आर्थिक ग​तिविधियां शुरू करने के लिए सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, जानिए कब खुलेंगे सिनेमा हॉल्स

आर्थिक ग​तिविधियां शुरू करने के लिए सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, जानिए कब खुलेंगे सिनेमा हॉल्स
सिनेमा हॉल्स खोलने पर तीसरे फेज में लिया जायेगा फैसला

देशभर में आर्थिक ग​तिविधियों को शुरू करने के लिए गृह मंत्रालय (MHA Guidlines) ने शनिवार को नई गाइडलाइंस जारी कर दी है. सरकार ने बताया कि तीसरे फेज में सिनेमा हॉल्स को खोलने पर फैसला लिया जाएगा. इस बीच कुछ फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज हो रही हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने शनिवार को आर्थिक ग​तिविधियां शुरू करने के लिए नई गाइडलाइंस (MHA Guidelines) जारी कर दिया है. सरकार ने बताया कि 30 जून तक कंटेनमेंट ज़ोन में लॉकडाउन (Lockdown in Containment Zones) जारी रहेगा. अन्य जगहों पर क्रमबद्ध तरीके से अन्य गतिविधियों को शुरू किया जाएगा. सरकार ने बताया कि सिनेमा हॉल्स (Reopening cinema halls) खुलने पर फैसले को तीसरे चरण में स्थिति को देखते हुए लिया जायेगा. अगले महीने सरकार इस पर अंतिम फैसला लेगी.

हर हफ्ते हो रहा 90 करोड़ रुपये का नुकसान
25 मार्च को लॉकडाउन लागू किये जाने के बाद देशभर में मूवी थियेटर्स बंद हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि फिल्म बिजनेस (Film Business loss) को इससे हर हफ्ते 80 से 90 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है. इरफान खान की अंग्रेजी मीडियम अंतिम फिल्म है जो रिलीज हई थी.

तीसरे फेज में खुलेंगी ये सेवाएं



सिनेमा हॉल्स के अलावा सरकार ने ​इंटरनेशनल एयर ट्रैवल, मेट्रो रेल सेवा, जिमनेजियम, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क्स, बार आदि स्थानों को भी तीसरे फेज खोलने की जानकारी दी है. लेकिन, सरकार ने कहा कि उस समय स्थिति के आधार पर ही फैसला लिया जाएगा कि इन जगहों को खोला जायेगा या नहीं.



यह भी पढ़ें: Unlock 1.0: अब रात 9 बजे से लगेगा नाइट कर्फ्यू, बाजार खुलने का समय बढ़ा

8 जून से खुल सकते हैं शॉपिंग मॉल्स और रेस्टोरेंट्स
हालांकि, गृह मंत्रालय ने शॉपिंग मॉल्स, रेस्टोरेंट, धाार्मिक स्थलों, होटल्स और अन्य हॉस्प्टिलेटी सेवाओं को 8 जून से खुलने के लिए तैयार रहने को कहा है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि PVR सिनेम जुलाई के अंत में या अगस्त के शुरुआत धीरे-धीरे खोलेगा.

OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो रहीं फिल्में
इस बीच कुछ फिल्मों को ऑनलाइन OTT प्लेटफॉर्म्स पर भी रिलीज करने की तैयारी है. इसमें शूजित सरकार की गुलाबो सिताबो और विद्या बालन स्टारर शकुंतला देवी: ह्यूमन कंप्यूटर जैसी ​फिल्में शामिल हैं. फिल्ममेकर्स को पहले ही लॉकडाउन की वजह से भारी नुकसान उठाना पड़ा है.

यह भी पढ़ें:  जून से इन राज्यों में महंगा हो जाएगा पेट्रोल और डीज़ल!
First published: May 30, 2020, 9:27 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading