अपना शहर चुनें

States

कमाई कराने वाले 5 बिजेनस! शुरू करते ही बरसेगा पैसा, नहीं होगी किसी ट्रेनिंग की जरूरत

कमाई कराने वाले 5 बिजेनस
कमाई कराने वाले 5 बिजेनस

अगर आप भी कोई कमाई वाला बिजनेस करने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे 5 बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप बंपर कमाई कर सकते हैं और सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आपको कोई खास ट्रेनिंग की भी जरूरत नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 5:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आप भी कोई कमाई वाला बिजनेस करने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे 5 बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप बंपर कमाई कर सकते हैं और सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आपको कोई खास ट्रेनिंग की भी जरूरत नहीं है. इसके अलावा इन सभी बिजनेस के लिए आपको सरकार की ओर से आर्थिक सहायता भी दी जाती है.

1. दूध का कारोबार
इस मामले में पहला नंबर दूध कारोबार का ही आता है. आपको एक अच्छी गाय 30 हजार तक की कीमत में और एक ठीक ठाक भैंस 50-60 हजार में मिल सकती है. आप एक या दो पशुओं के साथ अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं. ध्यान रहे, दूध का कारोबार स्वर्णिम है. आप कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं या फिर लोकल स्तर पर दूध बेचने वालों से भी संपर्क साध सकते हैं.

यह भी पढ़ें: PNB खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, 1 फरवरी से इन ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसा, बैंक ने कहा...!
2. फुलवारी लगाएं


फूलों की डिमांड बहुत ज्यादा होती है. आप कहीं भी लीज पर थोड़ी सी जमीन लेकर फूलों की खेती कर सकते हैं. कई ऑनलाइन वेबसाइट्स से संपर्क कर आप सीधे अपने फूल बेच सकते हैं. सूरजमुखी, गुलाब, गेंदे की खेती बेहद फायदे की है.

3. पेडों से भी होगी कमाई
अगर आपके पास एक या दो बीघे की भी खेती है तो आप उसमें शीशम, सागौन जैसे बेशकीमती पेड़ लगा सकते हैं. व्यवस्थात्मक तरीके से की गई खेती से 8-10 साल बाद यह आपको करोड़पति बना सकते हैं. ध्यान रहे, 40 हजार की कीमत का एक ठीक ठाक शीशम का पेड़ बिक ही जाता है. सागौन का पेड़ तो उससे भी कीमती है.

4. शहद का बिजनेस
शहद निकालने के लिए मधुमक्खी पालने का बिजनेस सालों पुराना है लेकिन वक्त के साथ अब इसने पेशेवर रूप ले लिया है. आप 1 से डेढ़ लाख में थोड़े साधनों के साथ यह काम शुरू कर सकते हैं. हां, इसके लिए आपको ट्रेनिंग की जरूरत होगी। लेकिन यह काम भी आपको भरकर मुनाफा देगा.

यह भी पढ़ें: शहद का कारोबार कर अब आप भी ऐसे कमा सकते हैं लाखों, सरकार ने दी 500 करोड़ की मदद

5. सब्जियों की करें खेती
परंपरागत रूप से गेहूं-चावल की खेती करना हर किसी के बस की बात नहीं... लेकिन छोटी जमीन की चारदीवारी या घेराबंदी कर सब्जियों की खेती आपको मालामाल कर सकती है. हरियाणा के घरौंदा में भी ऐसा ही सेंटर बनाया गया है. मिर्च, गोभी, टमाटर जैसी सब्जियां आपकी जेब भर देंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज