॉजिट (12 15 वर्ष) पर 2.50% और मीडियम टर्म डिपॉजिट (5 7 वर्ष) पर 2.25% ब्याज मिलता है.

    कौन कर सकता है निवेश
    कोई भी भारतीय व्यक्ति गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम में निवेश कर सकता है, जिसे Gold FD भी कहा जा सकता है क्योंकि यह बैंक की Fixed deposit स्कीम की तरह से ही है, जहां आप अपना ना प्रयोग होने वाला सोना बैंक में जमा करते हैं और मैच्योरिटी पर आपको सोना या सोने के कीमत पर ब्याज का लाभ हासिल होता है. Gold FD में ज्वाइंट अकाउंट के जरिए भी निवेश किया जा सकता है.

    Tags: Business news in hindi, Gold, Gold investment, Punjab national bank

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर