क्या है इकोनॉमिक सर्वे, कैसे डालता है यह बजट पर असर?

सरकार इकोनॉमिक सर्वे के ज़रिए अर्थव्यवस्था की हालत का लेखा-जोखा रखती है.

News18Hindi
Updated: July 4, 2019, 2:52 PM IST
क्या है इकोनॉमिक सर्वे, कैसे डालता है यह बजट पर असर?
बजट के लिए यह एक दिशा-निर्देश की तरह भी काम करता है. हालांकि, यह ज़रूरी नहीं होता कि सरकार इसे लागू ही करे.
News18Hindi
Updated: July 4, 2019, 2:52 PM IST
शुक्रवार यानी 5 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का बजट पेश करेंगी. लेकिन बजट से एक दिन पहले आज इकॉनोमिक सर्वे पेश किया गया. सरकार इकोनॉमिक सर्वे के ज़रिए अर्थव्यवस्था की हालत का लेखा-जोखा रखती है. साथ ही बजट के लिए यह एक दिशा-निर्देश की तरह भी काम करता है. हालांकि, यह ज़रूरी नहीं होता कि सरकार इसे लागू ही करे. इस दस्तावेज़ के ज़रिए सरकार ये भी बताने की कोशिश करती है कि योजनाएं किस गति से लागू हो रही हैं.

सरकारी नीतियों के बारे में जानकारी देता है Economic Survey-
इकोनॉमिक सर्वे वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार द्वारा पेश किया जाता है. इस बार मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने इसे पेश किया. इकोनॉमिक सर्वे में सरकार की नीतियों की जानकारी दी गई है साथ ही ये भी बताया गया है कि आगे योजनाओं के विकास की कितनी संभावनाएं हैं. इकोनॉमिक सर्वे में नीतिगत विचार, आर्थिक मापदंडों पर प्रमुख आंकड़े, गहराई से व्यापक आर्थिक रिसर्च और क्षेत्रवार आर्थिक रूझानों का गहन विश्लेषण शामिल होता है.ये भी पढ़ें-बजट में किसानों को ब्याजमुक्त लोन देने की योजना पर लग सकती हैं मुहर, जानिए क्या है मोदी सरकार का प्लान



2015 के बाद दो हिस्सों में पेश होता है इकोनॉमिक सर्वे-
साल 2015 के बाद इकोनॉमिक सर्वे को दो हिस्सों मे बांटा गया है. पहले हिस्से में अर्थव्यवस्था की स्थिति की हालत बताई जाती है. जो आम बजट से पहले जारी किया जाता है. दूसरे हिस्से में प्रमुख आंकड़े और डेटा होते हैं, जो जुलाई या अगस्त मे पेश किया जाता है. पेश किए जाने का यह विभाजन तब से लागू हुआ जब फरवरी 2017 में आम बजट को अंतिम सप्ताह के बदले पहले सप्ताह में पेश किया जाने लगा.


Loading...

चुनावी साल होने की चलते इस साल तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया था. इसलिए आर्थिक सर्वे पेश नहीं किया गया था. चुनाव के बाद नई सरकार पूर्ण बजट पेश करती है. अब नई सरकार पांच जुलाई को बजट पेश करेगी.

ये भी पढ़ें-बजट में किसानों को ब्याजमुक्त लोन देने की योजना पर लग सकती हैं मुहर, जानिए क्या है मोदी सरकार का प्लान
आम
 बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 4, 2019, 12:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...