अपना शहर चुनें

States

अब अपने घर की छत से कमाएं पैसा, कुछ ही महीनों में बनेंगे लखपति, अपनाएं ये ट्रिक!

अब अपने घर की छत से कमाएं पैसा
अब अपने घर की छत से कमाएं पैसा

अगर आपके घर की छत भी खाली पड़ी है तो आपके पास कमाई करने का अच्छा मौका है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस आइडिया के बारे में बताते हैं, जिसके जरिए आप आसानी से लखपति बन सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2020, 5:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आपके घर की छत भी खाली पड़ी है तो आपके पास कमाई करने का अच्छा मौका है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस आइडिया के बारे में बताते हैं, जिसके जरिए आप आसानी से लखपति बन सकते हैं. ये बिजनेस आपको घर बैठे अच्‍छी खासी रकम दे सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना पड़ेगा, हालांकि थोड़ी सावधानी जरूर बरतनी होगी. आइए आपको बताते हैं कि आप ये बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं-

सोलर पैनल लगाकर करें कमाई
सोलर प्लांट के बिजनेस से करें कमाई सरकार भी इसे बढ़ावा दे रही है. ऐसे में अगर अपनी बिल्डिंग की छत पर सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं तो यह न केवल आपका बिजली का बिल बचा सकता है, बल्कि कमाई भी करा सकता है.

यह भी पढ़ें: इस गेहूं की खेती आपको बनाएगी मालामाल, एक ही सीजन में होगा बंपर मुनाफा, जानें कैसे...
टैरेस फार्मिंग से करें कमाई


इसके अलावा आप टैरेस फार्मिंग के जरिए भी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए बिल्डिंग की छत पर ग्रीन हाउस बनाना होगा. जहां, पॉलीबैग में सब्जियों के पौधे लगाए जा सकते हैं और ड्रिप सिस्टम से निरंतर सिंचाई की जा सकती है, लेकिन इसके लिए खास देखभाल की जरूरत होती है.

मोबाइल टावर लगा कर कमाएं पैसा
अगर आपकी बिल्डिंग की छत खाली है तो आप उसे मोबाइल कंपनियों को किराए पर दे सकते हैं. मोबाइल टावर लगने के बाद आपको कंपनी की ओर से हर महीने कुछ रकम दी जाती है. इसके लिए आपको स्थानीय नगर निगम से परमिशन लेनी होगी.

यह भी पढ़ें: Cadbury Chocolate: सेल्समैन के इस आइडिया ने बदल डाली कंपनी की किस्मत

होर्डिंग्स लगवा कर करें कमाई
अगर आपकी बिल्डिंग ऐसी लोकेशन पर है, जो दूर से आसानी से दिखती हो या किसी मेन रोड के साथ लगती है तो आप अपनी छत पर होर्डिंग्स लगवा कर अच्छी खासी रकम पा सकते हैं. हर शहर में ऐसी एडवरटाइजिंग एजेंसी हैं, जो आउटडोर एडवरटाइजिंग का काम करती हैं.
आप इस एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं, जो हर तरह की क्लीयरेंस लेकर आपकी छत पर होर्डिंग लगाएगी. हालांकि, आपको सचेत रहना होगा कि होर्डिंग लगाने से पहले एजेंसी के पास क्लीयरेंस हैं या नहीं, वरना आप के खिलाफ सरकारी कार्रवाई हो सकती है. होर्डिंग का किराया प्रॉपर्टी की लोकेशन के आधार पर तय होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज