इस तरह शुरू करेंगे रेस्टोरेंट का बिजनेस तो हर महीने होगी 1 लाख की कमाई, जानें कैसे?

रेस्टोरेंट का बिजनेस

आजकल ऑनलाइन फूड डिलिवरी की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है तो ऐसे में आप अपना रेस्टोरेंट खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस में कमाई के साथ-साथ ग्रोथ की बेहतर संभावना है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: आज के टाइम में अगर आप कोई अपना बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आईडिया के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं. आपको बता दें आजकल ऑनलाइन फूड डिलिवरी की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है तो ऐसे में आप अपना रेस्टोरेंट खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस में कमाई के साथ-साथ ग्रोथ की बेहतर संभावना है. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं-

    आपको बता दें रेस्टोरेंट शुरू करने से पहले आप ये तय कर लें कि आपको वेज रेस्टोरेंट खोलना है या फिर नॉनवेज. इसके बाद में यह तय करें कि आपको सिर्फ फास्ट फूड पर फोकस रखना है या फिर आपके रेस्टोरेंट में सभी वैरायटी मिलेंगी. इसके अलावा आप थींम बेस्ड रेस्टोरेंट भी खोल सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: केवल 9 रुपये में मिल रहा LPG गैस सिलेंडर! आज ही उठाएं इस शानदार ऑफर का लाभ, फटाफट चेक करें प्रोसेस

    इतने रुपये की होगी जरूरत
    अच्छा रेस्त्रां खोलने के लिए 7-12 लाख रुपये की जरूरत होती है. अगर जमीन खुद की हो तो इसकी कॉस्ट और कम हो सकती है.

    कितनी जगह की होगी जरूरत
    बता दें इस बिजनेस में सबसे ज्यादा खर्च बिल्डिंग का आता है, लेकिन आप किराए पर जगह लेकर भी ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको 700 से 1500 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत होगी.

    चाहिए होगा लाइसेंस
    इसके अलावा इस बिजनेस के लिए आपको लाइसेंस की भी जरूरत होगी. पहला आपको फूड सेफ्टी लाइसेंस लेना होता, जो खाद्य विभाग से मिलता है. इसके लिए आपको रेस्त्रां का पूरा खाका, जमीन का हक आदि पेपर तैयार करके विभाग को दिखाने होते हैं. दूसरा हेल्थ लाइसेंस यह हेल्थ विभाग और नगर निगम से भी मिलता है. अगर आप बार भी साथ में खोलते हैं, तो आपको इसका लाइसेंस कलेक्ट्रेट से लेना होगा.

    मार्केंटिंग भी है जरूरी हिस्सा
    किसी भी बिजनेस की सफलता उसकी मार्केटिंग पर निर्भर करती है तो अगर आप रेस्टोरेंट से पहले और बाद में इसकी अच्छी मार्केटिंग करें, जिससे आपका बिजनेस अच्छा ग्रोथ करे. इसके लिए आप मीडिया में विज्ञापन, सोशल साइट्स पर विज्ञापन या पोस्टर और बैनर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    स्टाफ की सैलरी
    इसके अलावा इस बिजनेस के लिए आपको स्टाफ रखना होगा, जिसका खर्च भी आपको अपने बिजनेस में से देना होगा. शुरुआत में आप कम स्टाफ से काम चाल सकते हैं, लेकिन सेल और जरूरत के हिसाब से आप इसे बढ़ा भी सकते है.

    आपको बता दें किचन का सामान खरीदते वक्त थोड़ी सावधानी रखें. एक तो किसी एक्सपर्ट को साथ रखें. दूसरा मेन्यू का ध्यान रखें. ऐसा न हो गलत सामान और क्रॉकरी आ जाए, जिसके खर्च अधिक हो. ऐसा भी हो सकता है कि आप किसी वेंडर से संपर्क कर लें, जो लिस्ट के मुताबिक आपको सामान दे.

    यह भी पढ़ें: Sensex की टॉप-10 में से 8 कंपनियां को हुआ बड़ा फायदा, TCS-Infosys रही टॉप पर

    शुरुआत में थोड़ा होता है स्ट्रगल
    बिजनेस शुरू करने के बाद काफी दिन तक छोटे-छोटे खर्च लगे रहते हैं. शुरुआती दिनों में इसमें मुनाफा भी नहीं होता. ऐसे परिस्थितियों के लिए आप खुद को आर्थिक और मानसिक रूप से तैयार रखें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.