Easy Trip Planners IPO: आज से खुला 510 करोड़ का आईपीओ, मोटी कमाई के लिए लगाएं पैसा, जानें ये जरूरी बातें

EaseMyTrip IPO

EaseMyTrip IPO

Easy Trip IPO: आज से भारत की दूसरी सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी EaseMyTrip.com का IPO खुल रहा है. ये आईपीओ 10 मार्च को बंद होगा. इश्यू का प्राइस बैंड 186-187 रुपए तय हुआ है.आईपीओ के जरिए कंपनी की 510 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है.

  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप भी निवेश के जरिए अपने पैसों से भारी रिटर्न पाना चाहते हैं तो मार्च माह में कई इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) आ रहे हैं. वित्त वर्ष 2021 का आखिरी महीना यानी मार्च निवेशकों के लिए कमाई के कई मौके ला रहा है. हाल में आए आईपीओ को निवेशकों की जबरदस्त रिस्पान्स मिली है. इससे कंपनियों में उत्साह है. इसी मौके को भुनाने अब आज से ऑनलाइन ट्रैवल बुकिंग बेवसाइट Easy Trip Planners ईजी माय ट्रिप (EaseMyTrip) का IPO निवेश के लिए ओपन कर दिया गया है. बता दें कि इस साल का ये दसवां आईपीओ है. Easy Trip Planners की लिस्टिंग BSE और NSE दोनों पर होगी. कंपनी के प्रमोटर  250 करोड़ रुपए के ऑफर फॉर सेल जारी कर रहे हैं. कंपनी के इश्यू के एक लॉट में 80 शेयर हैं. यह आईपीओ 10 मार्च तक निवेश के लिए ओपन रहेगा. 19 मार्च को शेयर बाजार में इसकी लिस्टिंग हो सकती है. इसी के साथ EaseMyTrip में IPO लाने वाली देश की पहली ऑनलाइन ट्रैवल फर्म बन जाएगी. तो आइए जानते हैं EaseMyTrip आईपीओ के बारे में सबकुछ-



जानें EaseMyTrip IPO के बारे में-
>> ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी EaseMyTrip 8 मार्च यानी आज से ओपन हो रहा है.


>> निवेशकों के पास इस IPO में 10 मार्च 2021 तक निवेश करने का मौका है.
>> एंकर बुकिंग के लिए इसे 5 मार्च को एक दिन के लिए खोला गया था.
>> आईपीओ के जरिए कंपनी की 510 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है.
>> इश्यू के लिए प्राइस बैंड (Price Band) 186-187 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किया गया है.
>> ईजी ट्रिप प्लानर्स पूरी तरह से एक ऑफर-फॉर-सेल (OFS) है, जहां प्रमोटर्स निशांत पिट्टी और रीकांत पिट्टी 255 करोड़ रुपये तक के शेयर बेचेंगे.
>> निवेशक कम से कम 80 इक्विटी शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं.
>> निवेशक हायर प्राइस बैंड के लिए कम से कम 14,960 रुपये की बोली लगा सकते हैं.
>> Net output के 75 प्रतिशत हिस्से (382.50 करोड़ रुपये) को reserved for Qualified Institutional Buyers (QIBs) खरीदारों के लिए रिजर्व किया जाएगा. बाकी 51 करोड़ रुपये का मूल्य रिटेल निवेशकों के लिए अलग रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें- Women's Day: अब कंपनी की बागडोर संभालेंगी महिलाएं! जाॅब, वेतन, प्रमोशन और लीडरशिप पोस्ट में मिलेगी बराबरी

जानें इस IPO निवेश करना चाहिए या नहीं?
बता दें कि इश्यू कैपिटल लिमिटेड और जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं, जबकि ईजी ट्रिप प्लानर्स के लिए रजिस्ट्रार केएफआईएन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड अभय दोशी, संस्थापक, UnlistedArena.com है, जो प्री-आईपीओ और अनलिस्टेड शेयर्स में काम करते हैं. Easy Trip Planners का कॉम्पिटीशन Paytm और OYO से हैं. वहीं ब्रोकरेज हाउस SMC ने भी आईपीओ में लंबी अवधि के लिए निवेश की सलाह दी है. ब्रोकरेज के अनुसार कंपनी का बिजनेस मॉडल बेहतर है. कंपनी पर कर्ज नहीं है.

ये भी पढ़ें- Women's Day Special: मिलिए L&T की इन चार सुपर महिलाओं से, मुंबई एयरपोर्ट डिजाइन करने से लेकर हैदराबाद मेट्रो चलाने में रहा रोल

EaseMyTrip की ग्रॉस बुकिंग रेवेन्यू में 62% गिरावट
बता दें कि दिसंबर 2020 में खत्म 9 महीनों में EaseMyTrip की ग्रॉस बुकिंग रेवेन्यू 62 फीसदी घटकर 1220.7 करोड़ रुपए रह गया जो पिछले सला 3179.8 करोड़ रुपए था. इस दौरान बुकिंग वॉल्यूम भी 40.5 लाख से घटकर 17.70 लाख रह गया. सेबी को सौंपे दस्तावेजों के मुताबिक, दिसंबर तक 9 महीनों में EaseMyTrip की आमदनी 81.57 करोड़ रुपए और नेट प्रॉफिट 31 करोड़ रुपए का रहा. जबकि मार्च 2020 को खत्म फिस्कल ईयर में कंपनी की आमदनी 180 करोड़ रुपए और नेट प्रॉफिट 35 करोड़ रुपए का था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज