शादी के सीजन में कमाई करने वाला बिजनेस, एक ही दिन में हो जाएगी 2 लाख की कमाई, जानें कैसे

शादी के सीजन में कमाई करने वाला बिजनेस

शादी के सीजन में कमाई करने वाला बिजनेस

अगर आप क्रिएटिव हैं और कोई नया बिजनेस करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस समय वेडिंग इंडस्ट्री (Wedding Industry) का मार्केट करीब 50 बिलियन डॉलर का है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2021, 9:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आप क्रिएटिव हैं और कोई नया बिजनेस करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस समय वेडिंग इंडस्ट्री (Wedding Industry) का मार्केट करीब 50 बिलियन डॉलर का है. देशभर में फैली महामारी का भी इस पर असर नहीं दिखाई दे रहा क्योंकि आज के समय में हर कोई अपनी शादी को यादगार बनाना चाहता है तो ऐसे में आप वेडिंग इंवेट प्लानर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आज के समय में यह बेहतर करियर ऑप्शन बन कर सामने आया है.

कर सकते हैं डिप्लोमा

वैसे आज के टाइम में इस बिजनेस को करने के लिए आप कई तरह के कोर्स भी कर सकते हैं. आप डिप्लोमा इन वेडिंग प्लानिंग कर सकते हैं. इसके अलावा सर्टिफिकेट कोर्स इन इवेंट मैनेजमेंट कर सकते हैं. इस फील्ड में आपको कई तरह के ऑप्शन मिल जाते हैं.

Youtube Video

यह भी पढ़ें: 1 अप्रैल से PF और Tax से जुड़े इन 5 नियमों में हो रहा बदलाव, आप भी जान लें वरना देना पड़ेगा दोगुना TDS...

वेडिंग प्लानर जिसमें होती है लाखों में कमाई

शादी को आजकल पूरी तरह प्लान करके आयोजित किया जाता है. इसमें थीम का चयन से लेकर कई विक्रेताओं के साथ समन्वय और विवाह करने जा रहे जोड़े व परिवारों के साथ कम्युनिकेशन की जिम्मेदारी वेडिंग प्लानर निभाते हैं. इसमें करियर बनाने के लिए उम्मीदवार को प्रोफेशनल स्क‍िल के साथ-साथ मल्टी टास्क‍िंग, क्व‍िक डिसिजन जैसे गुण होने चाहिए.



आपको बता दें वेडिंग प्लानर को आपकी शादी की पूरी जिम्मेदारी और खर्च दे दिया जाता है, जिसमें वह थीम के आधार पर आपकी शादी कराते हैं और अपनी जिम्मेदारी निभाते हैं. इसके लिए उनके पास एक अच्छा टीम लीडर होता है. इसमें लोग वेतन लेने से शुरू करते हैं, लेकिन कुछ वर्षों के अनुभव के बाद प्रति माह एक लाख तक कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: SBI के साथ खोलें कमाई कराने वाला खाता, मिलेगा 1350 रुपये का सीधा फायदा, जानें कैसे

अगर आप चाहते है की खुद की एक कंपनी बनाई जाए जिसमे पूरी टीम मिलकर काम करे तो इसके लिए Money Investment ज्यादा हो सकता है और सब कुछ करने के बाद मार्केटिंग कॉस्ट भी ज्यादा आ सकती है. इसके लिए आपको करीब 5 से 10 लाख तक स्टार्टिंग इन्वेस्टमेंट लग सकता है. इसके अलावा आपको अपनी मार्केटिंग में करने भी रुपए खर्च करने होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज