लाइव टीवी

Video: इन कर्मचारियों ने उड़ाई ई-कॉमर्स कंपनियों की नींद, जानें क्‍या है मामला?

News18Hindi
Updated: June 8, 2018, 1:15 PM IST

ई-कॉमर्स कंपनियों के सबसे अहम कर्मचारी, डिलीवरी बॉय को हायर और रिटेन करने के लिए परेशान हैं. इसको लेकर कंपनियों ने हाल में एक बड़ा कदम उठाया है. आइए जानें इसके बारे में....

  • Share this:
देश की ई-कॉमर्स कंपनियां बेहद टेंशन में हैं. इस बार उनकी नींद डिलीवरी बॉय ने उड़ा दी है. ई-कॉमर्स कंपनियां अपने सबसे अहम कर्मचारी डिलीवरी बॉय को हायर और रिटेन करने के लिए परेशान हैं. डिलीवरी बॉय पूरे सेक्टर में सबसे ज्यादा शारीरिक श्रम करने वाले कर्मचारी हैं. लेकिन ई-कॉमर्स कंपनियां अब कर्मचारियों की संख्या में कमी से पैदा होने वाली समस्या से निपटने के लिए डिलीवरी बॉय की सैलरी में भारी इजाफे के साथ पर्क्स ऑफर कर रही हैं. आपको बता दें कि पिछले 3 साल में कंपनियां इन डिलीवरी बॉय की औसत सैलरी 50 फीसदी से ज्यादा बढ़ा चुकी है. टीमलीज के एक अनुमान के मुताबिक, देश के ई-कॉमर्स सेक्टर में 2022 तक 10 लाख डिलीवरी बॉय को रोजगार मिलेगा, जो 2017 में 2 लाख से कुछ ज्यादा था.

आखिर क्यों छोड़ रहे हैं नौकरियां
डिलीवरी बॉय के नौकरी छोड़कर जाने की प्रमुख वजहों में से एक काम की मुश्किल परिस्थितियां हैं. हाल ही में देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन किराना शॉप बिगबास्केट को तब विवादों का सामना करना पड़ा था, जब एक कस्टमर ने उसके डिलीवरी बॉय की फोटो सोशल मीडिया पर डाल दी. इस फोटो में डिलीवरी बॉय की पीठ पर सामान से भरा एक भारी बैग लदा हुआ था. कंपनी ने इस पर सफाई देते हुए कहा था कि समय से डिलीवरी करने के हमारे वादे के चलते 15 किलो की तय सीमा से ज्यादा सामान डिलीवरी बॉय को दिया गया होगा. कई शहर में तगड़े कॉम्पिटीशन के अलावा वहां का मौसम- जैसे भीषण गर्मी और बारिश भी इनके नौकरी छोड़ने की एक वजह है.

10वीं पास के लिए यहां हैं लाखों नौकरियां, 12 लाख करोड़ रुपए की है यह इंडस्‍ट्री







अब क्या कर रही हैं कंपनियां
ई-कॉमर्स कंपनियां कर्मचारियों की संख्या में कमी से पैदा होने वाली किसी समस्या से निपटने के लिए डिलीवरी बॉय की सैलरी में भारी इजाफे के साथ पर्क्स ऑफर कर रही हैं. स्टाफिंग एजेंसी टीमलीज के मुताबिक, 2017 में डिलीवरी बॉय की औसत सैलरी बढ़कर 11,500 रुपये महीने हो गई है, जो 2014 में 7,500 रुपये महीने थी. इसके बाद भी 2017 में डिलीवरी बॉय के बीच नौकरी छोड़ने की दर 34 पर्सेंट थी, जो 2 साल पहले 29 पर्सेंट थी.

ये भी पढ़ें
Video: ये हैं वो 5 सरकारी नौकरियां हैं, जहां मिलती है लाखों रुपए की सैलरी और सुविधाएं
VIDEO: निकेश अरोड़ा बने पालो अल्टो नेटवर्क के CEO, मिला 857 करोड़ का सैलरी पैकेज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 8, 2018, 1:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading