Home /News /business /

Medplus Health Services IPO पहले ही दिन 53 फीसदी हुआ बुक, खुदरा निवेशकों का हिस्‍सा पूरा भरा

Medplus Health Services IPO पहले ही दिन 53 फीसदी हुआ बुक, खुदरा निवेशकों का हिस्‍सा पूरा भरा

मेडप्‍लस हेल्‍थ का आईपीओ का कर्मचारियों के लिए आरक्षित हिस्‍सा 19 फीसदी बुक हो गया है.

मेडप्‍लस हेल्‍थ का आईपीओ का कर्मचारियों के लिए आरक्षित हिस्‍सा 19 फीसदी बुक हो गया है.

फार्मेसी रिटेल चेन मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज लिमिटेड का आईपीओ (Medplus Health Services IPO) 23 दिसंबर 2021 को सूचीबद्ध होगा. कंपनी का आईपीओ आज खुलकर 15 दिसंबर को बंद हो जाएगा. आइए जानते हैं कि शेयर सेल के लिए कितना प्राइस बैंड (MedPlus IPO Price Band) तय किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. फार्मेसी रिटेल चेन मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज लिमिटेड का आईपीओ (Medplus Health Services IPO) पब्लिक सब्सक्रिप्शन के लिए आज यानी 13 दिसंबर 2021 को खुला. आईपीओ खुलने के पहले (IPO Opening Day) ही दिन 53 फीसदी सब्‍सक्राइब हो गया है. खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्‍सा 101 फीसदी सब्‍सक्राइब (Retail Portion Fully Booked) हो गया.

    कंपनी ने 1 फीसदी हिस्‍सा अपने कर्मचारियों के लिए आरक्षित रखा है. इसमें से 19 फीसदी शेयर के लिए बोलियां मिल चुकी हैं. पब्लिक ऑफर से जुटने वाली रकम को कंपनी की सब्सिडियरी आप्टिवल की वर्किंग कैपिटल से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने में इस्तेमाल किया जाएगा. बता दें कि आईपीओ 15 दिसंबर को बंद हो जाएगा.

    कितना रखा गया है शेयर का प्राइस बैंड?
    मेडप्‍लस हेल्‍थ ने अपनी 1,398 रुपये की शुरुआती शेयर सेल के लिए 780-796 रुपये का प्राइस बैंड तय किया है. आईपीओ में 600 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर (Fresh Equity Shares) और प्रमोटर व मौजूदा शेयरधारकों के 798 करोड़ रुपये के शेयरों के लिए बिक्री पेशकश (OFS) शामिल है. गंगादि मधुकर रेड्डी ने 2006 में मेडप्लस की स्थापना की थी, जो कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर व चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर हैं. मेडप्लस वित्त वर्ष 2021 में ऑपरेशन से रेवेन्यू और मार्च 2021 तक स्टोर्स की संख्या के आधार पर भारत की दूसरी सबसे बड़ी फार्मेसी रिटेलर है.

    ये भी पढ़ें – Gold Pric Today: सोने के दाम में मामूली तेजी, जानिए 10 ग्राम का रेट कितना पहुंचा

    प्रमोटर्स के पास है कंपनी की 43 फीसदी हिस्‍सेदारी
    मेडप्‍लस हेल्‍थ फार्मास्युटिकल व वेलनेस प्रोडक्ट्स और होम व पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स जैसे एफएमसीजी गुड्स समेत कई तरह के उत्‍पाद की पेशकश करती है. प्रमोटर्स गंगादि मधुकर रेड्डी, एजाइलमेड इनवेस्टमेंट्स और लोन फुरो इनवेस्टमेंट्स के पास कंपनी की 43.16 फीसदी हिस्सेदारी है. रेड्डी ने हाल में कहा था कि कंपनी ग्रोथ उसकी सेल्स और हर साल जुड़ने वाले स्टोर्स की संख्या पर निर्भर करती है. उन्होंने कहा कि कोविड के बावजूद साल 2020 में हमने 350 स्टोर जोड़े थे. इस साल कोविड की दूसरे लहर में दो महीने के लॉकडाउन के बावजूद पहली छमाही में 350 स्टोर जोड़े गए थे.

    ये भी पढ़ें – Home loan से जुड़ी 10 बातें जो आपको जानना चाहिए वरना कैंसल हो सकता है लोन एप्लिकेशन

    मेडप्‍लस हेल्‍थ के राजस्‍व में हुई है अच्‍छी बढ़ोतरी
    रेड्डी ने कहा कि हम इस साल कुल 700 नए स्टोर जोड़ लेंगे. रिटेल चेन प्राइवेट लेबल गुड्स से बिक्री बढ़ाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है. मेडप्लस ने वित्त वर्ष 2021 में 63.11 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया था. वित्त वर्ष 2020 में कंपनी का मुनाफा महज 1.79 करोड़ रुपये था. इस अवधि में कंपनी का रेवेन्यू 2,870.6 करोड़ रुपये से बढ़कर 3,069.26 करोड़ रुपये हो गया है. इश्यू के लिए एक्सिस कैपिटल (Axis Capital), क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज इंडिया, एडलवीस फाइनेंशियल सर्विसेज और नॉमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज इंडिया लीड मैनेजर हैं.

    Tags: Business news in hindi, Earn money, IPO, Share market, Stock Markets

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर