Home /News /business /

कमाई का मौका! क्या होता है NFT और कैसे करता है काम? जानिए अपने हर सवाल का जवाब

कमाई का मौका! क्या होता है NFT और कैसे करता है काम? जानिए अपने हर सवाल का जवाब

नॉन फंजिबल टोकन (non fungible token- NFT)

नॉन फंजिबल टोकन (non fungible token- NFT)

इन दिनों मार्केट में NFT का नाम काफी चर्चा में है. NFT सिर्फ एक टोकन नहीं बल्कि आपके लिए कमाई और इंवेस्टमेंट का भी अच्छा ऑप्शन भी हो सकता है. NFT बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसी जैसे ही क्रिप्टो टोकन है. NFT यूनिक टोकन्स होते हैं ये डिजिटल असेट्स होते हैं जो वैल्यू को जेनरेट करते हैं. चलिए जानते हैं इसके बारे में सब कुछ...

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. इन दिनों मार्केट में NFT का नाम काफी चर्चा में है. बड़े बड़े बॉलीवुड सेलिब्रिटी अलग-अलग एनएफटी लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं. बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के NFT कलेक्शन को नीलामी के पहले दिन ही 5.20 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 3.8 करोड़ रुपये) की बोलियां मिली हैं. यह सिर्फ एक टोकन नहीं बल्कि आपके लिए कमाई और इंवेस्टमेंट का भी अच्छा ऑप्शन भी हो सकता है. इस नए ट्रेंड का हिस्सा बनकर आप भी डिजिटल आर्ट को NFT में बदल सकते हैं और बेच सकते हैं.

    NFT को ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल कर बनाया जाता है. इसकी मदद से NFT डिजिटल कलेक्शन के खरीदार उन संपत्तियों के हमेशा मालिक बने रह सकते हैं.

  • क्या होता है NFT
    NFT का मतलब नॉन फंजिबल टोकन (Non fungible token) है. NFT बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसी जैसे ही क्रिप्टो टोकन है. NFT यूनिक टोकन्स होते हैं ये डिजिटल असेट्स होते हैं जो वैल्यू को जेनरेट करते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर दो लोगों के पास बिटकॉइन हैं तो वो उन्हें एक्सचेंज कर सकते हैं. एनएफटी डिजिटल संपत्ति जैसे डिजिटल आर्ट, म्यूजिक, फिल्म, गेम्स या आपको किसी कलेक्शन में मिल सकता है.
  • कैसे करता है NFT काम
    नॉन फंजिबल टोकन का इस्तेमाल डिजिटल असेट्स या सामानों के लिए किया जा सकता है जो एक दूसरे से अलग होते हैं. इससे उनकी कीमत और यूनिकनेस साबित होती है. ये वर्चुअल गेम्स से आर्टवर्क तक हर चीज के लिए स्वीकृति प्रदान कर सकते हैं. NFT को स्टैंडर्ड और ट्रेडिशनल एक्सचेंजेज में ट्रेड नहीं किया जा सकता है. इन्हें डिजिटल मार्केटप्लेस में खरीदा या बेचा जा सकता है.
  • किन चीजों को NFT में किया जा सकता है शामिल
    इनकी मदद से डिजिटल जगत में किसी पेंटिंग, किसी पोस्टर, ऑडियो या वीडियो को सामान्य चीजों की तरह खरीदा बेचा जा सकता है. इसके बदले आपको डिजिटल टोकन मिलते हैं जिन्हें एनएफटी कहा जाता है. NFT को आप नए दौर की नीलामी की तरह समझ सकते हैं. कोई आर्टवर्क या फिर कोई ऐसी चीज जिसकी दूसरी कॉपी दुनिया में न हो उसे NFT करके लोग पैसे कमाते हैं.
  • कैसे क्रिएट करें अपना NFT
    खुद का NFT तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको एक ऑनलाइन वॉलेट क्रिएट करना होगा, जिसमें NFTs होल्ड की जा सकें. क्रिप्टो-असेट्स को जिस वॉलेट में स्टोर किया जाता है, उसे ‘प्राइवेट की’ की मदद से ऐक्सेस किया जा सकता है. यह प्राइवेट की किसी सुपर-सिक्योर पासवर्ड की तरह काम करती है, जिसके बिना NFT ओनर टोकन्स ऐक्सेस नहीं कर सकते. इस वॉलेट को आपको मेटामास्क जैसी किसी सर्विस से लिंक करना होगा.
  • यहां बनाएं अपना स्टोर
    अपना वॉलेट मेटामास्क से लिंक करने के बाद आप खुद के NFTs क्रिएट कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए इस लिंक nftically.com पर क्लिक करें.
  • अमिताभ के NFT कलेक्शन ने तोड़े सभी रिकॉर्ड अमिताभ बच्चन के NFT कलेक्शन की नीलामी एनएफटी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म “Beyondlife.club” ने आयोजित की थी. Beyondlife.club ने बताया कि अमिताभ के NFT कलेक्शन ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और यह भारत में अब तक किसी भी NFT के लिए आई सबसे अधिक बोली है.

    Tags: Amitabh Bachachan, Business news in hindi, Earn money, Earn money from home, How to earn money

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर