• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • पीएम जनधन योजना के साथ जुड़कर करें कमाई, सरकार हर महीने खाते में ट्रांसफर करेगी पैसा, जानें कैसे?

पीएम जनधन योजना के साथ जुड़कर करें कमाई, सरकार हर महीने खाते में ट्रांसफर करेगी पैसा, जानें कैसे?

पीएम जनधन योजना

केंद्र सरकार आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan yojana) से जुड़कर कमाई करने का मौका देती है. आप बैंक मित्र (Bank Mitra) बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली: अगर आप भी कमाई करने के लिए कोई मौका तलाश रहे हैं तो अब आप बैंक के साथ जुड़कर कमाई कर सकते हैं. केंद्र सरकार आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan yojana) से जुड़कर कमाई करने का मौका देती है. आप बैंक मित्र (Bank Mitra) बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको कोई खास एजुकेशन या फिर ट्रेनिंग की जरूरत नहीं होती है. आइए आपको बताते हैं कि आप हर महीने कितनी कमाई कर सकते हैं-

    आपको बता दें इस स्कीम के तहत आपको 5000 रुपये की फिक्सड सैलरी मिलती है. इसके अलावा लेनदेन पर कमीशन भी मिलता है. इसके अलावा बैंक मित्र के लिए सरकार की तरफ से एक लोन स्कीम भी तैयार की गई है, जिसके तहत आपको कंप्यूटर और वाहन आदि के लिए लोन भी दिया जाएगा.

    यह भी पढ़ें: 1 रुपये का नोट आपको बनाएगा मालामाल, मिलेंगे पूरे एक लाख रुपये, जानें कैसे

    कौन होते हैं बैंक मित्र?
    प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PMJDY) के तहत बैंक मित्रों को लोगों तक बैंकिग सुविधाएं पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गई है. बता दें जिस भी जगह पर बैंक शाखाएं कम हैं या फिर एटीएम नहीं है तो वहां पर सरकार ने बैंक मित्रों को नियुक्त कर दिया है, जिससे आपको घर बैठे आसानी से बैंकिग सुविधाएं मिल सकें.

    सैलरी के साथ मिलेंगे कई बड़े फायदे
    इन लोगों को सरकार की ओर से सैलरी के साथ-साथ कमीशन भी दिया जाता है. बता दें इनकी फिक्सड सैलरी 5000 रुपये होती है. वहीं, अगर ये किसी का खाता खोलते हैं या फिर कोई लेनदेन होता है तो उसके लिए इनको कमीशन दिया जाता है. यह पहले से ही तय होता है. साथ ही कम्प्यूटर और वाहन के लिए 1.25 लाख के लोन की भी सुविधा दी जाती है. बता दें आपको 50 हजार उपकरण के लिए, 25 हजार कार्यशील पूंजी और 50 हजार वाहन का कर्ज मिलेगा. इसके लिए उसे 35 महीने से लेकर 60 महीने तक का कर्ज मिलेगा.

    कौन कर सकता है अप्लाई?
    >> 18-60 साल की उम्र के लोग बैंक मित्र बन सकते हैं.
    >> कोई भी व्यस्क व्यक्ति बैंक मित्र बन सकता है.
    >> रिटायर्ड बैंक कर्मचारी, शिक्षक, बैंक, सेना के व्यक्ति भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.
    >> केमिस्ट शॉप, किराना शॉप, पेट्रोल पंप, स्वयं सहायता समूह, PCO, कॉमन सर्विस सेंटर भी बैंक मित्र बन सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: अब 5 और 10 रुपये का वैष्णो माता वाला सिक्का आपको बनाएगा मालामाल, मिलेंगे 10 लाख रुपये, जानें कैसे?

    क्या काम होते हैं बैंक मित्र के?
    बता दें बैंक मित्र का काम सेविंग्स और लोन की जानकारी देना, आवेदन और खातों से सम्बंधित फॉर्म भरना, राशि का समय पर भुगतान और जमा करना, आया हुआ पैसा सही हाथों तक पहुंचना और उसकी रसीद देना, खातों और दूसरी सुविधाओं की जानकारी देना.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज