लाइव टीवी
Elec-widget

हर दिन मात्र 400 रुपये बचाकर हो सकते हैं मालामाल! जानिए क्या है तरीका

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 7:10 AM IST
हर दिन मात्र 400 रुपये बचाकर हो सकते हैं मालामाल! जानिए क्या है तरीका
पोस्ट ऑफिस स्कीम्स में निवेश कर मोटा बचत किया जा सकता है.

पोस्ट ऑफिस (Post Office) के PPF और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) में बचत करे 1 करोड़ रुपये तक बचाया जा सकता है. वर्तमान में PPF पर 7.9 फीसदी ब्याज दर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 7:10 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आमतौर पर कम जोखिम के साथ बेहतर रिटर्न के लिए लोगों के बीच पोस्ट ऑफिस स्कीम्स (Post Office Saving Schemes) पॉपुलर होते हैं. इस स्कीम में निवेश करने वाले व्यक्ति को गारंटीड रिटर्न मिलता है. इसके लिए आप अपने सुविधानुसार और जरूरत के हिसाब से कोई स्कीम चुन सकते हैं. पोस्ट ऑफिस (Post Office) के अलग-अलग स्कीम में आपको अलग-अलग ब्याज दर, अवधि समेत अन्य ​शर्तें होती हैं. ऐसे में किसी भी स्कीम को चुनते समय आपको इन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

पोस्ट ऑफिस के इन स्कीम्स में ​निवेश कर सकते हैं
पोस्ट ऑफिस के जिन स्कीम्स में आप बचत कर सकते है, उनमें पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट, नेशनल सेविंगस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट, नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट, नेशनल सेविंग्स मंथली इकनम अकाउंट, सीनियर सीटिजन सेविंग्स स्कीम अकाउंट, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट अकाउंट, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि योजना है.

ये भी पढ़ें: GDP दर पर आर्थिक सचिव का बयान, जानिए उन्होंने क्या कहा


इन स्कीम्स निवेश से कर सकते हैं मोटी बचत
इन स्कीम्स में सरकार की गारंटी होने की वजह से आप लंबी अवधि में मोटी बचत कर सकते हैं. अगर आप लंबी अवधि में छोटे बचत के साथ 1 करोड़ रुपये तक बचाना चाहते हैं तो आपके लिए पीपीएफ स्कीम और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम (Nationa Saving Certificate Schemes) बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. आइए जानते है कैसे.
Loading...

कैसे करेंगे 1 करोड़ रुपये तक की बचत
पोस्ट ऑफिस के पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में आप मासिक आधार पर निवेश कर सकते हैं. इसकी मैच्योरिटी अवधि 15 साल (PPF Maturity Period) के लिए होती है, जिसे आप 5-5 साल के​ लिए और भी आगे बढ़ा सकते हैं. मान लीजिए इस पर ब्याज दर सामान रहता है तो आप हर माह 300 रुपये प्रति दिन की बचत करते हैं तो 268 महीने में 1 करोड़ रुपये की बचत कर सकते हैं. वहीं, अगर आप हर माह 400 रुपये प्रति दिन की बचत करते हैं तो 1 करोड़ रुपये जमा करने के लिए आपको 235 महीने ही चाहिए होगा. अब आइए समझते हैं कि आप ये बचत कैसे कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सरकार का बड़ा फैसला: 1 दिसंबर से नहीं बल्कि अब इस दिन से अनिवार्य होगा FASTag

300 रुपये हर दिन से ऐसे होगी 1 करोड़ रुपये की बचत
हर दिन 300 रुपये बचाकर आप एक साल में कुल 1,09,500 रुपये बचत कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत आप सालाना 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. 7.9 फीसदी की दर से ब्याज को जोड़ा जाए, जोकि सालाना आधार पर कम्पाउंड होता है तो आप 26.8 साल में 1 करोड़ रुपये जुटा सकते हैं. लेकिन आपको, इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप 26 साल पूरा होने के बावजूद भी आप 30 साल के बाद ही निकासी कर सकते हैं, क्योंकि 15 साल के बाद इस अकाउंट की अवधि में 5-5 साल के लिए ही बढ़ाया जाता है.

400 रुपये हर दिन से ऐसे होगी 1 करोड़ रुपये की बचत
वहीं, अगर आप हर दिन 400 रुपये का निवेश करते हैं तो एक साल में 1,45,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं. 7.9 फीसदी की मौजूदा ब्याज दर के हिसाब से आप 23 साल 5 महीने में 1 करोड़ रुपये जुटा सकते हैं. इस अकाउंट को आप 25 साल बाद ही निकाल सकते हैं.

इस निवेश में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे, उतनी जल्दी ही इससे आपको लाभ होगा. पोस्ट ऑफिस के इन स्कीम्स के बारे में अधिक जानकारी आप पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक साइट पर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कभी खाने के नहीं थे पैसे, आज UK के पूर्व PM कर सकते हैं 7170 करोड़ का निवेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 7:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...