होम /न्यूज /व्यवसाय /LIC ने लॉन्च की एक और खास स्कीम: सिर्फ 133 रुपये रोजाना देकर पाएं ये बड़े फायदे

LIC ने लॉन्च की एक और खास स्कीम: सिर्फ 133 रुपये रोजाना देकर पाएं ये बड़े फायदे

वर्षों से लोग LIC में निवेश को सुरक्षित मानते आ रहे हैं.

वर्षों से लोग LIC में निवेश को सुरक्षित मानते आ रहे हैं.

अगर आप कही इन्वेस्टमेंट करने का प्लान कर रहे हैं और मन में ये दुविधा है कि कैसे और कहां इन्वेस्ट करें. तो हम आपको बताते ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. अगर आप कही इन्वेस्टमेंट करने का प्लान कर रहे हैं और मन में ये दुविधा है कि कैसे और कहां इन्वेस्ट करें. तो हम आपको बताते हैं कि LIC की एक स्कीम के बारे में जहां निवेश कर आप बढ़िया मुनाफ़ा कम सकते हैं. हम बात कर रहे हैं एलआईसी SIIP की जहां निवेश करना अच्छा माना जा रहा है. वर्षों से लोग LIC में निवेश को सुरक्षित मानते आ रहे हैं. पॉलिसी में प्रवेश करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 90 दिन होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 65 वर्ष.

इस स्‍कीम के तहत आपको 21 साल तक करीब 10 लाख रुपये का निवेश करना होगा और करीब 35 लाख का मुनाफा मिलेगा यानी स्‍कीम मैच्‍योर होने के बाद आप 45 लाख रुपये प्राप्‍त कर सकते हैं. यहां जानिए इस स्‍कीम से जुड़ी जरूरी जानकारी.

ये भी पढ़ें: 1 दिसंबर से बंद हो रही है Yes Bank की यह सर्विस, जानें डिटेल

जानिए इसके बारें में सबकुछ

Systematic Investment Insurance Plan को SIIP कहा जाता है. LIC की SIIP स्‍कीम में आपको हर माह करीब 4000 रुपये का निवेश करना होता है. ये निवेश 21 सालों तक करना होता है. 4000 रुपये प्रति माह के हिसाब से आप एक साल में 48000 का निवेश करेंगे और 21 सालों में 10,08,000 रुपये का निवेश करेंगे. जब ये स्‍कीम पूरी होगी, तब आपको कुल 45 लाख रुपये मिल सकते हैं. मतलब स्‍कीम पूरी होने के बाद आपको 34,92,000 रुपये यानी करीब 35 लाख रुपये का मुनाफा होगा.

मिलेंगे ये फायदे

>> प्लान लेने वाला सिंगल प्रीमियम की राशि का चयन कर सकता है.

>> पॉलिसी लेने वाले को कितनी राशि जमा करनी है वह चुन सकता है.

>> उसके पास पॉलिसी लेते समय बेसिक सम एश्योर्ड चुनने की भी सुविधा है.

>> आप इन दोनों योजनाओं को ऑफलाइन के साथ साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: विराट कोहली की कंपनी में मिलेगा कमाई का मौका, स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग की मिली मंजूरी

एलआईसी का SIIP

>> एलआईसी का एसआईआईपी एक नियमित प्रीमियम, नॉन पर्टिसिपेटिंग, यूनिट लिंक्ड, व्यक्तिगत जीवन बीमा योजना है जो पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमा के साथ निवेश प्रदान करता है.

>> पॉलिसी लेने वाले उस देय प्रीमियम राशि का चयन कर सकते हैं जिसे वह भुगतान करना चाहते हैं. पॉलिसी की विशेष अवधि पूरी होने पर, वार्षिक प्रीमियम के प्रतिशत के रूप में गारंटिंड एडिशन्स को एक इन फोर्स पॉलिसी के तहत यूनिट फंड में जोड़ा जाएगा. आवंटित फंड टाइप के अनुसार आवंटित प्रीमियम और गारंटिड एडिशन्स का उपयोग यूनिट को खरीदने के लिए किया जाएगा.

>> न्यूनतम प्रीमियम देय 40000 रुपये (वार्षिक मोड के लिए) है जिसमें कोई अधिकतम प्रीमियम सीमा नहीं है.

>> पॉलिसी पूरी होने पर यूनिट फंड वैल्यू के बराबर राशि दी जाएगी. पॉलिसी के पांच साल पूरे होने के बाद पॉलिसी की शर्तों के मुताबिक इसमें से कुछ पैसा निकाला भी जा सकता है.

Tags: Earn money, Job business and earning, Life Insurance Corporation of India (LIC)

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें